कर्ज से मुक्ति के 5 अचूक उपाय

0

कर्ज से मुक्ति के 5 अचूक उपाय, Karz Mukti Ke Upay, Karz Dur Karne ke Upay, कर्ज के उपाय लाल किताब, कर्ज दूर करने के उपाय, कर्ज के उपाय, कर्ज मुक्ति के उपाय, Karz Mukti ke liye upay, Karz Utarne ke Upay, Karz Mukti Remedies


Karz Mukti Ke Upay

पैसों की जरुरत पड़ने पर दूसरों से कर्ज या उधार लेना बहुत आम बात है। लेकिन ये आम बात तब परेशानी का कारण बन जाती जब व्यक्ति को इससे निकलने का मार्ग ना मिले। उधार लेने से पैसा तो मिल होता है लेकिन किसी और से लिया गया ये उधार कर्ज लेने वाले के लिए बहुत बड़ी परेशानी बन जाता है। कर्ज व्यक्ति को केवल आर्थिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी परेशानी देता है।

किसी से कर्ज लेना आसान होता है लेकिन जब बात उसे चुकाने की आते हैं तो उसे समझ नहीं आता की पैसा किस तरह चुकाया जाए। क्यूंकि कर्ज लेते समय केवल मूल धन होता है लेकिन कर्ज देते समय उसमे ब्याज भी होती है जो समय के साथ बढ़ती जाती है।

लंबे समय तक कर्ज नहीं चुकाने से बजाय मूल धन से भी अधिक हो जाती है। ऐसे में व्यक्ति खुद को हारा हुआ महसूस करने लगता है। कई बार तो कर्ज चुकाते-चुकाते व्यक्ति की पूरी जिंदगी गुजर जाती है। लेकिन क्या आप जानते है की हमारे शास्त्रों में इसका भी समाधान दिया गया है। शास्त्रों में कुछ उपाय दिए गए हैं, जिनकी मदद से कर्ज से छुटकारा पाया जा सकता है। यहाँ हम उन्ही उपायों के बारे में बता रहे हैं।

कर्ज से मुक्ति पाने के अचूक उपाय

नारियल और चमेली का तेल

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए सिंदूर में थोड़ा चमेली का तेल मिला लें और इससे एक नारियल पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। इस नारियल के साथ लडडू या गुड़-चना मंदिर में हनुमानजी के चरणों में अर्पित करें और ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से कर्ज से छुटकारा मिल जाएगा।

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए शनिवार के दिन सुबह स्नानादि करके व्यक्ति अपनी कुल लंबाई के बराबर काला धागा लें और उसे नारियल पर लपेट दें। उस नारियल की पूजा करें और बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें और ऋण मुक्ति की प्रार्थना करें। कर्ज से जल्द मुक्ति मिलेगी।

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा

कर्ज उतारने के लिए मंगलवार के दिन पूजा, दान, हवन, जप करें, प्रतिदिन हनुमान अष्टक का पाठ करें। अगर ऐसा रोज करना संभव ना हो तो प्रत्येक मंगलवार सात बार हनुमान अष्टक का पाठ करें। ऋण की किश्तें मंगलवार के दिन ही दें ऐसा करने से ऋण जल्दी खत्म हो जाएगा।

नारायण और लक्ष्मी पूजन

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए सोमवार के दिन एक रुमाल में 5 गुलाब के फूल, 1 चांदी का पत्ता, थोड़े से चावल और थोड़ा सा गुड़ रखें। उसके बाद किसी विष्णु-लक्ष्मी जी के मंदिर में जाकर मूर्ति के सामने रुमाल रखकर बाकी वस्तुओं को हाथ में लेकर 21 बार गायत्री मंत्र का जाप करें और बारी-बारी वस्तुओं को रुमाल में वापस डालते रहें। फिर सबको इकठ्ठा करें और कहें “मेरी समस्याएं दूर हो जाएं और मेरा कर्ज उतर जाए।” ऐसा 7 सोमवार तक करें। कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

गुलाब का फूल

कर्ज मुक्ति के लिए 5 गुलाब के खिले हुए फूल लें और उन्हें डेढ़ मीटर सफ़ेद कपडे में रखकर 21 बार गायत्री मंत्र पढ़ते हुए बांध दें। उसके बाद कर्ज लेने वाला खुद जाकर इन्हे जल में प्रवाहित कर दें। कर्ज जल्दी खत्म हो जाएगा।

प्रदोष व्रत

शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है। मगंलवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष व्रत को भौम प्रदोष व्रत कहा जाता है। भौम प्रदोष व्रत रखने से कर्ज से होने वाली समस्यायों से छुटकारा मिलता है। अगर कर्ज बहुत ज्यादा है तो कर्ज लेने वाले को भौम प्रदोष व्रत जरूर करना चाहिए।

कर्ज से मुक्ति पाने के अन्य उपाय

ये कुछ अन्य उपाय हैं जिनकी मदद से कर्ज से छुटकारा पाया जा सकता है।

  • मंगलवार के दिन शिव मंदिर में शिवलिंग पर मसूर की दाल अर्पित करे।
  • मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी के चरणों में तेल-सिंदूर चढ़ाएं और माथे पर उसका तिलक लगाएं। उसके बाद हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें।
  • कर्ज से मुक्ति पाने के लिए लाल वस्त्र पहने या अपने साथ लाल रुमाल रखें। भोजन में गुड़ का प्रयोग करें।
  • बुधवार के दिन स्नान के बाद सबसे पहले गाय को हरा चारा खिलाएं उसके बाद काम पर जाएं।
  • कर्ज से मुक्ति पाने के लिए लाल मसूर का दान करें।

ये कुछ अचूक उपाय हैं जिन्हे करके कर्ज से छुटकारा पाया जा सकता है। कर्ज लेने वाला यदि इन उपायों को पूरी श्रद्धा के साथ करेगा तो निश्चित ही कर्ज से जल्द मुक्ति मिलेगी।