Hindi Panchang, Online Muhurat, Astrology Services, Festivals, Vrat Tyohar

शुक्रवार व्रत करने के फायदे

हफ्ते के सात दिन किसी न किसी भगवान् की पूजा व् आराधना के लिए समर्पित होते हैं और वैसे ही शुक्रवार का दिन भी माता लक्ष्मी व् माता संतोषी के लिए होता है। जातक अपनी इच्छा अनुसार यदि वैभव लक्ष्मी के व्रत रखना चाहता है तो वह रख सकता है या फिर यदि माता संतोषी के व्रत रखना चाहता है तो वो भी रख सकता है। ऐसा माना जाता है की शुक्रवार का व्रत चाहे माता लक्ष्मी या माता संतोषी के लिए आप व्रत रखें लेकिन व्रत पूरी निष्ठा व् भक्ति भाव से करना चाहिए।

क्योंकि ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है। शुक्रवार का व्रत महिला, पुरुष, लड़का या लडकियां कोई भी कर सकता है। इस व्रत को रखने के लिए जातक को सुबह जल्दी उठकर घर की अच्छे से साफ़ सफाई करके नहा धोकर स्वच्छ कपडे पहनकर तैयार हो जाना चाहिए। और फिर विधि अनुसार व्रत रखना चाहिए। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको शुक्रवार का व्रत रखने से कौन से फायदे मिलते हैं उस बारे में बताने जा रहे हैं।

घर में सुख समृद्धि आती है

शुक्रवार का व्रत रखने से घर में सुख समृद्धि आती है, घर से नेगेटिव एनर्जी बाहर निकलती है। और घर से सदस्यों के बीच प्यार व् स्नेह को बरकरार रहने में मदद मिलती है।

शादी में आ रही दिक्कत दूर होती है

यदि किसी लड़के या लड़की की शादी में रूकावट आ रही होती है, बात बनते बनते बिगड़ जाती है, तो इस व्रत को रखने से आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही मनचाहे वर व् वधु पाने की इच्छा भी पूरी होती है।

शादीशुदा जीवन बेहतर होता है

शादीशुदा जीवन में यदि बहुत कठिनाई आ रही है, पति पत्नी के बीच में हमेशा कलेश रहता है, तो भी यदि महिला या पुरुष पूरे निष्ठा भाव से इस व्रत को करता है तो इससे शादीशुदा जीवन में आ रही कठिनाइयां दूर होती है।

सुहाग की लम्बी उम्र होती है

महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए, पति के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, शत्रुओं की दृष्टि से पति के बचाव के लिए भी इस व्रत को कर सकती है।

धन धान्य की कमी नहीं होती है

शुक्रवार का व्रत रखने से माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहती है जिससे घर में कभी धन धान्य की कमी नहीं होती है, पैसे में बरकत होती है।

पुत्र प्राप्त होता है

माँ लक्ष्मी या माँ संतोषी जिस भी देवी का व्रत आप रखना चाहते हैं पुत्र पाने की इच्छा से रख सकते हैं। इस व्रत को करने के लिए आपको नियमों का अच्छे से पालन करना चाहिए, व्रत व् उद्यापन दोनों विधि के अनुसार करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी पुत्र पाने की इच्छा को पूरी करने में मदद मिलती है।

कारोबार बेहतर होता है

कई बार चलते चलते काम बंद हो जाता है, कारोबार में रूकावट आने लगती है, घाटे होने लगते हैं, तो कारोबार से जुडी परेशानी को दूर करने के लिए भी आप शुक्रवार का व्रत कर सकते हैं।

तरक्की में आ रही बाधा दूर होती है

यदि आपको नौकरी नहीं मिल रही है, नौकरी है पर तरक्की नहीं हो रही है, आपका नाम नहीं हो रहा है, तो शुक्रवार का व्रत रखने से आपकी तरक्की के मार्ग में आ रही बाधाओं को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो आपको शुक्रवार का व्रत रखने से मिलते हैं साथ ही व्रत रखने से माता रानी की असीम कृपा आपके ऊपर व् आपके परिवार के ऊपर बनी रहती है। और घर में सुख समृद्धि व् शांति का वास होता है।