Ultimate magazine theme for WordPress.

दरवाजे पर नींबू मिर्च लगाने के फायदे

नींबू-मिर्च लगाने के फायदे

दरवाजे पर नींबू मिर्च लगाना, Ghar ke Bahar Nimbu Mirch Lagane ke fayde, दरवाजें पर नींबू मिर्च का टोटका, नींबू मिर्च का टोटका घर व् दूकान के बाहर क्यों लगाई जाती है नींबू मिर्च? नींबू मिर्च क्यों लगाते है, नींबू मिर्च का टोटका घर की शांति के लिए


घर के बाहर नींबू मिर्च क्यों लगाते हैं?

कई लोगों को आपने देखा होगा घर और ऑफिस के बाहर नींबू मिर्च लटकते हुए देखा होगा। कुछ लोग इसे अंधविश्वास मानते हैं जबकि कुछ लोगों का मानना है की घर के बाहर नींबू-मिर्च लगाने से नजर नहीं लगती। धार्मिक तौर ये बिलकुल सही हैं लेकिन विज्ञान ने इसकी अलग ही व्याख्या दी है।

विज्ञान के अनुसार, घर के बाहर नींबू-मिर्च लटकाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बता रहे हैं। आइये जानते हैं घर या दूकान के बाहर नींबू मिर्च लगाने के क्या फायदे होते हैं?

धार्मिक मान्यता के अनुसार

लोगों की मान्यता के अनुसार, घर के बाहर नींबू-मिर्च लटकाना घर को और परिवार को नकारात्मक शक्तियों से बचाता है। नींबू मिर्च का टोटका केवल शनिवार के दिन किया जाता है। किसी भी शनिवार को प्रातःकाल नहाकर एक नींबू और सात मिर्च को काले धागे से बांधकर घर या दूकान के दरवाजें पर लटकाया जाता है।

नींबू एक लिया जाता है और वो धागे के सबसे निचले हिस्से पर होता है। जबकि मिर्च हमेशा पांच या सात ली जाती है और वो नींबू के ऊपर लगाई जाती है। हरेक सप्ताह इस नींबू मिर्च को इसी तरह बदलना होता है।

दरवाजे पर नींबू-मिर्च लगाने के फायदे

वास्तु-दोष दूर करे 

घर में वास्तु दोष को दूर करने के लिए नींबू-मिर्च बहुत इस्तेमाल किया जाता है। माना जाता है, जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा और बुरी नजर सक्रिय नहीं रहती। घर में नींबू का पेड़ होने से वातावरण हमेशा शुद्ध और सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है। अगर आपके पास स्थान है तो आप नींबू का पेड़ लगा सकते हैं अन्यथा नींबू मिर्च वास्तु दोष दूर करने में मदद करेगा।

नजर से बचाएNimbu Mirch

नींबू का इस्तेमाल अधिकतर बुरी नजर से बचने या नजर उतारने के लिए किया जाता है। जिसका कारण है इसका स्वाद। नींबू का स्वाद खट्टा और मिर्च तीखी होती है, दोनों के ये गुण व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को तोड़ने में मदद करते हैं।

वातावरण स्वच्छ रखे

मिर्च की तीखी खुश्बू और नींबू की फ्रेशनेस घर के वातावरण को स्वच्छ रखती है। यह घर की हवा को साफ़ रखने में मदद करता है। जिससे हवा के कारण होने वाली अधिकतर बीमारियां दूर रहती हैं। आप कह सकते हैं की नींबू मिर्च घर के लिए एक तरह से एयर-प्यूरीफायर का काम करता है।

कीड़े-मकोड़ो को दूर रखे

नींबू-मिर्च को धागे में पिरोने पर उनके अंदर मौजूद गुण हवा में फ़ैल जाते हैं। नींबू की तेज और मिर्च की तीखी सुगंध कीड़े-मकोड़ो को पसंद नहीं होती और जब यह खुशबू फैलती है तो वे घर से दूर भाग जाते हैं।

मूड को फ्रेश रखें

नींबू की फ्रेशनेस मूड को हैप्पी बनाने में मदद करती है। ऐसे में जब भी उस दरवाजें से प्रवेश करेंगे तो मन को सुकून मिलेगा।

दरिद्रता दूर करे

माना जाता है दरिद्रता की देवी अलक्ष्मी को तीखा और खट्टा भोजन बहुत अच्छा लगता है। मीठे से वे दूर भागती है इसीलिए तीखे और खट्टे भोजन की तालाश में हर जगह जाती हैं। इसीलिए घर व् दूकान के बाहर नींबू मिर्च लटकाए जाते हैं। ताकि दरिद्रता की देवी अलक्ष्मी द्वार पर ही अपनी पसंद की वस्तु पाकर संतुष्ट हो जाएं और घर के अंदर प्रवेश ना करें। इसे माँ भी प्रसन्न रहेंगी और परिवार भी सम्पन्न रहेगा।

अब आप जान गए होंगे की घर व् दूकान के दरवाजें पर नींबू-मिर्च लगाने के क्या-क्या फायदे होते हैं? और घर के बाहर नींबू मिर्च क्यों लगाना चाहिए।