Take a fresh look at your lifestyle.

Holi Ke Totke : होली पर ये टोटके करें और समृधि और खुशियाँ लायें

पर्व त्यौहार निश्चित तिथि और नक्षत्र में होते है। पर्व का दिन कोई सामान्य दिन नहीं होता है वो विभिन्न योग से बनता है और बहूत खास होता है। इसलिए आप जानते होंगे की ऐसे दिनों में ही लोग अपनी दुःख को दूर करने के लिए, मनोकामना सिद्धि के लिए टोटके करते हैं। चाहे वो दिवाली का दिन हो होली हो या दशहरा, लोग अपने हिसाब से टोटके करते हैं और इस दिन का लाभ उठाते हैं। आज हम आपको होली पर किये जाने वाले टोटके के बारे में बताने जा रहा हैं जो बहूत ही सरल और आसान है आप भी अपने घर की खुशियों और मनोकामना के लिए ये उपाय कर सकते हैं।

    • होली के दिन व्यापार में लाभ के लिए  दिन में गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे नए लाल कपड़े में लाल मौली से बांधकर तिजोरी में रखें, इससे आपके व्यापार व्यवसाय में बहूत लाभी होगा।

    • होली के अवसर पर एक एकाक्षी नारियल की पूजा करके लाल कपड़े में लपेट कर ऊपर से मौली से बांधकर दुकान में या व्यापार के जगह पर रख दें। साथ ही स्फटिक का शुद्ध श्रीयंत्र रखें। उपाय निष्ठापूर्वक करें, लाभ में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि होगी और आपके व्यापार में बरकत होनी शुरू हो जाएगी।


    • होली के दिन मनचाहे वरदान के लिए हनुमान जी को पांच लाल पुष्प के साथ लाल गुलाल चढ़ाएं, आपकी मनोकामना शीघ्र पूरी होगी।


    • होली के दिन आप सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन लगाकर अपनी आपके मन में जो कामना है जो चीज आप चाहते हैं बोलते हुए शिवलिंग पर सच्चे मन से अर्पित करें। और किसी मंदिर में शंकर जी को पंचमेवा की खीर चढ़ाएं, मनोकामना पूरी होगी।

    • अगर आपके पास नौकरी नहीं है या आपका रोजगार नहीं चल रहा है, या आपको मनचाही नौकरी पाना हो तो होली की रात बारह बजे से पहले एक दाग रहित बड़ा नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसकी चार फांक कर चारों कोनों में फेंक दें। फिर वापिस घर जाएं किंतु ध्यान रहे, वापिस लौटते समय पीछे मुड़कर न देखें। यह उपाय श्रद्धापूर्वक करें, शीघ्र ही रोजगार प्राप्त होगा। और आपको नौकरी में पदोन्नति या फिर नई नौकरी लग जाएगी।


    • होली जलने के बाद अगले दिन बची हुई राख को लाल रूमाल में बांधकर उसे अपनी तिजोरी या पर्स में रख लें।  ये करने से आपके घर में घर में धन का अनावश्यक व्यय रुकता है और धन की कमी नहीं होगी।


    • होली के दिन गुलाल के पैकेट में एक मोती, एक शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे लाल रंग के नए कपड़े में बांधकर तिजोरी में या आलमीरा में रख दें। ऐसा करने से नौकरी-व्यवसाय में तरक्ती होती है।


    • बुरी नजर का साया आपके घर पर नहीं रहेगा अगर आपके आस पास जहां होली जलाई जानी हो, वहां की मिट्टी में अपने घर की या प्रतिष्ठान की एक कील ले जाकर गाड़ दें। होली जलने के बाद अगले दिन उस कील को वापस लाकर घर के मुख्य द्वार के सामने मिट्टी में दबा दें। ऐसा करने से आपके घर में नजर लगने या कोई गलत साया का खतरा नहीं रहेगा और फिर आपके घर में खुशियाँ आएगी।


    • होली की रात को पति-पत्नी चंद्रमा के उदय होने के बाद अपने घर की छत पर खड़े हो जाएं या वह चले जाएँ जहा से आपको चाँद आसानी से दिख रहा हो। फिर चांदी की प्लेट में या संभव न हो तो किसी सफेद धातु की प्लेट में छुआरे और मखाने लेकर घी का दीपक जलाएं। इसके बाद चंद्रमा को दूध से अर्घ्य देकर धूपबत्ती से पूजा करें। सफेद मिठाई या फिर केसर मिश्रित चावल या साबूदाने की खीर चाँद को अर्पित करें। आपके ऐसा करने से आपके घर में खुशियाँ आयेंगे और धन की कमी नहीं होगी।