Take a fresh look at your lifestyle.

सोना खरीदना कब-कब शुभ माना जाता है?

सोना खरीदना कब शुभ माना जाता है

सोना एक ऐसी धातु है जो बेहद कीमती होने के साथ सबको बहुत प्रिय भी होती है। इसीलिए सोना की खरीदारी करने से पहले लोग न केवल इसके मोल का हर जगह पता करते हैं, बल्कि इसे खरीदने के लिए शुभ मुहूर्त का ध्यान भी रखते हैं। क्योंकि शास्त्रों के अनुसार सोना केवल एक धातु या कोई कीमती चीज नहीं है बल्कि सोना धन और समृद्धि का प्रतिक भी है। ऐसे में सोना कब और किस दिन खरीदना चाहिए इस बात का ध्यान रखना जरुरी होता है। वैसे आप सोना किसी भी दिन खरीद सकते हैं लेकिन शुभ दिन और शुभ मुहूर्त में ख़रीदा गया सोना आपके और आपके परिवार के लिए बहुत ही शुभ होता है, जो घर की बरकत और सुख समृद्धि को बरकरार रखने में आपकी मदद करता है।

सोना कब खरीदना शुभ माना जाता है

क्या आप सोना खरीदने जा रहे हैं? और सोना किस दिन खरीदना चाहिए यह जानना चाहते हैं। तो लीजिये आज हम आपको सोना खरीदने के लिए कुछ ऐसे खास दिनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिस दिन सोना खरीदना सबसे शुभ माना जाता है।

अक्षय तृतीया

हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया का बहुत अधिक महत्व है, और अक्षय तृतीया को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि इस दिन कोई भी शुभ काम करने के लिए किसी भी मुहूर्त की जरुरत नहीं पड़ती है। और इस दिन सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है इस दिन सोना खरीदने से न केवल आपके घर में सुख समृद्धि बढ़ती है बल्कि इस दिन ख़रीदा गया सोना पीड़ी दर पीड़ी बढ़ता है। इसके अलावा सोने की तुलना सूर्य से की जाती है, और इस दिन सूर्य की किरणे धरती पर तेजी से पड़ती है, इसीलिए इस दिन ख़रीदे गए सोने को शक्ति और ताकत का प्रतिक भी माना जाता है।

धनतेरस

कार्तिक माह की त्रयोदशी को धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है, पांच दिनों तक चलने वाले दीवाली के त्यौहार की शुरुआत धनतेरस से ही होती है। धनतेरस का दिन धन व् समृद्धि से भरपूर होता है, व् इस दिन देवी लक्ष्मी और कुबेर देव की पूजा की जाती है, इसीलिए इस दिन सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। आपको इस दिन बाज़ारों में सोने की दूकान पर खूब रौनक देखने को मिलती है है, इस दिन सोने के बर्तन, आभूषण व् सोने का सिक्का आप कुछ भी खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है।

सर्वार्थ सिद्धि योग

कई बार अचानक से आपको सोना खरीदना पड़ जाता है लेकिन उस समय आप मुहूर्त नहीं निकलवा पाते हैं, या कोई शुभ मुहूर्त नहीं बन पाता है। ऐसे में सर्वार्थ सिद्धि योग का इस्तेमाल करना सबसे शुभ माना जाता है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, कुछ नक्षत्रों और दिनों के योग से सर्वार्थ सिद्धि योग बनता है जो अशुभ मुहूर्त के प्रभाव के प्रभाव को भी कम कर देता है। इसीलिए सर्वार्थ सिद्धि योग की मदद से आप बेझिझक सोना खरीद सकते हैं।

नवरात्रि

नवरात्रि माँ दुर्गा के नौ रूपों का प्रतिक होता है, और इन दिनों में हर जगह माँ के नामा की गूंज होती है। साथ ही यह नौ दिन बहुत ही शुभ होते हैं। इन दिनों में किसी भी तरह के शुभ मुहूर्त को निकलवाने की जरुरत नहीं पड़ती है क्योंकि यह नौ दिन बहुत ही शुभ होते हैं। इसीलिए यदि आप सोने की खरीदारी करना चाहती है तो बिना किसी समय और बिना किसी दिन का ध्यान रखते हुए कभी भी कर सकती है।

दशहरा

बुराई पर अच्छे की जीत के प्रतिक दिन को दशहरा के नाम से जाना जाता है। और दशहरा के दिन भी पीली धातु को खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है। इसीलिए दशहरा के दिन भी सोना खरीदना शुभ माना जाता है।

गुरु पुष्यामृत योग

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार गुरूवार के दिन जब पुष्य नक्षत्र आता है तब बड़ा ही शुभ योग बनता है जिसे गुरू पुष्य योग के नाम से जाता है। और यह दिन घर खरीदने, कोई भी नए काम की शुरुआत करने या सोना खरीदने के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है।

तो यह हैं कुछ दिन जो सोना खरीदने के लिए बहुत ही शुभ माने जाते हैं। इसके अलावा, करवाचौथ, वैसाखी, ओणम, पोंगल, आदि सभी त्योहारों के दिन सोने की खरीदारी के लिए बहुत ही शुभ होते हैं।