केले के पेड़ की पूजा के फायदे

0

केले के पेड़ की पूजा

हिन्दू धर्म में पेड़-पौधों को पूजनीय माना जाता है। तुलसी, पीपल, शमी, आंवला और केले के पेड़ का पूजन करना बहुत शुभ होता है। कहा जाता है इन पेड़, पौधों में देवताओं का वास होता है और इनका विधिवत पूजन करने से लाभ मिलता है। आज हम केले के पेड़ के बारे में बता रहे हैं। 

केले के पेड़ का महत्व

हिन्दू धर्म के अनुसार, केले के पेड़ को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। केले के पेड़ का पूजन करने से बहुत से लाभ मिलते हैं। आपने देखा होगा बहुत से धार्मिक अनुष्ठानों में केले के पत्तों का प्रयोग किया जाता है। बहुत से स्थानों पर आज भी दावत, ब्राह्मण भोज और शादी-विवाह आदि मांगलिक कार्यों में केले के पत्तों पर भी भोजन कराया जाता है। क्यूंकि केले के पत्तों शुद्ध और शुभ माना जाता है। 

भगवान विष्णु की पूजा में केले के पेड़ का पूजन किया जाता है और केले के पत्तों का प्रयोग किया जाता है। क्यूंकि माना जाता है केले के पेड़ में स्वयं भगवान विष्णु विराजमान है। गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन करने अथवा केले के पेड़ की जड़ में पानी डालने से शुभ फल प्राप्त होता है। केले के पेड़ की जड़ को पीले धागे में धारण करने से बृहस्पति मजबूत होता है। क्यूंकि केले के पत्तों में देवगुरु बृहस्पति का वास होता है।

केले के पेड़ की पूजा के फायदे

विवाह में बाधाएं

शास्त्रों के अनुसार, जिन युवक युवती के विवाह में बाधाएं आती हैं उन्हें केले के पेड़ का पूजन करना चाहिए। केले के पेड़ का पूजन करने से विवाह की बाधाएं समाप्त हो जाती है और विवाह शीघ्र हो जाता है।

कमजोर बृहस्पति के लिए

जीवन में सुख-समृद्धि, ऐश्वर्य, संतान और दाम्पत्य सुख के लिए कुंडली में बृहस्पति का मजबूत होना बहुत जरुरी है। बृहस्पति कमजोर होने पर व्यक्ति को इन सब सुखों से वंचित रहना पड़ सकता है। केले के पेड़ की पूजा करने से बृहस्पति मजबूत होता है और सुख-समृद्धि आती है।

नौकरी के लिए

गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करने से अच्छी नौकरी मिलती है। इसके अलावा अगर नौकरी में कोई दिक्क्तें आ रही हैं तो केले के पेड़ का पूजन करें। पदोन्नति के साथ-साथ बाधाएं भी दूर हो जाएंगी। 

वर प्राप्ति के लिए

शास्त्रों के अनुसार, अच्छा और सुन्दर वर पाने के लिए गुरुवार के दिन विष्णु पूजन के साथ-साथ केले के पेड़ का पूजन करना शुभ होता है। ऐसा करने से विवाह शीघ्र होता है और मनचाहा वर मिलता है।

आर्थिक स्थिति के लिए

गुरु ग्रह को धन समृद्धि का कारक भी कहा जाता है। गुरु कमजोर होने पर आर्थिक संकट आने लगता है। गुरुवार के दिन केले के पेड़ का विधिवत पूजन करने से आर्थिक स्थिति में सुधार होता है। और परिवार में खुशियां आती हैं।

मांगलिक दोष के लिए

मांगलिक दोष से छुटकारा पाने के लिए केले के पेड़ से शादी कराना शुभ होता है। माना जाता है मांगलिक जातक की केले के पेड़ से शादी कराने से मांगलिक दोष खत्म हो जाता है।

संतान सुख के लिए

संतान सुख प्राप्त करने के लिए दंपत्ति नियमित रूप से प्रत्येक गुरुवार केले के पेड़ का पूजन करना चाहिए। ऐसा करने से जल्द ही गोद भर जाएगी।

शिक्षा के लिए

उच्च शिक्षा के अभिलाषी विद्यार्थी नियमित रूप से गुरुवार के दिन केले के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं और पूजन करें। उच्च शिक्षा और ज्ञान प्राप्ति में मदद मिलेगी।

पूजा में शुभ

श्री सत्यनारायण भगवान की पूजा और कथा में केले के पत्तो को बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा मांगलिक कार्यों में केले के पत्तों का प्रयोग करना भी बहुत शुभ होता है। क्यूंकि केले का पेड़ भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है।

तो ये सब केले के पेड़ का पूजन करने के फायदे हैं। अगर कोई जातक नियमित रूप से गुरुवार के दिन केले के पेड़ का पूजन करता है तो उन्हें ये सभी फायदे मिलते हैं।