सावन सोमवार के फायदे

0

सावन सोमवार व्रत के फायदे

सावन को भगवान शिव का प्रिय माह कहा जाता है। इस पुरे महीने भक्त केवल महादेव की आराधना करते हैं और मनोकमना पूर्ति के लिए पूजा-अर्चना करते हैं। सावन के महीने में सावन सोमवार का भी खास महत्व होता है। प्रातःकाल से ही शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा रहता है। हर ओर केवल ॐ नमः शिवाय और हर हर महादेव का स्वर सुनाई पड़ता है। महिलाएं हो या पुरुष सभी भगवान भोलेनाथ की आराधना में लीन रहते हैं।

क्यों करते हैं सावन में सोमवार का व्रत?

शास्त्रों में बताया गया है, की सावन सोमवारी का व्रत रखने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। कुंवारी लड़कियां इस व्रत को मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए करती हैं, वहीं सुहागिन महिलाएं अपने पति की सफलता और लंबी आयु के लिए सावन सोमवारी का पालन करती हैं। कहा जाता है इस व्रत के प्रभाव से धन, विद्या, ज्ञान, परिवार, सुख, शांति और समृद्धि मिलती है।

सावन सोमवारी में क्या करें?

इस दिन प्रातःकाल मंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल, बेलपत्र और दूध चढ़ाने की खास परंपरा है। सावन सोमवार के दिन उपवास रखना बहुत फलदायी होता है। जो मनुष्य व्रत रखने में सक्षम न हो वो केवल जल और बेलपत्र अर्पित करके भी अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति कर सकते हैं। सावन सोमवार के उपवास में केवल एक बार भोजन किया जाता है, सायंकाल में धुप दीप करने के बाद। हालाँकि कुछ क्षेत्रों में केवल फलहार ही किया जाता है। आप अपने क्षेत्र के अनुसार ही व्रत करें।

सावन सोमवार पूजा विधि

प्रातःकाल स्नान करके सबसे पहले शिव मंदिर जाएं। तांबे के लोटे से जल और दूध शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके बाद चन्दन, अक्षत, पुष्प और बेलपत्र चढ़ाएं। पूजन के दौरान ॐ नमः शिवाय का जाप करते रहें। अब धुप दीप जलाकर पूजा करें। संभव हो तो मंदिर में ही शिव चालीसा और रुद्राष्टक का पाठ करें।

सावन सोमवार के फायदे

  • सोमवार का व्रत रखने से वैवाहिक जीवन सुखमय बीतता है।
  • अगर कुंडली में विवाह के योग न बन रहे हों तो संकल्प लेकर सावन सोमवार का व्रत करना फलदायी होता है।
  • स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी सावन सोमवार का व्रत करना फायदेमंद होता है।
  • 16 सोमवार का व्रत सावन के सोमवार से शुरू करना शुभ होता है।
  • मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए भी सावन सोमवारी का व्रत रखा जाता है।
  • सावन सोमवारी का व्रत रखने से परिवार में सुख, शान्ति और समृद्धि आती है।

सावन सोमवार 2019

2019 में सावन का पहला सोमवार 22 जुलाई को है। इसके बाद 29 जुलाई को दुसरा, 5 अगस्त को तीसरा और 12 अगस्त को चौथा सावन सोमवार है।