Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

शनिवार के दिन क्या-क्या नहीं करना चाहिए?

शनिवार के दिन क्या-क्या नहीं करना चाहिए

0

शनिवार का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है इस दिन अच्छे कर्म या काम करने से जहां शनि देव खुश होकर आपको फायदा पहुंचाते हैं वहीँ यदि इस दिन कोई गलत काम किया जाये तो शनि के प्रकोप का सामना भी आपको करना पड़ सकता है। शनिवार का के दिन भगवान् भैरव, शनि देव व् हनुमान जी की पूजा की जाती है। शनिवार के दिन शनि मंदिर में बहुत ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है इसके अलावा शनिवार के दिन शनि के नाम से दान पुण्य करने का भी बहुत अधिक महत्व होता है। लेकिन कुछ काम होते हैं जिन्हे शनिवार के दिन क्या करने से बचना चाहिए। क्योंकि उन कामों को करने से शनि देव खुश नहीं होते हैं और आप पर शनि का बुरा प्रभाव पड़ सकता है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की शनिवार के दिन क्या-क्या काम नहीं करने चाहिए।

इन सामान को नहीं खरीदना चाहिए

शनिवार के दिन आपको लोहा व् लोहे से बना सामान, नमक, तेल, कोयला, लकड़ी, कलम, कागज़, काले तिल, काले जूते, चमड़ा व् चमड़े से बनी चीजें, झाड़ू आदि नहीं खरीदनी चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। और ऐसा करने के कारण शनि देव आपसे रुष्ट हो सकते हैं।

लड़की को ससुराल नहीं भेजें

यदि आपकी बेटी आपके घर में रहने के लिए आई हुई है तो शनिवार के दिन आपको गलती से भी अपनी बेटी को ससुराल नहीं भेजना चाहिए। ऐसा करना सही नहीं माना जाता है। इसके अलावा शनिवार के दिन लड़के को भी अपने ससुराल नहीं जाना चाहिए।

बाल व् नाख़ून काटने से बचें

शनिवार के दिन किसी को भी अपने बाल या नाख़ून नहीं काटने चाहिए क्योंकि ऐसा करना सही नहीं माना जाता है। और हो सके तो इस दिन बालों को धोने से भी बचना चाहिए।

शराब का सेवन नहीं करें

यदि आपको शराब पीने की आदत है तो शनिवार के दिन अपने आप पर थोड़ा नियंत्रण रखें और हो सके तो शराब का सेवन नहीं करें। क्योंकि शनिवार के दिन शराब पीने से आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। शराब के साथ मास मच्छी यानी की नॉन वेज का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

इन दिशाओं में यात्रा नहीं करें

शनिवार के दिन पूर्व, उत्तर, और ईशान दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए क्योंकि शनिवार के दिन इन दिशाओं में यात्रा करना अच्छा नहीं माना जाता है।

इन चीजों का सेवन नहीं करें

शनिवार के दिन दिन बैंगन, अचार, लाल मिर्च, दूध, दही आदि का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इस दिन इन चीजों का सेवन वर्जित होता है। इसके अलावा यदि आप दूध व् दही का सेवन करना चाहते हैं तो इसमें थोड़ी हल्दी मिला लें उसके बाद इनका सेवन करें।

किसी का अपमान या निंदा नहीं करें

वैसे तो हमे किसी भी दिन अपने बड़े या छोटों का अपमान या निंदा नहीं करनी चाहिए लेकिन शनिवार के दिन तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि शनि देव ऐसा करने वाले व्यक्ति पर क्रोधित होते हैं और इसकी वजह से आपको शनि की बुरी दृष्टि का सामना करना पड़ सकता है।

शनि देव के मंदिर में जाते समय इस बात का ध्यान रखें

शनिवार के दिन यदि आप मंदिर जाते हैं तो एक बात का ध्यान रखें की आप गलती से भी शनि देव की आँखों में नहीं देखें क्योंकि ऐसा करना उनका अपमान माना जाता है। और ऐसा करने से वो आपसे नाराज़ हो सकते हैं।

तो यह हैं कुछ काम जो आपको शनिवार को नहीं करने चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको शनि की बुरी दशा का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा हो सके तो इस दिन शनि मंदिर में जाकर पूजा अर्चना कर तिल व् तेल चढ़ाएं और शनि की कृपा दृष्टि आप पर बनी रहे और आपके जीवन में हमेशा ख़ुशी बरकरार रहें इसके लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

Don’t don these things on Saturday

Leave a comment