Ultimate magazine theme for WordPress.

सोना खरीदने का शुभ दिन अक्षय तृतीया मई 2019

अक्षय तृतीया 2019 मुहूर्त

अक्षय तृतीया मई 2019

अक्षय तृतीया हिन्दू धर्म में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण पर्वों में से एक है जिसे वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। तृतीया तिथि को मनाए जाने के कारण उसे अक्षय तृतीया कहा जाता है। हिन्दू धर्म में इस तिथि का बहुत खास महत्व माना जाता है।

शास्त्रों के अनुसार इस दिन बिना पंचांग देखें, बिना शुभ मुहूर्त देखे हर तरह के मांगलिक कार्य जैसे शादी-विवाह, सगाई, गृह प्रवेश, वस्त्र आभूषण की खरीदारी, जमीन खरीदना, वाहन खरीदना, गृह निर्माण करवाना, सोना आदि किये जा सकते हैं। अक्षय तृतीया के दिन पितृ तर्पण, पिंड-दान आदि करना भी अक्षय फल प्रदान करता है। इस दिन गंगा स्नान का भी बहुत खास महत्व होता है। शास्त्रों के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान श्री ब्रह्मर्षि परशुराम जी का अवतार हुआ था।

सोना खरीदने का शुभ दिन कब होता है?

ऐसे तो अक्षय तृतीया के दिन हर प्रकार के मांगलिक कार्यों को करना शुभ माना जाता है परन्तु इस दिन सोना खरीदने का खास महत्व होता है। माना जाता है अक्षय तृतीया के दिन खरीदा गया सोना अत्यंत फलदायक होता है। साल में केवल दो ही ऐसे मौके आते हैं जिनमे सोना खरीदना बहुत शुभ होता है 1. अक्षय तृतीया और 2. धनतेरस। इन दोनों ही दिन सोना खरीदने से लाभ मिलता है।

अक्षय तृतीया के दिन लोग सोना क्यों खरीदते हैं?

वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को सोना खरीदने के लिए बहुत शुभ माना जाता है। इसलिए अधिकतर लोग इस दिन सोना खरीदते हैं। माना जाता है इस दिन सोना खरीदने से जीवन में समृद्धि आती है और पीढ़ी-दर-पीढ़ी बढ़ती है। इस दिन लोग माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा भी की जाती है। इस दिन सोना खरीदना शक्ति और ताकत का प्रतीक भी माना जाता है। कहा जाता है अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से भगवान कुबेर की कृपा मिलती है।

अक्षय तृतीया कब है?

2019 में अक्षय तृतीया 7 मई 2019, मंगलवार को है।

अक्षय तृतीया 2019

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त = सुबह 05:40 से दोपहर 12:17 बजे तक।
मुहूर्त की अवधि = 6 घंटे 37 मिनट

तृतीया तिथि का आरंभ = 7 मई 2019, मंगलवार रात 03:17 बजे।
तृतीया तिथि समाप्त = 8 मई 2019, बुधवार रात 02:17 बजे।


अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

7 मई 2019, मंगलवार = प्रातः 06:26 से रात्रि 11:47 बजे तक।

अक्षय तृतीया चौघड़िया मुहूर्त प्रातः 03:17 से प्रातः 05:40 के बीच।

रात्रि मुहूर्त (शुभ, अमृत, चर) = प्रातः 03:17 से प्रातः 05:40 बजे।