मां सरस्वती के चमत्कारिक मंत्र से ज्ञान, विद्या, बुद्धि की प्राप्ति होगी

0

Saraswati puja, How Saraswati Puja at home?, कैसे करें घर पर सरस्वती पूजा?, Saraswati Pooja Vidhi, सरस्वती पूजा विधि / वसंत पंचमी, Saraswati puja mantra


माँ सरस्वती को खुश करने के उपाय

अज्ञान को दूर करने वाली देवी माँ सरस्वती की आराधना से जीवन में प्रकाश होता है। ज्ञान की देवी माँ सरस्वती की पूजा वसंत पंचमी को की जाती  है, अगर छात्र माँ सरस्वती की पूजा रोजाना करे तो विद्याथी को विद्या, बुध्दि और विलक्षण प्रतिभा मिलती है। विद्याथी को चाहिए की वो रोजाना पांच मिनट माँ सरस्वती के लिए भी निकलना चाहिए ताकि पढाई और प्रतियोगिता में उच्च स्थान मिले।

कैसे करें माँ सरस्वती की पूजा

आप वसंत पंचमी के दिन पुरे विधि विधान से पूजा करें। अगर विधि विधान से अवगत नहीं हैं तो आप सरस्वती की प्रतिमा या फोटो के सामने फूल चढ़ाकर, माला पहनाकर, सुगन्ध्ति अगरबत्ती जलाएं, प्रसाद चढ़ाकर पुरे मन से आँख बंद कर माँ सरस्वती से प्रार्थना करें की “हे माँ आप मुझे अंधकार से प्रकाश की और ले चलो” विद्या दो, बुद्धि दो, ताकि सफलता प्राप्त कर सकें, ऐसी शक्ति दो और अपना साथ दो ताकि ज़िंदगी में अच्छे मुकाम पर पहुंच सकें।

माँ सरस्वती के चमत्कारी मन्त्र 

ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि। तन्नो देवी प्रचोदयात्‌।

माँ सरस्वती का बीज मंत्र क्या है?

माता सरस्वती का बीज मंत्र ‘क्लीं’ है जिसे शास्त्रों में ‘क्लीं कारी कामरूपिण्यै’ यानी ‘क्लीं’ काम रूप में पूजनीय है इसलिए वाणी मनुष्य की समस्त कामनाओं की पूर्ति करने वाली हो जाती है।
अगर माँ सरस्वती के बीज मन्त्र का 5 माला का जाप किया जाय तो साक्षात मां सरस्वती प्रसन्न हो जाती हैं तथा साधक /विद्याथी  को ज्ञान-विद्या का लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाता है। और बल बुद्धि विद्या प्राप्त होती है।

माँ सरस्वती का एकादशाक्षर मंत्र :

ॐ ह्रीं ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:।
ऐं हीं श्रीं वाग्वादनी सरस्वती देवी मम जिव्हायां।
सर्व विद्यां देही दापय-दापय स्वाह।
सरस्वत्यै नमो नित्यं भद्रकाल्यै नमो नम:।
वेद वेदान्त वेदांग विद्यास्थानेभ्य एव च।।
सरस्वति महाभागे विद्ये कमललोचने।
विद्यारूपे विशालाक्षी विद्यां देहि नमोस्तुते।।
वर्णानामर्थसंघानां रसानां छन्दसामपि।
मंगलानां च कर्त्तारौ वन्दे वाणी विनायकौ।।

आप रोजाना सरस्वती माँ की पूजा करते हैं तो आपको विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होती है।