Take a fresh look at your lifestyle.

डरावने सपनों के उपाय

डरावने सपनों के उपाय

Bure Sapno Ke Upay

सपने देखना सभी को अच्छा लगता है। क्यूंकि सपने में हम वो सभी चीजें कर सकते हैं जो शायद कभी असल जिंदगी में न कर पाएं। लेकिन कभी-कभी सपने देखना मुसीबतों का कारण बन जाता है। क्यूंकि रात में सोते समय देखे जाने वाले कुछ सपने ख़ुशी देने वाले होते हैं जबकि कुछ हमें काफी डरा देते हैं। बहुत से लोगों को नियमित रूप से बुरे और डरावने सपने आते हैं। जिसकी वजह से कई बात रात-रातभर नींद नहीं आती।

अगर आप भी ऐसे ही डरावने और बुरे सपनों से परेशान हैं तो घबराएं नहीं। हमारे शास्त्रों में इसका भी उपाय बताया गया है। यहाँ हम डरावने सपनों से बचने के उपाय बता रहे हैं। जिनका प्रयोग करके आ इन भयानक सपनों से बच सकते हैं।

डरावने सपनों से बचने के उपाय

सिरहाने पर ये रखें

अगर आपको हर रात सोते समय डरावने सपने आते हैं तो सिरहाने पर चाकू रखकर सोना चाहिए। आप चाकू नहीं रखना चाहते हैं तो कोई छोटी सी लोहे की चीज भी रख सकते हैं। ऐसा करने से बुरे सपने नहीं आएँगे। पर ध्यान रहे लोहे की चीज हलकी नुकीली होनी चाहिए। इसे आप अपने तकिये के नीचे या गद्दे के नीचे उस हिस्से पर रख सकते हैं जहाँ आप सिर करके सोते हैं।

पीले चावल का उपाय

रात में भूत, चुड़ैल, राक्षस, दैत्य, आदि के भयानक सपने आते हैं तो सिर के नीचे पीले चावल रखें। चावलों को पीला करने के लिए उसमे हल्दी मिलाएं और रात को सोने से पहले अपने तकिये के नीचे पीले चावल रख लें। जल्द ही बुरे सपने आना बंद हो जाएंगे।

छोटी इलायची का उपाय

छोटी इलायची का प्रयोग करके भी आप डरावने सपनों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सोने से पहले एक कपडे में छोटी इलायची बाँध लें। अब इसे अपने तकिये के नीचे रखें। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से बुरे सपने नहीं आते और नींद भी अच्छी आती है।

तांबे के बर्तन का उपाय

तांबे के बर्तन में रखा पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं की ये पानी डरावने सपने आने से भी रोकता है। प्रयोग के लिए, रात को सोने से पहले एक तांबे के बर्तन में पानी भरकर अपने सिरहाने पर रख लें। इसे आप जमीन पर भी रख सकते हैं जिस तरफ आपने सिर कर रखा हो। अगली सुबह उठकर इस पानी को गमले में डाल दें। और फिर दोहराएं। डरावने सपने नहीं आएंगे और ग्रहों की स्थिति भी सुधरेगी।

सूर्य को जल दें

रात में डरावने सपने आने का एक कारण ग्रहों की दशा भी होती है। इससे बचने के लिए रोजाना सूर्य देव को जल चढ़ाएं। सूर्य देव को तांबे के पात्र से जल अर्पण करने से स्वप्न दोष से मुक्ति मिलती है। इस उपाय को करने से मनुष्य का मन और मस्तिष्क भी शांत होता है जिससे बुरे विचार और स्वप्न नहीं आतें।

तिल के तेल का दीपक

जिन लोगों को अक्सर रात में डर लगता है, बुरे सपने आते हैं, सपनों से डर से नींद खुल जाती है। उनके लिए ये उपाय बहुत फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना घर के मंदिर में तिल के तेल का दीपक जलाएं। इससे डर और बुरे सपनों से छुटकारा मिलेगा।

तुरंत सो जाएं

बुरे या डरावने स्वप्न देखने के बाद अक्सर लोगों की नींद खुल जाती है। शास्त्रों के अनुसार, ऐसा होने पर तुरंत दोबारा सो जाना चाहिए। क्यूंकि कुछ लोग डर की वजह से सोते नहीं और पूरी रात जागे रहते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। डरावने सपने देखने के तुरंत बाद व्यक्ति को सो जाना चाहिए ऐसा करने से बुरा सपना निष्फल हो जाता है। और उसका कोई असर नहीं होता।

बजरंग बली का नाम लें

डरावने सपने आने पर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से मस्तिष्क शांत होगा और बुरे सपने नहीं आएँगे। अगर आपको रात में सोते समय अक्सर डरावने सपने आते हैं तो रोजाना रात को सोने से पहले हनुमान जी का नाम लें। बुरे सपने आना बंद हो जाएंगे।

तो ये कुछ खास उपाय हैं जिनका प्रयोग करके डरावने सपनों से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ-साथ आप तनाव से दूर रहें, रात में सोने से पहले मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करें, बेड के नीचे चप्पल-जूते नहीं रखें, महिलाएं रात में बाल खोलकर नहीं सोएं, बिस्तर को साफ-सुथरा रखें, गहरे रंग की बजाए कमरे में हलके रंगों का इस्तेमाल करें और नियमित रूप से पूजा-पाठ करते रहें। बुरे सपनों से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।