गृह प्रवेश मुहूर्त 2022, Griha Pravesh (House warming) Muhurat 2022

2022 Griha Pravesh Dates with Muhurat, साल 2022 की गृह प्रवेश मुहूर्त, Vastu dates in 2022, Which Nakshatra Month Day is good for house warming or New Graha Pravesh. गृह प्रवेश, गृह प्रवेश तिथि २०२०, गृह प्रवेश मुहूर्त 2022 में कब कब है, कौन से दिन महीने वार नक्षत्र और तिथि में गृह प्रवेश की शुभ तिथियां समय और मुहूर्त है।

2022 Griha Pravesh Dates, Grih Pravesh Muhurat 2022,साल 2022 की गृह प्रवेश मुहूर्त की तिथियां, कब है 2022 में शुभ मुहूर्त गृह प्रवेश पूजा के लिए जानिए , गृह प्रवेश मुहूर्त 2022, मुहूर्त गृह प्रवेश के लिए शुभ दिन वर्ष 2022 में.

गृह प्रवेश करना हरेक इंसान के ज़िंदगी के खूबसूरत पलों में से एक होता है। अगर आप एक नया मकान, फ्लैट, कोठी, विला, को बना कर या खरीद कर जब पूजा पाठ कर उसमे शिफ्ट होने के लिए तैयार होते है तो एक शुभ दिन का इंतज़ार होता है, उसकी शुभ दिन को गृह प्रवेश कहते हैं। वास्तु पूजा, कुल देवता की पूजा, और सत्यनारायण स्वामी का पूजा कर आप सपरिवार नए घर में जाते हैं। इस शुभ घडी में आपके दोस्त रिश्तेदार और आपके परिवार के सदस्य होते हैं।

आपको नए घर में प्रवेश के शुभ मुहूर्त का चुनाव बड़े ही सावधानी से करने चाहिए। शुभ मुहूर्त में किया गया शुभ कार्य आपके लिए फलदाई होता है। खुशियां आती है, घर परिवार में शांति बनी रहती है। इसलिए जल्दवाजी नहीं करें और किसी विद्वान पंडित से सलाह लेकर और पूजा पाठ करा कर ही नव गृह में जाएँ।

पर ध्यान रहे शुभ मुहूर्त में ही पूजा पाठ करें। शुभ मुहूर्त आपके भाग्य को बढ़ाएगा, समृद्धि आएगी, बरकत होगी नए घर में। इसलिए हमेशा हो सकते तो दो पंडित से गृह प्रवेश मुहूर्त की तिथि निकलवायें और ये भी जानने की कोशिश करें की हमें इस दिन क्यों करने चाहिए गृह प्रवेश।

आप अपने नाम राशि लग्न, जन्म तिथि, जन्म समय , और आपकी दशा क्या चल रही है उसी के अनुसार ही गृह प्रवेश मुहूर्त का चयन करें।

शुभतिथि डॉट कॉम पर आप मुहूर्त अपने नाम राशि के अनुसार निकलवा सकते हैं। मुहूर्त निकलवाने के लिए आपको मात्र 251/ का डोनेशन करने हैं आपको 24 घंटे के अंदर ही आपके ईमेल या मोबाइल पर शुभ मुहूर्त वो भी तीन महीने का भेजा जायेगा।

गृह प्रवेश के लिए क्या क्या जरुरी होता है आपको भी जानना जरुरी है। 

नए घर में प्रवेश करने के लिए शुभ नक्षत्र का होना बहुत जरुरी है। ऐसे तो कुल 27 नक्षत्र होते है परन्तु उनमे से कुछ ही शुभ माने जाते है जिनमे आप गृह प्रवेश कर सकते है। ये नक्षत्र है – उत्तरा भाद्रपद, उत्तरा फाल्गुनी, उत्तरा आषाढ़, रोहिणी, मृगशिरा, चित्रा, अनुराधा और रेवती।

गृह प्रवेश करने के लिए चंद्र (बुधवार), गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार शुभ माने जाते है। आप इन वारों में गृह प्रवेश कर सकते है।

कौन सी तिथि को गृह प्रवेश करें?

