Take a fresh look at your lifestyle.

सावन सोमवार 2019, सोमवार व्रत तिथि

Sawan Somwar Vrat 2019

हिन्दू कैलेंडर में सावन माह को बहुत खास माना जाता है। इस माह का धार्मिक महत्व होने के साथ-साथ सांस्कृतिक महत्व भी है। इस महीने में ऐसे कई बड़े छोटे पर्व मनाए जाते हैं जिनका बहुत महत्व है। 

सावन के महीने को भगवान शिव की भक्ति के लिए जाना जाता है। इस पुरे महीने शिवभक्त भगवान शिव की आराधना करते हैं, उपवास रखते हैं, कांवड़ यात्रा पर जाते हैं, गंगा स्नान करते हैं। उत्तरी भारत में इस माह को बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दौरान रखे जाने वाले व्रतों में सबसे खास सावन सोमवार के व्रत माने जाते हैं।

सावन सोमवार व्रत का महत्व

इस महीने में आने वाले प्रत्येक सोमवार को सावन सोमवार कहा जाता है। माना जाता है सावन माह में पड़ने वाले सोमवार के व्रत रखने से मनोवांछित इच्छा पूरी होती है। अच्छा जीवनसाथी पाने के लिए सावन सोमवार के व्रत को खास माना जाता है। इस व्रत को रखने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और इच्छित वर की प्राप्ति होती है। इसलिए कुंवारी कन्यायों से लेकर सुहागन महिलाएं तक सभी इस व्रत को बड़े श्रद्धा भाव से रखती हैं और सभी विधियों का पालन करती हैं। 

आपको बता दें जिस प्रकार सावन के सोमवार भगवान शिव को समर्पित हैं उसी प्रकार सावन के मंगलवार माँ गौरी को समर्पित हैं। सावन के प्रत्येक मंगलवार मंगला गौरी व्रत किया जाता है। इसके अलावा सावन शिवरात्रि और हरियाली अमावस्या का व्रत भी सावन महीने के महत्वपूर्ण उपवासों में से एक माना जाता है।

सोलह सोमवार व्रत नियमानुसार, सोलह सोमवार व्रत का आरंभ भी सावन सोमवार से ही किया जाता है।

2019 सावन सोमवार व्रत तिथि

(राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और बिहार)

17 जुलाई 2019बुधवारसावन माह का पहला दिन
22 जुलाई 2019सोमवारसावन का पहला सोमवार
29 जुलाई 2019सोमवारसावन का दूसरा सोमवार
5 अगस्त 2019सोमवारसावन का तीसरा सोमवार
12 अगस्त 2019सोमवारसावन का चौथा सोमवार
15 अगस्त 2019गुरुवारसावन माह का अंतिम दिन