Take a fresh look at your lifestyle.

देवशयनी एकादशी 2019

Devshayani Ekadashi 2019 Date

हिन्दू धर्म में एकादशी तिथि को बहुत खास माना जाता है। एकादशी के दिन व्रत करना अत्यंत फलदायी होता है। आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को देवशयनी एकादशी के रूप में मनाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार, देवशयनी एकादशी के दिन से भगवान विष्णु का शयनकाल प्रारंभ हो जाता है। इसलिए आषाढ़ की एकादशी को देवशयनी एकादशी कहते हैं। देवशयनी एकादशी के चार महीने बाद देवउठान एकादशी के दिन भगवान विष्णु जागते हैं।

देवशयनी एकादशी कब आती है?

आषाढ़ शुक्ल पक्ष की देवशयनी एकादशी, जगन्नाथ रथयात्रा के तुरंत बाद आती है। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार यह जून या जुलाई के महीने में पड़ती है। जिसका बहुत खास महत्व होता है। इस एकादशी को महाएकादशी भी कहा जाता है।

देवशयनी एकादशी का महत्व

इस एकादशी को बहुत खास माना जाता है क्यूंकि इसी के बाद भगवान विष्णु चार महीनों के लिए योगनिद्रा में चले जाते हैं। भगवान विष्णु के योगनिद्रा में जाने से हिन्दू धर्म में किये जाने वाले सभी मांगलिक कार्य रद्द हो जाते हैं। शास्त्रों के अनुसार, देव सो जाने के बाद अगले चार महीने तक कोई भी मांगलिक कार्य करना शुभ होता है। देवशयन के इस चार माह की अवधि को चातुर्मास भी कहते हैं। 

चातुर्मास में क्या नहीं करें?

शास्त्रों के अनुसार, चातुर्मास के दौरान किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य जैसे – गृह प्रवेश, विवाह, सगाई, गृह निर्माण, भूमि पूजन, मुंडन, यज्ञोपवीत, नया व्यापार आरंभ नहीं करना चाहिए। माना जाता है, चातुर्मास के दौरान मांगलिक कार्य करने से प्रभु का आशीर्वाद नहीं मिलता और प्रभु के आशीर्वाद के बिना कोई भी काम सफल नहीं होता। इसलिए चार महीनों के लिए शुभ कार्य बंद हो जाते हैं।

देवशयनी एकादशी व्रत फल

इस एकादशी का व्रत करने से व्रती को बहुत लाभ मिलते हैं। इस व्रत से समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती है और समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं। अगर व्रती पुरे चातुर्मास का पालन विधिपूर्वक करे तो महाफल प्राप्त होता है।

Devshayani Ekadashi 2019 : देव शयन एकादशी कब है?

2019 में देवशयनी एकादशी 12 जुलाई 2019, शुक्रवार को है।

देवशयनी एकादशी व्रत पारण

13 जुलाई 2019, शनिवार को प्रातः 06:30 से 08:20 तक व्रत का पारण कर सकते हैं।

पारण के दिन हरी वासर समाप्त होने का समय – सुबह 06:30 बजे।

एकादशी तिथि आरंभ = 12 जुलाई 2019, शुक्रवार को रात 01:02 AM
एकादशी तिथि समाप्त = 13 जुलाई 2019, शनिवार को रात 00:31 AM