नए घर में प्रवेश करने के लिए द्वितीया, तृतीया, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी और त्रयोदशी को शुभ माना जाता है।

गृह प्रवेश मुहूर्त चक्र 2022 :-

वारचंद्र (बुधवार), गुरुवार, शुक्रवार, शनिवारनक्षत्र – उत्तरा भाद्रपद, उत्तरा फाल्गुनी, उत्तरा आषाढ़, रोहिणी, मृगशिरा, चित्रा, अनुराधा, रेवती
तिथिद्वितीया, तृतीया, पंचमी, षष्ठी, सप्तमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी
लग्नद्वितीया, पंचमी, अष्टमी, एकादशी उत्तम है। तृतीया, षष्ठी, नवमी, द्वादशी मध्यम है।
लग्न-शुद्धिलग्न से प्रतिपदा, द्वितीया, तृतीया, पंचमी, सप्तमी, नवमी, दशमी, एकादशी स्थानों में शुभ ग्रह शुभ होते है।
तृतीया, षष्ठी, एकादशी स्थानों में पापग्रह शुभ होते है।
चतुर्थी, अष्टमी स्थानों में कोई ग्रह नहीं होना चाहिए।
गृह प्रवेश का शुभ तारीखदिन गृह निर्माण प्रवेशकी तिथि, पक्ष, हिंदी महीनानक्षत्र
7 फरवरी 2022सोमवारसप्तमी तिथि, शुक्ल पक्ष, माघ महीनाअश्विनी 06:59 PM तक उसके बाद भरणी
10 फरवरी 2022बृहस्पतिवारनवमी 11:08 AM तक उसके बाद दशमी, शुक्ल पक्ष, माघ महीनारोहिणी, मॄगशिरा
11 फरवरी 2022 शुक्रवारदशमी, शुक्ल पक्ष, माघमॄगशिरा पूर्ण रात्रि तक
14 फरवरी 2022सोमवारत्रयोदशी, शुक्ल पक्ष, माघपुनर्वसु 11:53 AM तक उसके बाद पुष्य

गृह प्रवेश के लिए शुभ मुहूर्त निकलवायें मात्र 251/- रूपये का डोनेट करके, मुहूर्त आपके ईमेल पर भेजा जायेगा। मुहूर्त गृह स्वामी के अनुसार निकाला जाता है जो आपके लिए अतिउत्तम होगा। नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर डोनेट करें और फॉर्म भरें ईमेल पर 24 घंटे के अंदर मुहूर्त प्राप्त होगा।

शुभ मुहूर्त करने का  दिन और समय, स्थान के अनुसार यानी जहां आप रहते हैं वो भिन्न-भिन्न होते हैं। गृह प्रवेश का मुहूर्त निकालते समय दिन और समय की गणना करते समय, अपने शहर का चुनाव करना अत्यन्त महत्वपूर्ण है। क्यों की हरेक शहर का टाइम जोन अलग अलग होता है। इसलिए मुहूर्त और मुहूर्त का समय एक जैसा नहीं होता है।

अगर आप ऊपर दिए गए मुहूर्त को देखकर गृह प्रवेश कर रहे हैं तो उचित होता की आप पहले, अपने पंडित या किसी विद्वान से परामर्श कर लेने चाहिए ताकि कोई संशय नहीं हो। अगर आप शुभतिथि डॉट कॉम से मुहूर्त निकलवाना चाहते है तो डोनेट कर अपना विवरण भेजिए, हमारे विद्वान पंडित आपके क्षेत्र के अनुसार आपके राशि के अनुसार ही मुहूर्त निकालेंगे जो आपके लिए शुभ होगा।