Ultimate magazine theme for WordPress.

धनतेरस पर ये चीज जरूर खरीदें, चमकेगा भाग्य आप हो जाएंगे मालामाल

धनतेरस पर झाड़ू खरीदें

धनतेरस पर झाड़ू, दिवाली के दिन झाड़ू की पूजा, धनतेरस पर झाड़ू खरीदना बहुत शुभ होता है, दिवाली पर ये खरीदे होगी माँ लक्ष्मी की कृपा, धनतेरस पर ये जरूर खरीदें हो जाएंगे मालामाल, दिवाली पर्व में झाड़ू खरीदना, Buying Broom on Dhanteras, Buy broom on Dhanteras, Auspicious to Buy Broom on Diwali, Things to buy on Dhanteras


दिवाली पर झाड़ू खरीदना

कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को हिन्दुओं का सबसे बड़ा पर्व दिवाली मनाया जाता है। दिवाली पर्व में माँ लक्ष्मी की पूजा की जाती है ताकि सालभर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहे। दीपावली को हिन्दू धर्म का सबसे बड़ा पर्व इसलिए भी कहा जाता है क्यूंकि यह एकमात्र ऐसा पर्व है जो पांच दिनों तक चलता है।

पांच दिनों तक चलने वाले दिवाली पर्व की शुरुवात धनतेरस से होती है। जिसे बाद छोटी दिवाली, दीपावली, गोवेर्धन पूजा और भैया दूज का पर्व मनाया जाता है। जिसमे हर दिन कुछ न कुछ खास महत्व होता है।

धनतेरस के दिन खरीदारी बहुत शुभ मानी जाती है। इस दिन सोना, चांदी, धातु के आभूषण, बर्तन, सिक्के आदि खरीदना भी बहुत शुभ होता है। इन सभी के अलावा एक और चीज है जिसे धनतेरस के दिन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।

धनतेरस पर झाड़ू

धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। क्यूंकि झाड़ू का सही प्रयोग घर से नकारात्मकता और वास्तु दोष को दूर करता है। माना जाता है, दीपावली के दिन झाड़ू का पूजन करके अगले दिन उसका इस्तेमाल करना चाहिए, यह बहुत शुभ होता है और घर से दरिद्रता दूर होती है।

शास्त्रों में, झाड़ू को धन, दौलत और संपदा से जोड़कर देखा जाता है। कहा जाता है, झाड़ू का अपमान करने से माँ लक्ष्मी का अपमान होता है। इसलिए कभी भी झाड़ू का अपमान नहीं करना चाहिए। धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना और दिवाली के अगले दिन घर में नई झाड़ू से सफाई करना परिवार में समृद्धि लाता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • झाड़ू को घर की समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसलिए इसके रख-रखाव में भी खास ध्यान रखना चाहिए।
  • घर में झाड़ू को कभी भी खुला नहीं रखना चाहिए, हमेशा छुपा का रखना चाहिए। झाड़ू को घर में नार्थ (उत्तर) दिशा में रखना चाहिए।
  • झाड़ू को कभी भी पूजा घर, भंडार घर या बेडरूम में नहीं रखना चाहिए। बैडरूम में झाड़ू रखने से वैवाहिक जीवन में परेशानियां होने लगती हैं। इसलिए ध्यान रखें।
  • झाड़ू को कभी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए। यह शुभ नहीं होता।
  • बहुत पुरानी झाड़ू को घर में नहीं रखना चाहिए। अगर झाड़ू पुरानी हो गयी है तो शनिवार के दिन झाड़ू बदल दें। और शनिवार के दिन साफ़-सफाई का भी खास ध्यान रखना चाहिए।
  • झाड़ू को कभी भी लांघना नहीं चाहिए और कभी जलाना नहीं चाहिए इसे माँ लक्ष्मी का अपमान माना जाता है।