Take a fresh look at your lifestyle.

करवा चौथ 2019 तिथि और चाँद निकलने का समय

करवा चौथ 2019

करवा चौथ साल में एक बारे आने वाला एक उपवास होने के साथ एक त्यौहार भी है। इस त्यौहार की धूम हर जगह देखने को मिलती है और साथ ही यह उपवास महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए रखती है। यह व्रत सुबह सूर्योदय होने से पहले ही शुरू हो जाता है और चाँद निकलने के बाद इसे खोला जाता है। यह उपवास महिलाएं पूरा दिन भूखे प्यासे रहकर करती है, कुछ पति भी अपनी पत्नी का साथ देने के लिए इस व्रत को रखते हैं। और शाम को चाँद देखने के बाद, चाँद और पति की पूजा करने के बाद महिलाएं इस व्रत को खोलती हैं और करवा माता से अपने पति की लम्बी उम्र व् अपनी शादीशुदा जिंदगी को हमेशा खुशहाल बने रहने की कामना करती है। तो आइये अब जानते हैं की साल 2019 में करवा चौथ कब है और चाँद निकलने का समय क्या है।

करवा चौथ 2019

करवा चौथ 2019 की तिथि:- 17 अक्टूबर 2019 दिन वीरवार

करवा चौथ 2019 पूजा का समय

करवा चौथ के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम के 5 बजकर 46 बजे से शुरू है और उसके बाद यह 7 बजकर 02 मिनट तक रहेगा यानी करवा चौथ पूजा की कुल शुभ समय की अवधि 1 घंटे 16 मिनट की है।

करवा चौथ 2019 चाँद निकलने का समय

करवा चौथ के दिन चाँद निकलने का समय रात के 8 बजकर 20 मिनट का है।

करवा चौथ का महत्व

करवा चौथ का महत्व सुहागन महिलाओं के के लिए बहुत अधिक होता है क्योंकि इस दिन पूरा दिन निर्जला उपवास रखकर, पूरे सोलह श्रृंगार करके, शादी का लाल जोड़ा या लाल साडी पहनकर महिलाएं दुल्हन की तरह तैयार होकर, अपने पति की लम्बी उम्र का उपवास रखती है। और शाम को पूजा के समय करवा माता की पूजा करने के साथ उनसे अपने पति की लम्बी उम्र का वरदान मांगती है और अपने शादीशुदा जीवन में खुशहाली की कामना करती है। उसके बाद रात को चाँद निकलने के बाद चाँद को अर्ध्य देकर अपने उपवास को खोलती है। यह त्यौहार पति और पत्नी के बीच प्रेम की कड़ी को मजबूत करने में भी मदद करता है।

तो यह हैं करवा चौथ 2019 की तारीख, पूजा का शुभ मुहूर्त और चाँद निकलने का समय से जुडी जानकारी।