Muhurat Panchang and Festivals

2021 चंद्र ग्रहण में कब है

0

ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण को एक खगोलीय घटना माना जाता है। इस दौरान चद्र्मा पृथ्वी के ठीक बिल्कुल पीछे आ जाता है। और ऐसा तभी हो सकता है जब सूर्य, पृथ्वी और चन्द्रमा इस क्रम में लगभग एक सीधी रेखा में आ जाते हो। यदि ऐसा होता है तो उस दौरान चंद्र ग्रहण लगता है। चंद्र ग्रहण के दौरान किसी भी शुभ कार्य को करने की अनुमति नहीं होती है। सालभर में चंद्र ग्रहण एक या दो या उससे ज्यादा बार लग सकता है। तो आइये अब जानते हैं की साल 2021 में चंद्र ग्रहण कब कब लगेगा।

2021 में चंद्र ग्रहण कब लगेगा?

साल 2021 में दो चंद्र ग्रहण लगने का योग बन रहा है जिसमे से एक चंद्र ग्रहण 26 मई 2021 में लग चूका है। उसके बाद अब पंचांग के अनुसार साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगने जा रहा है। ये वर्ष 2021 का आखिरी चंद्र ग्रहण होगा।

चंद्र ग्रहण का समय?

साल 2021 में दूसरा चंद्र ग्रहण 19 नवंबर 2021 को दोपहर लगभग 11 बजकर 30 मिनट पर लगेगा और उसके बाद चंद्र ग्रहण का समापन शाम 05 बजकर 33 मिनट पर होगा।

चंद्र ग्रहण में सूतक काल कब होगा ?

सूतक काल चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण में अलग अलग समय पर होता है। जैसे की यदि चंद्र ग्रहण पूर्ण होता है तो सूतक काल 9 घंटे पहले से ही आरंभ हो जाता है। वहीं जब सूर्य ग्रहण लगता है तो सूतक काल 12 घंटे पहले से ही आरंभ हो जाता है। इसके अलावा ग्रहण के दौरान सूतक काल को महत्वपूर्ण तो माना जाता है। लेकिन शास्त्रों के अनुसार सूतक काल तभी प्रभावी होता है जब ग्रहण पूर्ण रूप से लगे यदि उसकी केवल थोड़ी सी छाया पड़नी हो तो सूतक काल नहीं होता है।

साथ ही ग्रहण के समय खाने पीने की मनाही की जाती है, भगवान् को याद करना अच्छा माना जाता है। ग्रहण काल के समय में एक बात का खास ध्यान रखना चाहिए की किसी भी तरह का शुभ कार्य आपको नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिला को ग्रहण लगने के दिन बाहर नहीं निकलना चाहिए और पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। 2021 नवंबर में लगने वाला ग्रहण उपछाया ग्रहण होगा ऐसे में इसमें होने वाला सूतक काल मान्य नहीं होगा क्योंकि ग्रहण पूर्ण रूप से नहीं लगेगा।

चंद्र ग्रहण पर क्या करें क्या नहीं इसके बारे में भी आप इंटरनेट, पंडित आदि से जान सकते हैं ताकि ग्रहण काल में यदि कोई बुरा प्रभाव पड़ता हो तो आपको उससे बचे रहने में मदद मिल सके।

Chandra Grahan 2021

Leave A Reply

Your email address will not be published.