Business is booming.

दशहरा 2019 कब है? जानिए एक से नौ पूजा के बारे में

0

दशहरा क्यों मनाया जाता है

साल भर में जितने भी त्यौहार आते है हर त्यौहार के अपने अलग मायने होते है, और हर त्यौहार कुछ न कुछ सन्देश जरूर देता है। जैसे की दशहरा, इसके विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है। और यह त्यौहार बुराई पर अच्छाई की विजय का सन्देश देता है। इस दिन भगवान राम ने अहंकारी रावण को मार गिराया था, और सीता माता को उसकी कैद से मुक्त करवाया था। साथ ही इस दिन माँ दुर्गा ने भी इस दिन महिषासुर का संहार किया था इसीलिए इसे विजयदशमी भी कहा जाता है। इसीलिए इस दिन माँ दुर्गा की पूजा का भी विशेष महत्व होता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार माना जाता है कि भगवान श्री राम जब रावण के साथ युद्ध कर रहे थे तो उन्होंने भी मां दूर्गा की पूजा कर शक्ति का आवाहन किया था, और राम जी के माँ दुर्गा के आवाहन करने के बाद माँ दुर्गा ने भगवान श्री राम की परीक्षा लेते हुए पूजा के लिये रखे गये कमल के फूलों में से एक फूल को गायब कर दिया।

क्योंकि भगवान श्री राम को राजीवनयन मतलब की कमल से नेत्रों वाला भी कहा जाता था। इसीलिए उन्होंनें अपना एक नेत्र दुर्गा मां को अर्पण करने का निर्णय लिया और जैसे ही भगवान राम अपना नेत्र निकालने लगे तो देवी दुर्गा प्रसन्न होकर उनके समक्ष प्रकट हुई। और भगवान राम को विजयी होने का वरदान दिया। और ऐसा माना जाता है की इस वरदान के बाद ही प्रभु श्री राम ने रावण का वध किया। इसीलिए भगवान राम की रावण पर विजय और माता दुर्गा द्वारा महिषासुर के संहार करने पर इस जीत के दिन को बुराई पर अच्छाई और अधर्म पर धर्म की विजय के रुप में देशभर विजयदशमी या दशहरा के रूप में मनाया जाता है। भारत देश में अलग अलग जगह पर इसे मनाने के अलग अंदाज भी विकसित हुए हैं। जैसे की कुल्लू का दशहरा देश भर में काफी प्रसिद्ध है तो वहीँ पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, कोलकाता, जैसे कई राज्यों में दुर्गा पूजा के रूप में इस दिन बड़े पैमाने पर मनाया जाता है।

दशहरा 2019 कब है और शुभ मुहूर्त

दशहरा 2019: 8 अक्तूबर दिन मंगलवार।

दशमी तिथि आरंभ: 12:37 (7 अक्तूबर)।

दशमी तिथि समाप्त: 14:50 (8 अक्तूबर)।

शरदीय नवरात्रि कलश स्थापना व् अष्टमी नवमी तिथि 2019

कलश स्थापना तिथि: 29th सितम्बर 2019 दिन रविवार।

सप्तमी तिथि: 5 अक्टूबर 2019 दिन शनिवार।

अष्टमी तिथि: 6 अक्टूबर 2019 दिन रविवार।

नवमी तिथि: 7 अक्टूबर 2019 दिन सोमवार।

तो यह हैं वर्ष 2019 में दशहरा से जुडी जानकारी, तो इस दिन आप भी बुराई को छोड़कर अच्छाई के मार्ग पर अग्रसर हो, और यह सभी त्यौहार आपकी जिंदगी में भरपूर खुशियां लाएं, ऐसी हम कामना करते हैं।