Take a fresh look at your lifestyle.

नवरात्रि 2018 : नवरात्रि कलश स्थापना 2018, नवरात्र कलश मुहूर्त और घटस्थापना का शुभ समय

नवरात्रि कलश स्थापना 2018

नवरात्रि 2018 शुभ मुहूर्त, दुर्गा पूजा में कलश स्थापना डेट, कलश स्थापना विधि, नवरात्रि कलश स्थापना कब करें, नवरात्र कलश मुहूर्त, Kalash Sthapana 2018 October, Shardiya Navratri Kalash Sthapana Shubh Muhurat and Puja Vidhi 


दुर्गा पूजा (नवरात्रि) 2018 कलश स्थापना (घटस्थापना)

नवरात्रि का पावन पर्व आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तिथि तक मनाया जाता है। जहाँ उत्तर भारत में इसे शारदीय नवरात्रि या आश्विन नवरात्रि कहा जाता है वहीं पूर्वी भारत और पश्चिम बंगाल में इसे दुर्गा पूजा के रूप में मनाया जाता है। इसके अलावा गुजरात में भी नवरात्रि का पर्व बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दौरान यहाँ गरबा और डांडिया खेलने की भी प्रथा है।  हिन्दू मान्यताओं के अनुसार, जब राक्षसों का अत्याचार देवताओं और मनुष्य जाति पर बढ़ने लगा तो माँ दुर्गा ने नौ अलग-अलग रूप लेकर सभी दैत्यों का संघार किया।

नवरात्रि के पावन दिनों में माँ दुर्गा के उन्ही नौ स्वरूपों का पूजन किया जाता है। देवी के इन रूपों को नवदुर्गा कहते हैं। जिसके बाद दसवें दिन विजयदशमी / दशहरा मनाया जाता है। नवरात्री का शुभारंभ आश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से होता है। जिसमे सबसे पहले दिन कलश स्थापना की जाती है और जौ बोएं जाते हैं। नवरात्रि पूजन में कलश को भगवान गणेश का रूप माना जाता है और कलश की स्थापना नवरात्रि पूजन से पहले की जाती है।

नवरात्रि में कलश स्थापना का महत्व 

दुर्गा पूजा का आरंभ कलश स्थापना से होता है। इसलिए नवरात्रि पूजा में कलश स्थापना का खास महत्व होता है। शास्त्रों के अनुसार, नवरात्रि कलश स्थापना हमेशा शुभ मुहूर्त में ही करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख – समृद्धि आती है और परिवार में खुशियां बनी रहती हैं। यहाँ हम नवरात्रि (दुर्गा पूजा) 2018 कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त दे रहे हैं।

नवरात्रि कलश स्थापना मुहूर्त 2018

2018 में नवरात्रि 10 अक्टूबर 2018, बुधवार से प्रारंभ हो रही है। नवरात्रि कलश स्थापना 10 अक्टूबर 2018 बुधवार को होगी। 

2018 नवरात्रि कलश स्थापना (घटस्थापना) का शुभ मुहूर्त

कलश स्थापना मुहूर्त = 06:22 से 07:25 तक।
कलशस्थापना मुहूर्त की अवधि = 01 घंटा 02 मिनट।

कलश स्थापना अभिजीत मुहूर्त = दोपहर 11:36 से 12:24 तक। 

अगर किसी कारणवश कलश स्थापना मुहूर्त में कलश स्थापना नहीं कर पाते हैं तो अभिजीत मुहूर्त में नवरात्रि कलश स्थापना कर सकते हैं। 

नवरात्रि कलश स्थापना कब करें?

घटस्थापना मुहूर्त प्रतिपदा तिथि, चित्रा नक्षत्र और वैधृति योग में किया जाएगा।

प्रतिपदा तिथि आरंभ = 9 अक्टूबर 2018, मंगलवार सुबह 09:16 बजे। 
प्रतिपदा तिथि समाप्त = 10 अक्टूबर 2018, बुधवार सुबह 07:25 बजे। 

नवरात्रि डेट 2018 

यह भी देखें : 2018 में नवरात्रि कब से कब तक है?