शिवरात्रि 2019 पूजा करने का शुभ मुहूर्त और व्रत कैसे करें?

0

शिवरात्रि 2019 पूजा करने का शुभ मुहूर्त, महाशिवरात्रि व्रत कैसे करें, Shivratri Date 2019, Shivratri kab hai, Mahashivratri Date 2019, Maha Shivratri Tithi, Shivratri Puja muhurat, Shivratri Tithi 2019, शिवरात्रि 2019 डेट, शिवरात्रि पूजा मुहूर्त, 2019 शिवरात्रि पूजा का समय, महाशिवरात्रि किस दिन है?


महाशिवरात्रि कब है 2019?

भगवान शिव को बाबा भोलेनाथ, शिव शंकर, शिव शम्भू, शिवजी, भोले बाबा, नीलकंठ, रूद्र आदि देवताओं के नाम से जाना जाता है। हिन्दू देवी-देवताओं में भोले बाबा को सबसे दयालु और कृपालु कहा जाता है। इसलिए तो राक्षस गण, अघोरी और तांत्रिक भी भगवान शिव शंकर का पूजन करते हैं।

सभी देवी-देवताओं में भगवान शंकर को प्रसन्न करना सबसे आसान है। भगवान शिव को यदि सच्चे मन से स्मरण किया जाए, शिवलिंग पर जलाभिषेक और बेल पत्र चढ़ाने से ही प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों को मनचाहा वरदान देते हैं।

शिवरात्रि

शिव को प्रसन्न करने के लिए साल में 12 या 13 बार शिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। प्रत्येक कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भगवान शिव का लोकप्रिय पर्व शिवरात्रि मनाई जाती है। ऐसे तो इन सभी चतुर्दशी तिथियों को भगवान शिव की पूजा के लिए खास माना जाता है। लेकिन फाल्गुन माह की शिवरात्रि जिसे महाशिवरात्रि भी कहते हैं सबसे महत्वपूर्ण होती है। इस दिन शिवलिंग पर फूल, बेलपत्र और बेर अर्पित करने का भी खास महत्व होता है।

महाशिवरात्रि का पर्व

शिवभक्तों के लिए महाशिवरात्रि किसी पर्व से कम नहीं हैं। भगवान भोले के भक्त बड़ी श्रद्धा भाव से महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं, उन्हें बेलपत्र, अर्पित करते हैं और शिव शंकर का ध्यान करते हैं। माना जाता है, महाशिवरात्रि के दिन सच्चे मन से पूजन करने से मनचाहा वरदान मिलता है।

महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिरों में खूब रौनक देखने को मिलती है। प्रातःकाल सूर्योदय से पूर्व ही शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगना शुरू हो जाता है। लगातार हो रहे ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप वातावरण को सकारात्मक बना देता है।

महाशिवरात्रि का महत्व

शास्त्रों के अनुसार, फाल्गुन माह की शिवरात्रि को भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। कहा जाता है, महाशिवरात्रि का व्रत रखने से मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। और परिवार में खुशियां, समृद्धि और शांति आती है।

इसलिए सभी इस व्रत को बड़ी श्रद्धा भाव से रखते हैं। शादीशुदा वर्ग अपने परिवार की खुशियों के लिए इस व्रत को रखते हैं जबकि कुवारें मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए भगवान शिव की पूजा करते हैं।


शिवरात्रि 2019 कब है? Shivratri 2019 Date

2019 में महाशिवरात्रि 4 मार्च 2019, सोमवार को है।

शिवरात्रि 2019 पूजा करने का शुभ मुहूर्त

निशीथ काल पूजा मुहूर्त = 24:07 से 24:57 बजे।

शिवरात्रि व्रत पारण समय = 06:46 से 15:26 बजे (5 मार्च 2019, मंगलवार)

Shivratri Tithi 2019

चतुर्दशी तिथि आरंभ = 4 मार्च 2019, सोमवार 16:28 बजे।
चतुर्दशी तिथि समाप्त = 5 मार्च 2019, मंगलवार 19:07 बजे।