लड़के के विवाह में देरी के उपाय

0

लड़के के विवाह के उपाय, लड़के की शादी के उपाय, शीघ्र विवाह के उपाय, लड़के की शादी में देरी के उपाय, लड़के के विवाह में विलंब के ज्योतिष उपाय, शीघ्र विवाह के ज्योतिष उपाय, Ladke Ki Shadi Ke Upay, Ladke Ki Jald Shadi ke Upay


शीघ्र विवाह के ज्योतिष उपाय

विवाह हर व्यक्ति के जीवन का सबसे बड़ा और खास समय होता है, और जब बात लड़के के विवाह की हो तो इसका महत्व और भी अधिक हो जाता है। पर कई बार कुछ कारणों की वजह से विवाह में देरी होने लगती है, बात चलते-चलते रुक जाती है, बार-बार विवाह में रुकावटे आती हैं और सब कुछ ठीक होने के बाद भी विवाह नहीं हो पाता जिसके कारण जातक की उम्र बढ़ने लगती है।

ऐसे में परिवारजन यही सोचकर परेशान रहते हैं की लड़के का विवाह कैसे हो? अगर आपके परिवार में भी कोई लड़का है जिसका विवाह नहीं हो पा रहा है? कोई अच्छा रिश्ता मिल नहीं पा रहा और अगर मिलता है तो बात नहीं बन पाती, बात बनती है तो बीच में ही रुक जाती है या सगाई के बाद भी शादी नहीं हो पाती। तो आज हम लड़के के विवाह में देरी के कुछ ज्योतिष उपाय बता रहे हैं।

लड़के के विवाह में विलंब के ज्योतिष उपाय

लड़के के विवाह में देरी होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे – कुंडली में मांगलिक दोष, काल सर्प दोष, शनि की अनिष्टकारक स्थिति, बृहस्पति नीच का होना, गुरु का कमजोर होना, राहु की दृष्टि आदि।

अगर आप अपनी शादी के लिए या अपने बेटे या किसी रिश्तेदार की शादी के लिए परेशान हैं तो आप कुंडली दिखाकर उचित मार्गदर्शन और उपाय शुभतिथि डॉट कॉम के द्वारा करवा सकते हैं।

यहाँ हम लड़के के विवाह में देरी के कुछ ज्योतिष उपाय बता रहे हैं। जिनकी मदद से सभी बाधाएं दूर होंगी और लड़के का विवाह शीघ्र होगा। आप चाहे तो शुभतिथि डॉट कॉम पर कुंडली के हिसाब से लड़के के जल्द विवाह के उपाय जान सकते हैं। आप Email ID : shubhtithi.com@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।


उपाय : 1

जिन लड़कों के विवाह में देरी हो थी है या मनवांछित स्त्री से विवाह करना चाहते हैं तो उसके लिए प्रातःकाल शुद्ध होकर श्री दुर्गा जी के चित्र या मूर्ति पर लाल पुष्प समर्पित करें। दीप जलाएं और षोडशोपचार पूजन करें और निम्नलिखित मंत्र की कम से कम 3 माला का प्रतिदिन जाप करें। ध्यान रहें रोजाना जाप एक ही समय पर करना है।

मंत्र है –

पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणीम्।
तारिणीं दुर्गसंसार सागरस्य कुलोद्भवाम्।। (दुर्गा सप्त. २४)


उपाय : 2

शीघ्र विवाह के लिए किसी भी महीने शुक्ल पक्ष के प्रथम सोमवार को भगवान शंकर का व्रत रखें और श्वेतार्क के वृक्ष के समीप धूप-दीप कर जल अर्पित करें। और हाथ धोकर 8 पत्ते तोड़कर लाएं। 7 पत्तों की पत्तल बनाएं और 8 वें पत्ते पर अपना नाम लिखकर भगवान शंकर को अर्पित करें। जब तक विवाह ना हो जाए प्रत्येक सोमवार को यह उपाय करें।


उपाय : 3

जिस युवक के विवाह में देरी हो रही हो, वह 21 मंगलवार को शाम के समय किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर उनके माथे से थोड़ा सिंदूर लेकर उसी मंदिर में राम-सीता की मूर्ति के चरणों में लगा दें और प्रार्थना करें की विवाह जल्दी हो जाए।


उपाय : 4

अगर लड़के की शादी में देरी हो रही है तो वे गुरुवार को नहाने वाले पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर स्नान करें और भोजन में केसर का सेवन करें। विवाह शीघ्र हो जाएगा।


उपाय : 5

जिस लड़के के विवाह में देरी हो रही है उसे कभी भी अकेले शिव, राम, कृष्ण की पूजा नहीं करनी चाहिए। हमेशा राम-सीता, शिव-पार्वती और राधा-कृष्ण की जोड़ों में पूजा करनी चाहिए।


उपाय : 6

शीघ्र विवाह के लिए सोमवार के दिन 1200 ग्राम चने की दाल और सवा लीटर कच्चे दूध का दान करें। इस उपाय तो तब तक करते रहें जब तक विवाह संपन्न ना हो जाए।


उपाय : 7

विवाह योग्य युवक के बिस्तर के नीचे जूते, चप्पल, झाड़ू, रस्सी, घरेलू सामान नहीं रखें। माना जाता है ये सब चीजें विवाह के मार्ग में बाधा लाती हैं। रात को सोते समय बिस्तर के नीचे जल से भरा हुआ गिलास, जग या कोई भी पात्र रखें। बिस्तर के पास जल रखने से यह शुभ फल देता है। पात्र यदि तांबे का हो तो और भी अच्छा होता है।


उपाय : 8

जिन लड़कों की उम्र विवाह योग्य हो गई है उन्हें हमेशा अपने साथ पीले रंग का  रुमाल रखना चाहिए। तो ये थे कुछ खास उपाय जिन्हे करके लड़के का विवाह शीघ्र हो जाएगा और मनोवांछित कन्या मिलेगी।