Take a fresh look at your lifestyle.

मकान के ऊपर अगर पीपल का पौधा हो तो क्या नुकसान होता है?

घर की छत पर पीपल का पौधा

पीपल, को हिन्दू धर्म में बहुत खास माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार, पीपल देववृक्ष है जिसपर साक्षात् ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास है। स्कन्द पुराण के अनुसार, पीपल के पेड़ के मूल में विष्णु, तने में केशव, शाखाओं में नारायण, पत्तों में श्रीहरि और फलों में सभी देवताओं का वास है। धार्मिक रूप से इस पेड़ को बहुत खास माना जाता है। हिन्दू धर्म के कई बड़े पर्वों में इस वृक्ष के पूजन का विधान है। शनि देव के कोप से बचने के लिए भी पीपल के पेड़ का पूजन किया जाता है। 

शास्त्रों में बताया गया है, की पीपल का पेड़ अत्यंत फलदायी होता है। इसके पूजन से दुखों से राहत मिलती है और जीवन के कष्टों से मुक्ति मिलती है। लेकिन इस पेड़ के लिए भी कुछ खास नियम हैं।

नियमानुसार, पीपल के पेड़ को सदैव घर से दूर ही लगाना चाहिए, क्यूंकि घर पर पीपल के पेड़ की छाया पड़ना शुभ नहीं होता। ऐसा होने पर वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है। लेकिन अगर पीपल का पेड़ खुद ही घर की छत या दीवार पर उग आए तो क्या करना चाहिए? यहाँ हम उसी के बारे में बात कर रहे हैं।

पीपल का पौधा उगने से क्या नुकसान होते हैं?

जैसा की आप सभी जानते हैं पीपल के पेड़ पर सभी देवी-देवताओं का वास होता है। इसलिए इस पेड़ को घर से दूर रखने का नियम है। लेकिन अगर पेड़ घर के किसी हिस्से में उग आए तो निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं।

  • पीपल के पेड़ की छाया ठंडी होती है लेकिन घर के लिए इसे शुभ नहीं माना जाता। शास्त्रों के अनुसार जिस घर पर पीपल के पेड़ की छाया पड़ती है उस परिवार की प्रगति में बाधाएं आती हैं और अनेक समस्याएं स्थाई रूप से परिवार में कलह का कारण बनती है।
  • पीपल का पेड़ अपने आस-पास एकांत और निर्जनता लाता है। इसलिए जिस घर की छत पर ये पौधा होगा वहां के लोग हमेशा संकट में रहेंगे और आयु भी कम हो जाती है।
  • शास्त्रों के अनुसार, पीपल के पेड़ को वंशवृद्धि के लिए सही नहीं माना जाता। घर में इस पेड़ के उग आने से संतान पर कष्ट आता है और वंशवृद्धि में बाधाएं अति हैं। इसलिए घर में कभी भी पीपल नहीं होना चाहिए।
  • जैसे-जैसे पीपल का वृक्ष बड़ा होता है वे और अधिक भारी हो जाता है। ऐसा होने से किसी दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इसलिए ध्यान रखें।
  • पीपल के पेड़ को मोक्षदायक कहा जाता है। इस पेड़ के नीचे कई तरह के धार्मिक संस्कार किये जाते हैं। घर में पीपल होने पर इसकी पवित्रता से जुड़े नियम नहीं हो पाते। जिसके कारण पीपल के पेड़ का दोष लग सकता है।
  • पीपल का पेड़ वैराग्य लेकर आता है इसलिए वैवाहिक जीवन के लिए इसे शुभ नहीं माना जाता। जिस घर में पीपल का पेड़ होता है वहां दम्पति के वैवाहिक जीवन में मुश्किलें आती रहती है।

इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए की घर की छत या दीवार पर पीपल का पौधा न उगे। और अगर उग आया है तो नीचे बताई गयी बातों का ध्यान रखें।

पीपल का पेड़ उग आए तो क्या करें?

अगर घर की छत पर या दीवार पर पीपल का पौधा उग आए तो उसे उखाड़ें नहीं और तोड़कर नहीं फेंके। इसकी बजाए उसे एक गमले में लगाकर घर से बाहर रख दें। अगर घर की दीवार से पेड़ उखाड़ दिया है तो उसकी जगह घर से दूर कोई एक पीपल का पौधा जरूर लगा दें।