पक्षियों को दाना खिलाने से क्या फायदे होते हैं?

0

पक्षियों को दाना खिलाने के फायदे, पक्षियों को भोजन, पक्षियों को दाना-पानी, Pakshi ko dana khilana, Chidiya ko dana dalna, पक्षी की सेवा करें, कौन से पक्षी को दाना खिलाए, पक्षी को दाना खिलाने का उपाय, Pakshiyo ko Dana, Pakshi ko Dana Dalne ke fayde


पशु-पक्षियों को दाना खिलने से क्या होता है?

शास्त्रों के अनुसार, किसी भी बेजुबान जीव की मदद करना परमोधर्म होता है। माना जाता है, जो लोग पशु-पक्षियों की सेवा करते हैं या उन्हें नियमित रूप से दाना-पानी देते हैं उन्हें प्रभु की विशेष कृपा मिलती है। पशु-पक्षियों को नियमित रूप से दाना-पानी देने से पुण्य मिलता है।

आपने भी अक्सर बहुत से लोगों को अपने घर की छतों पर, बालकनी में पक्षियों के लिए दाना-पानी रखते हुए देखा होगा। वो लोग ऐसा क्यों करते हैं? पशु-पक्षियों को दाना खिलाने के क्या फायदे होते हैं? आज हम आपको इन्ही के बारे में बता रहे हैं।

पक्षियों को दाना खिलाना

ये बात हम सभी जानते हैं की पशु-पक्षियों को दाना-पानी खिलाना बहुत पुण्य का काम होता है लेकिन क्या आपको पता है की अगर नियमित रूप से रोजाना पक्षियों को दाना खिलाते हैं तो इस कर्म का सकारात्मक प्रभाव हमारी कुंडली पर पड़ता है।

जी हां, अगर कोई जातक रोजाना पक्षियों को दाना खिलाते हैं तो कर्ज, रोग, जीवन की परेशानियां, शारीरिक कष्ट या अन्य किसी भी समस्या से शीघ्र निजात मिल जाती है और घर धन-धान्य से भरपूर रहता है।

पक्षियों को दाना खिलाने के फायदे

शनि देव के लिए

अगर कोई व्यक्ति नियमित रूप से पक्षियों को दाना-पानी खिलाते है तो उस जातक की कुंडली में मौजूद हर प्रकार के शनि दोष दूर हो जाते हैं और शनि देव प्रसन्न होते हैं। पक्षियों को दाना खिलाने से जीवन में आने वाली बाधाएं भी टल जाती है और सफलता प्राप्त होती है।

रोगों के लिए

पक्षियों की सेवा करने से रोगों से मुक्ति पाने में मदद मिलती है। माना जाता है पक्षियों को दाना खिलाने से सेहत हमेशा ठीक रहती है और परिवार भी स्वस्थ रहता है।

राहु-केतु की महादशा

अगर किसी जातक की कुंडली में राहु-केतु की महादशा है तो उन्हें पक्षियों को बाजरा खिलाना चाहिए। राहु-केतु की दशा होने पर यह उपाय बहुत फायदेमंद होता है।

कलह के लिए

माना जाता है, गर्मियों के दिनों में अक्सर तालाब और छोटे जलाशय सूख जाते हैं। जिसके कारण पक्षी प्यासे रहते हैं। ऐसे में पक्षियों की प्यास बुझाना बहुत पुण्य का काम होता है। अगर किसी के परिवार में कलह है तो पक्षियों को पानी जरूर पिलाना चाहिए। इससे परिवार में सुख और शांति बनी रहती है। परिवार के सदस्यों के बीच हमेशा प्रेम की भावना रहती है।

निःसंतान दंपत्ति के लिए

मान्यताओं के अनुसार, जो दंपत्ति संतान की इच्छा रखते हैं और कई कोशिशों के बाद भी संतान नहीं मिल पा रहे है। उन्हें नियमित रूप से पक्षियों की सेवा करनी चाहिए। ऐसा करने से संतान प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है।

 नए घर का सपना

पक्षियों को दाना खिलाने से नया घर खरीदने का सपना भी जल्द पूरा हो जाएगा। या अगर आपने एक नया घर खरीद लिया है और उसमे शिफ्ट करने में दिक्कतें  तो इस उपाय को करके जल्द ही नए घर में शिफ्ट हो सकते हैं।

शुक्र ग्रह पीड़ा

अगर कोई जातक नियमित रूप से पक्षियों को दाना और पानी खिलाते हैं तो कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति मजबूत होती है। शुक्र ग्रह की अशुभ स्थिति से बचने के लिए भी पक्षियों को दाना खिलाना शुभ होता है।

मानसिक शांतिपक्षियों को पानी पिलाना

पक्षियों को चावल खिलाने से मानसिक शांति मिलती है। अगर आप दिनभर परेशान रहते हैं और बैचेनी होती है तो पक्षियों को दाना डालकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

सूर्य देव की स्थिति

पक्षियों को गेहूं खिलाने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य की अशुभ स्थिति है या सूर्य कमजोर है उन्हें पक्षियों को गेहूं जरूर खिलाना चाहिए।

नवग्रह के लिए

क्या आप जानते हैं रोजाना पक्षियों को दान डालने से कुंडली के नवग्रह प्रसन्न होते हैं। और कुंडली में नौ ग्रहों का दोष नहीं रहता। नवग्रह के खुश रहने से जीवन में परेशानियां और संकट नहीं आते।

पशु-पक्षी को क्या खिलाना चाहिए?

  • पक्षियों को मूंग की दाल खिलाने से बुध ग्रह से होने वाली परेशानियों से निजात मिलती है।
  • पक्षी को चने की दाल खिलाने से गुरु ग्रह की कृपा मिलती है।
  • पशु को ज्वार खिलाने से शुक्र ग्रह की पीड़ा कम होती है।
  • कुंडली में राहु-केतु की महादशा हो तो, पक्षियों को बाजरा खिलाना चाहे।
  • कौओं और कुत्तों को खाना खिलाने से राहु-केतु प्रसन्न होते है। कुत्तों को रोटी खिलाने से शत्रुओं का भय नहीं रहता।
  • गिलहरियों को बाजरा, बिस्किट और रोटी खिलाने से जीवन में आने वाली कठिनाइयों से मुक्ति मिलती है।
  • मछलियों को आटे की गोलियां खिलाने से कर्ज से मुक्ति मिलती है और पुरानी संपत्ति पुनः प्राप्त करने के योग बनते हैं।
  • चीटियों को शक्कर, पंजीरी, बेसन के लड्डू, खिलाने के बहुत से फायदे होते हैं। चीटियों को दाना खिलाने से रोग दूर होते है, कर्ज से मुक्ति मिलती है और मानसिक शांति मिलती है।

अब आप समझ गए होंगे की पक्षियों को दाना खिलाने के कितने फायदे मिलते हैं। और अगर कोई रोजाना नियम से पक्षियों को मिट्टी के बर्तन में दाना-पानी खिलाते हैं तो बड़ी से बड़ी समस्या से भी निजात पा सकते हैं।