Take a fresh look at your lifestyle.

घर में ये रखना शुभ नहीं होता

घर में नहीं रखें ये चीजें

घर में ये ना रखें, घर में क्या नहीं रखना चाहिए, घर में ये वस्तुएं रखने से वास्तु दोष होता है, ये चीजें घर में रखना शुभ नहीं होता, घर में नहीं रखें ये सामान, Ghar me na rakhe, Don’t Keep These Things in House, Ghar me kya nahi rakhe, Ghar me in chijo ko nahi rakhe


घर में क्या नहीं रखें?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मौजूद हरेक चीज, हरेक वास्तु और उसके स्थान परिवार की खुशियों और समृद्धि का कारण होती हैं। पर कई बार यही चीजें परिवार में हानि और विपत्तियों का कारण बनती है। ऐसे में आपको पता होना चाहिए की घर में क्या रखना चाहिए और क्या नहीं? घर में किन चीजों को रखना शुभ होता है और किन चीजों को रखने से परेशानियां आती हैं।

बता दें, भले ही ये वस्तुएं निर्जीव हैं लेकिन इनमे भी ऊर्जा होती है। कुछ में सकारात्मक और कुछ में नकारात्मक। आपको ये पता होना चाहिए की कौन शुभ है और कौन अशुभ? आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हे घर में रखना शुभ नहीं होता। इन चीजों को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

घर में ये चीजें नहीं रखनी चाहिए?

टूटी-फूटी वस्तुएं

घर में कभी भी टूटे-फूटे बर्तन, चटका हुआ शीशा, खराब इलेक्ट्रॉनिक, खंडित तस्वीर, फर्नीचर, घड़ी, दीपक, झाड़ू, कप, कटोरी आदि कुछ भी नहीं रखना चाहिए। माना जाता है, खराब और खंडित चीजों को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जिसे मानसिक समस्याएं हो सकती है। माना जाता है, इन चीजों को घर में रखने से वास्तु दोष होता है जिससे घर में लक्ष्मी का आगमन रुक जाता है।

ये तस्वीरें न रखें

घर में कभी भी महाभारत युद्ध का चित्र, नटराज की मूर्ति, ताजमहल का चित्र, डूबती हुई नाव या जहाज, फव्वारा, जंगली जानवर के चित्र, किसी की समाधि या दर्गा, कब्र और कांटेदार पौधों के चित्र नहीं लगाने चाहिए। ये तस्वीरें घर में नकारात्मकता को बढ़ाती हैं जिससे घर में शुभ नहीं होता। इन तस्वीरों को घर में रखने से कलेश, विवाद, झगड़े, आदि होते रहते हैं। ये तस्वीरें परिवारजनों की मानसिकता पर बुरा असर डालती है जिसके कारण रिश्तों में भी खटास आने लगती है। इसलिए कभी भी ऐसी पेंटिंग्स या तस्वीर घर के अंदर नहीं लगानी चाहिए। भले ही यह एक चित्र हैं लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार ये सभी घर में नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाता है।

पुराने व फटे कपडे

अक्सर लोग पुराने व् फटे कपड़ों की पोटली बनाकर घर के किसी कोने या अलमारी के ऊपर रख देते हैं। जबकि कुछ उनके अलमारी के एक हिस्से में ऐसे ही रख देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, की अलमारी में मौजूद ये पुराने न इस्तेमाल होने वाले कपडे घर में नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण करता है। अगर घर में ऐसे कपडे हैं तो उन्हें दान कर देना चाहिए या किसी ऐसे व्यक्ति को दे देना चाहिए जिन्हे उनकी जरूरत है।

कबाड़ ना रखें

अक्सर घरों में कोई सामान टूट जाने पर उसे इकट्ठा करने लगते हैं। जो परिवार के लिए अच्छा नहीं होता। घर में कबाड़ इकठ्ठा करने के लिए अलग से कबाड़खाना होना चाहिए। और हमेशा कोशिश करनी चाहिए की कबाड़ ज्यादा इकठ्ठा न हो। पुराने और टूटे हुए जूते चप्पलों को घर में नहीं रखें उन्हें फेंक दें। यह परिवार की प्रगति में बाधा उत्पन्न करते हैं।

छत पर गंदगी

वास्तु के अनुसार, घर की छत पर पड़ी गंदगी आर्थिक समस्यायों का कारण बनती है। ऐसा होने पर परिवार की बरकत पर असर पड़ता है। इसलिए घर की छत पर कभी भी कबाड़ या फालतू सामान इकठ्ठा नहीं करना चाहिए। इससे सदस्यों के मन-मस्तिष्क पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए ध्यान रखें और पूरी साफ़-सफाई रखें।

पर्स या तिजोरी

घर में कभी भी फटा हुआ पर्स या टूटी हुई तिजोरी नहीं होनी चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। इससे बचने के लिए पर्व व तिजोरी में धार्मिक और पवित्र वस्तुएं रखें। पर्स में पांच इलायची रखें। पर्स में चाबियां या कोई अपवित्र वस्तुएं ना रखें। पर्स में भगवान के चित्र रख सकते हैं।

टूटी या खुली अलमारी

किताबे या छोटा-मोटा सामान रखने वाली अलमारियों को बंद करने या दरवाजा नहीं है या उसमे कांच नहीं लगा है तो वह खुली मानी जाएगी। अगर घर में कोई ऐसी अलमारी है तो उसमे तुरंत दरवाजा लगवा लें या उसे हटा दें। माना जाता है, घर में ऐसी अलमारी होने पर घर में हर कार्यों में रुकावटे आती हैं और धन पानी की तरह बहने लगता है। इसलिए घर में टूटी या खुली अलमारी न रखें।

देवी-देवताओं की टूटी हुई चित्र

घर में या मंदिर में देवी-देवताओं की टूटी हुई, फटी हुई या चटकी हुई तस्वीरें या मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। इससे आर्थिक हानि होती है। इसलिए अगर घर में कोई ऐसी तस्वीर है तो उन्हें पवित्र नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए। घर में कभी भी किसी भगवान की विकराल रूप की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए। जैसे शिव जी का काल भैरव और नटराज रूप घर में नहीं रखना चाहिए।

सजावटी वस्तुएं या कलाकृतियां

घर को आकर्षक दिखाने के लिए लोग नकली व् कांटेदार पौधे लगा लेते हैं। लेकिन घर में कभी भी ऐसे पौधे नहीं रखने चाहिए। इससे परिवार के संबंधो में कड़वाहट आती है। कुछ लोग घर सजाने के लिए घर में पड़ी पुरानी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। जो ठीक नहीं है क्यूंकि इसका सीधा असर आर्थिक स्थिति पर भी पड़ता है या घर में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

बिना काम के पत्थर और नग

कई लोग घर में अनावश्यक पत्थर, नग, अंगूठी, ताबिज आदि को घर में कहीं पर भी रख देते हैं। क्यूंकि उन्हें पता ही होता की कौन सा पत्थर फायदा पहुंचाता है और कौन सा नुक्सान। इसलिए इस तरह के किसी भी सामान को घर से बाहर निकाल दें। क्यूंकि एक छोटा सा पत्थर भी आपके सौभाग्य को दुर्भाग्य में बदल सकता है। इसलिए ध्यान रखें और बिना काम की चीजों को घर में नहीं रखें।

तो ये, कुछ खास चीजें हैं जिन्हे घर में रखना शुभ नहीं होता। अगर आपके घर में ऐसी चीजें हैं तो उन्हें तुरंत घर से बाहर निकाल दें।