Ultimate magazine theme for WordPress.

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए नवरात्रि में ये उपाय करें

नवरात्रि में कर्ज मुक्ति के उपाय

कर्ज से छुटकारा कैसे पाएं?

कर्जा एक ऐसी दलदल है जिसमे अगर एक बार कोई इंसान फंस जाए तो जिंदगी भर बाहर नहीं निकल पाता। कर्जे में लिया गया उधार पैसा तो बहुत पहले ही खत्म हो जाता है लेकिन उसकी ब्याज चुकाते-चुकाते पूरा जीवन निकल जाता है। कर्जा लेने के बाद ब्याज लगातार बढ़ती रहती है। जिसे चूका पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

कर्ज लेने से सिर्फ घर में पैसों की तंगी ही नहीं आती बल्कि परिवार की खुशियां भी खत्म हो जाती है। तीज-त्यौहार सब एक जैसा लगता है। घर भी उदास हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति का मनोबल और ज्यादा टूटने लगता है। वो व्यक्ति कितनी ही कोशिश क्यों न कर लें उसका कर्ज खत्म ही नहीं होता। अगर आप जिंदगी के ऐसे ही किसी दौर से गुजर रहे हैं तो परेशान न हो क्यूंकि आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं जिन्हे चैत्र नवरात्रि में करके आप कर्ज से छुटकारा पा सकते है। अगर आप पूरी श्रद्धा के साथ माँ दुर्गा के नौ स्वरूपों का पूजन करेंगे और इन उपायों को करेंगे तो आपका कर्ज जल्द से जल्द उतर जाएगा।

नवरात्रि में कर्ज मुक्ति के उपाय

माँ दुर्गा को दुखहारिणी कहा जाता है। कहते हैं सच्चे मन से माँ दुर्गा का पूजन करने से जीवन की कठिनाइयों से मुक्ति मिलती है। इसलिए नवरात्रि के पुरे नौ दिन श्रद्धा के साथ माँ दुर्गा की आराधना करें और साथ में नीचे दिए गए उपाय करें। माँ की कृपा से आपका कर्ज जल्द ही खत्म हो जाएगा।

आटे का प्रयोग करें

कर्ज से छुटकारा पाने के लिए आटे को साफ पानी में गूंदकर उसकी एक लोई बना लें। अब इस लोई को किसी बेहतर हुए जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से माँ की कृपा मिलेगी और कर्जा उतारने के लिए आय के मार्ग खुल जाएंगे। इस उपाय को पूरी नवरात्रि करें।

कमलगट्टे का उपाय

कमल गट्टे को पूजा में बहुत शुभ माना जाता है। लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए कमलगट्टा सबसे फायदेमंद वस्तु है। कर्जा उतारने के लिए कमलगट्टे को पीसकर उसमे देसी घी से बनी सफ़ेद बर्फियाँ मिलाएं और हवन में 21 आहुतियां दें। कर्ज जल्दी खत्म हो जाएगा।

गुलाब के फूल का उपाय

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए आप ये उपाय भी अपना सकते है। इसके लिए एक सफेद कपडे में पांच गुलाब के फूल, चांदी का टुकड़ा, थोड़े से चावल और थोड़ा सा गुड़ रखकर बांध दें। अब 21 बार गायत्री मंत्र का सही उच्चारण करें और कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करते हुए इसे बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें।

लौंग व् कपूर का उपाय

लौंग-कपूर का उपाय करके भी आप कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं। कर्ज से छुटकारा पाने के लिए कमल के फूल की पत्तियों पर मक्खन और मिश्री लगाएं। अब 48 लौंग और 6 कपूर की माता को आहुति दें। ऐसा करने से जल्द ही कर्जा उतर जाएगा।

केले के पेड़ का उपाय

कर्ज उतारने के लिए नवरात्रि शुरू होने पर केले के पेड़ की जड़ में चावल, रोली, फूल, पानी चढ़ावे। नवमी वाले दिन इस पेड़ की थोड़ी सी जड़ तोड़कर लेकर और उसे अपनी तिजोरी में रख लें। माना जाता है इससे धन में वृद्धि होगी और कर्जा उतारने में मदद मिलेगी।

पीली कौड़ी का उपाय

आप पीली कौड़ी या हर सिंगार की जड़ से भी कर्जा उतारने का उपाय कर सकते हैं। इस उपाय के लिए रोली, चावल, फूल, धूप, दीप आदि से पीली कौड़ी या हर सिंगार की जड़ की पुरे नवरात्र पूजा करें। और बाद में उसे धारण कर लें। अगर आप पहनना नहीं चाहते तो इसे जेब में भी रख सकते हैं। कर्ज मुक्ति के लिए ये उपाय लाभकारी है।

ये कुछ उपाय हैं जिन्हे करके आप कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ-साथ मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी की खास पूजा करें। मंगलवार को शिव जी के मंदिर में लाल मसूर का दान करें। कर्जा जल्द ही खत्म हो जाएगा।