बुद्ध पूर्णिमा 2019, बुद्ध जयंती कब है?

0

Buddha Purnima 2019

वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को बुद्ध पूर्णिमा मनाई जाती है। बुद्ध पूर्णिमा, बौद्ध धर्म के अनुयायियों का महत्वपूर्ण पर्व है। जिसे बौद्ध धर्म में आस्था रखने वाले बड़े श्रद्धा से मनाते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, बुद्ध पूर्णिमा के दिन ही गौतम बुद्ध का जन्म हुआ था, इसी दिन उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई थी और इसी दिन उनका महानिर्वाण हुआ था। बुद्ध भगवान के जीवन की सभी महत्वपूर्ण घटनाएं वैशाख माह की पूर्णिमा को ही हुई थी।

बुद्ध भगवान का जन्म

बुद्ध भगवान का जन्म 563 ई.पू. वैशाख माह की पूर्णिमा को लुंबिनी, भारत (वर्तमान में नेपाल) में हुआ था। इस पूर्णिमा को 483 ई.पू. में 80 वर्ष की आयु में, कुशीनगर में उन्होंने निर्वाण प्राप्त किया था। वर्तमान में कुशीनगर उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जनपद का एक हिस्सा है।

बौद्ध धर्म का विकास

माना जाता है, बौद्ध धर्म की स्थापना भगवान बुद्ध ने ही की थी। भगवान बुद्ध का जन्म शाक्य कुल के राजा शुद्धोधन के घर हुआ था। भगवान बुद्ध से पूर्व उनका नाम सिद्धार्थ गौतम था। उचित आयु होने पर उनका विवाह यशोधरा से हुआ था। विवाह के पश्चात् उनका एक पुत्र हुआ था जिसका नाम राहुल था। भगवान बुद्ध अक्सर प्रजा के बीच उनका हाल-चाल जानने के लिए भ्रमण पर जाया करते थे। प्रजा के बीच जाकर उन्हें कई बार ऐसे दृश्य देखने को मिलते थे जो उन्हें विचलित कर देते हैं। जीवन की कठिनाइयां, शारीरिक परेशानियां, पीड़ा, मृत्यु और दर्द उनसे देखा नहीं जाता था। ये सब देखकर उन्हें बहुत दुःख होता है।

उन्होंने सोचा कि ‘धिक्कार है जवानी को, जो जीवन को सोख लेती है। धिक्कार है स्वास्थ्य को, जो शरीर को नष्ट कर देता है। धिक्कार है जीवन को, जो इतनी जल्दी अपना अध्याय पूरा कर देता है। क्या बुढ़ापा, बीमारी और मौत सदा इसी तरह होती रहेगी? यही सब सोचकर उन्होंने सन्यास लेने का निर्णय किया। और सब कुछ छोड़कर वे जंगल में चले गए। जंगल में उन्होंने कई वर्षों तक कठिन तप करके अपनी इन्द्रियों पर विजय प्राप्त करके ज्ञान प्राप्त किया था। ज्ञान की प्राप्ति उन्होंने बिहार के बोध गया में बोधि वृक्ष के नीचे हुई थी। इसी ज्ञान से उन्होंने लोगों का उद्धार किया। बुद्ध भगवान की शिक्षाएं आज भी लोगों को जीवन में प्रेरित करती हैं और विपरीत परिस्थितियों का सामना करने की सीख देती हैं।

बुद्ध पूर्णिमा 2019 कब है?

2019 में बुद्ध पूर्णिमा 18 मई 2019, शनिवार को है।

बुद्ध पूर्णिमा 2019 को गौतम बुद्ध की 2581 वीं जन्म सालगिरह है।

पूर्णिमा तिथि का आरंभ = 18 मई 2019, शनिवार प्रातः 04:10 बजे।
पूर्णिमा तिथि समाप्त = 19 मई 2019, रविवार अर्धरात्रि 02:41 बजे।