Ultimate magazine theme for WordPress.

शनिवार के आसान टोटके नजर दूर करने के लिए

नजर उतारने के लिए क्या करें

नजर लगना एक बहुत बड़ा दोष माना जाता है। लेकिन आजकल लोग इन बातों को अंधविश्वास कहकर टाल देती है। जबकि ये अंधविश्वास नहीं विश्वास है जो कई पीढ़ियों से चला आ रहा है। आपने भी अक्सर देखा होगा घर में कोई बार-बार बीमार पड़ रहा हो, मन हमेशा चिड़चिड़ा रहता हो, काम में मन नहीं लगे, अचानक कमजोरी महसूस होने लगे, बनते हुए काम बिगड़ रहे हो तो लोग यही कहते है की नजर लग गयी है।

दरअसल हम सभी में बहुत सी शक्तियां होती है, जो परिस्थितियां आने पर जागृत होती है। दूसरों द्वारा लगाई नजर भी उन्ही शक्तियों में से एक है। ये शक्ति नकारात्मक होती है और आँखों के जरिए बाहर आती है। नजर लगने पर बहुत सी चीजें खराब हो जाती है, परिवार, सम्पदा, धन, समृद्धि, वैभव सब नष्ट हो जाता है। अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो परेशान न हो। आज हम आपको शनिवार के दिन नजर दूर करने के लिए कुछ आसान टोटके बता रहे हैं। इनकी उपायों को करके आप बुरी नजर के प्रभाव से बच सकते हैं।

नजर दूर करने के लिए शनिवार के टोटके

  • नजर उतारने या उससे छुटकारा पाने के लिए शनिवार का दिन बहुत खास माना जाता है। कहा जाता है इस दिन नजर उतारने से उसका प्रभाव पूरी तरह समाप्त हो जाता है और सब कुछ नार्मल हो जाता है। इसीलिए अधिकतर लोग शनिवार के दिन ही नजर उतारने के उपाय करते हैं। यहाँ शनिवार के दिन नजर उतारने के लिए कुछ उपाय बता रहे है जिनकी मदद से नजर का प्रभाव खत्म किया जा सकता है।
  • शनिवार के दिन जिस व्यक्ति को नजर लगी हो उसके सिर से तीन बार दूध उतारकर मिट्टी के बर्तन में रख दें और कुत्ते भी पिलाएं। नजर उतर जाएगी।
  • नजर दूर करने के लिए शनिवार के दिन हनुमान जी के मंदिर से हनुमान जी के कंधो का सिंदूर नजर लगे व्यक्ति के मस्तक पर लगाना चाहिए।
  • बुरी नजर दूर करने के लिए राई (सरसों) के सात दानें, नमक की सात छोटी-छोटी डली, सात साबुत लाल मिर्च नजर लगे व्यक्ति के सिर के ऊपर से सात बार उतारकर जलती आग में डाल दें। ऐसा करते समय किसी की टोक नहीं होनी चाहिए और सभी उलटे हाथ से करने चाहिए।
  • नजर उतारने के लिए, व्यक्ति के ऊपर से फिटकरी उतारकर बाएं हाथ से कूट लें और फिर उस चूर्ण को कुँए में डाल दें। नजर उतर जाएगी।
  • बच्चे की नजर उतारने के लिए शनिवार के दिन लहसुन, बाक, राई, नमक, प्याज के छिलके और सुखी लाल मिर्च को सात बार बच्चे के ऊपर से उतारकर अंगारों में डाल दें। जलने पर कोई बदबू न आए तो समझ लें शिशु को नजर लगी हुई थी। ऐसा करने से वो नजर उतर जाएगी।
  • दुकान या व्यवसाय में नजर लगी हो तो शनिवार के दिन सात हरी मिर्च और एक नींबू को काले धागे में पिरो कर दुकान के प्रवेश द्वार पर लटका दें। इससे नजर नहीं लगेगी।
  • अगर कोई व्यक्ति नजर के कारण बीमार है तो एक साबुत नींबू के ऊपर काले पेन से 307 लिख दें। उस व्यक्ति के ऊपर उलटी तरफ से 7 बार उस नींबू को उसारे। उसके बाद नींबू को चार भागों में इस तरह काटें की वह नीचे से जुड़ा रहे। फिर उस नींबू को कहीं दूर घर के बाहर फेंक दें। पीड़ित जल्दी स्वस्थ हो जाएगा।
  • छोटे बच्चे की नजर उतारने के लिए शनिवार के दिन लाल मिर्च, अजवाइन और पीली सरसों को मिट्टी के छोटे बर्तन में डालकर आग जलाएं। फिर उसकी धूप बच्चे को दें। हर तरह की नजर ठीक हो जाएगी।
  • अगर वाहन के कारण बार-बार दिक्क्तें आ रही हैं, हमेशा कोई न कोई गड़बड़ी हो जाती है या दुर्घटना में चोट लग जाती है तो अपने वाहन पर काले धागे से पीली कौड़ी बाँध लें। इससे बुरी नजर से बच जाएंगे और परेशानियां भी दूर होंगी।
  • घर पर लगी नजर दूर करने के लिए घर के पास पेड़ की जड़ में शाम को थोड़ा सा कच्चा दूध डालें और फिर गुलाब की अगरबत्ती जलाएं। इससे नजर दोष दूर होगा।
  • घर या व्यवसाय स्थल के प्रवेश द्वार पर मयूर का चित्र लगाने से कभी भी नजर नहीं लगती और नकारात्मक चीजें घर से बाहर रहती है।

बुरी नजर से कैसे बचें?

नजर एक ऐसी नकारात्मक शक्ति है जिससे चाहकर भी कोई नहीं बच सकता। लेकिन एक उपाय है जिसका प्रयोग करके इससे बचा जा सकता है। बुरी नजर से बचने के लिए काला धागा पहनें या काला टीका लगाएं। दरअसल काला रंग एकाग्रता को भंग कर देता है। मंगल सूत्र पहनने के पीछे भी यही तथ्य है। वैज्ञानिक भी इस बात की पुष्टि करते हैं की काला रंग नेगटिव एनर्जी को रोकता है। इसीलिए काला धागा पहनें या काला टीका लगाएं। कभी भी नजर नहीं लगेगी और परिवार सुखी रहेगा।