Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

होली 2023 कब है? होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

रंगों का अपना अलग ही महत्व होता है जिस तरह अलग अलग रंग आपके जीवन में खुशियों का प्रतीक होते हैं उसी तरह होली का त्यौहार भी आपके जीवन में खुशियों और रंगों का प्रतीक होता है। होली का त्यौहार एक ऐसा त्यौहार होता है जो अधिकतर सभी बच्चे, बड़े, बूढ़े सभी खेलते हैं। लगभग सारे भारत में होली दो दिन तक मनाई जाती है पहले दिन को छोटी होली और होलिका दहन के नाम से मनाया जाता है, तो दूसरे दिन रंगों वाली होली खेली जाती है।

मथुरा जो की श्री कृष्ण की नगरी है वहां तो होली का त्यौहार लगभग एक हफ्ते तक मनाया जाता है। वहां पर रंगों से, फूलों से, लठमार होली आदि खेलने की परम्परा हैं। इसीलिए होली के त्यौहार पर बहुत से लोग वहां होली खेलने के लिए पहुँचते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में 2023 में होली का रंगीन त्यौहार कब मनाया जायेगा और होलिका दहन का शुभ मुहूर्त कब है उसके बारे में जानते हैं।

होलिका दहन कब हैं और पूजा का शुभ मुहूर्त?

होलिका दहन शाम को चाँद के पूर्ण रूप से दिखने के बाद मनाया जाता है इसमें बड़ी बड़ी लकड़ियों को आपस में बाँधा जाता है। जिस शाम के समय जलाया जाता है और ऐसा माना जाता है की इसके जलने के साथ ही बुराई भी जल जाती है। साल 2023 में होलिका दहन 7 मार्च दिन मंगलवार को है और पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 06 बजकर 24 मिनट से 08 बजकर 51 मिनट तक का है। शुभ मुहूर्त का कुल समय 2 घंटे और 27 मिनट है।

रंगों से खेलने वाली होली कब खेली जाएगी?

होली जिस दिन रंगों से खेली जाती है उस दिन को दुलेंड़ी के नाम से जाना जाता है। साल 2023 में रंगों वाली होली 8 मार्च दिन बुधवार को खेली जाएगी।

होली पर रखें इन बातों का ध्यान?

  • प्यार और रंगों के प्रतीक होली के त्यौहार के दिन आपको अपने सभी के साथ सभी शिकवे गीले भुलाकर प्यार से इस त्यौहार को मनाना चाहिए।
  • होली के दिन नशे से दूरी रखनी चाहिए क्योंकि इस दिन गन्दी शराब बेचीं जाती है जिससे सेहत पर बुरा असर तो पड़ता है साथ ही नशे की हालत में लड़ाई झगड़ें आदि होने का डर भी होता है।
  • रंगों से खेलते समय ध्यान रखें की आप केवल हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें और किसी भी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं करें।
  • खेलते समय ध्यान रखें की किसी की आँखों, नाक, कान आदि में रंग नहीं जाएँ।
  • होली का त्यौहार आपको प्यार व् उत्साह के साथ मनाना चाहिए।

तो यह हैं साल 2023 में होली का त्यौहार कब है, इससे जुडी जानकारी साथ ही होली के त्यौहार में किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आपका भी होली पसंदीदा त्यौहार है तो आपको भी इसे प्यारा व् उत्साह के साथ मनाना चाहिए।

Holi 2023, Holika Dehan

Leave a comment