Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

तुलसी को जल चढाने से कौन-कौन से फायदे मिलते हैं?

0

पेड़ पौधे हमारी जिंदगी में बहुत महत्व रखते हैं क्योंकि उनसे हमे तनाव से मुक्त होने में मदद मिलती है, कई पौधों में औषधीय गुण मौजूद होते हैं, कई पेड़ पौधे बहुत ज्यादा पूजनीय होते हैं और उनकी पूजा पाठ करने से हमे बहुत से फायदे मिलते हैं, आदि। आज हम ऐसे ही एक पूजनीय पौधे जिसका नाम तुलसी है उसके बारे में बात करने जा रहे हैं। कई लोग तुलसी को तुलसी माँ कहते हैं, और अधिकतर हर घर के आँगन में तुलसी का पौधा जरूर होता है।

इसके अलावा लोग अपने आँगन में केवल तुलसी का पौधा लगाते ही नहीं है बल्कि उसकी पूजा करते है, दिया आरती करते हैं, साथ ही नियमित जल अर्पित करते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है की तुलसी की रोजाना पूजा करने और तुलसी में रोजाना जल अर्पित करने से आपको बहुत से फायदे मिलते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको तुलसी में जल चढाने के कौन कौन से फायदे आपको मिलते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है

तुलसी में जल चढाने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है जिससे घर में हमेशा अच्छा माहौल बना रहता है। और घर में पॉजिटिव ऊर्जा की वजह से घर के सदस्य हमेशा खुश रहते हैं, उनके बीच का प्यार बना रहता है, इसके अलावा जब घर में पॉजिटिव माहौल होता है तो आपको और घर के सभी सदस्यों को हमेशा ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

सुख समृद्धि बढ़ती है

हर कोई यही चाहता है की उसके घर में सुख समृद्धि का वास रहें ऐसे में आप घर में तुलसी का पौधा लगा सकते हैं क्योंकि घर में तुलसी का पौधा लगाने से सुख समृद्धि को बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही आपके घर की सुख समृद्धि को बरकरार रखने के लिए नियमित रूप से और नियमानुसार तुलसी में जल अर्पित करते रहना चाहिए।

वास्तु दोष खत्म होता है

कई बार घर में वास्तु दोष होने के कारण घर में नेगेटिविटी रहने लगती है, काम में दिक्कत होती है, धन सम्बंधित समस्या आ सकती है, आदि लेकिन यदि आप घर में तुलसी लगाते हैं तो घर में तुलसी लगाने से वास्तु दोष को खत्म करने में मदद मिलती है। जिससे आपको इन सभी परेशानियों से बचे रहने और घर में पॉजिटिव माहौल को बनाएं रखने में मदद मिलती है।

मोक्ष की प्राप्ति होती है

तुलसी में जल अर्पित करने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति मोक्ष को प्राप्त करता है। लेकिन ध्यान रखें तुलसी में जल चढ़ाते समय पूरी श्रद्धा भाव रखें। ताकि आपको भी मृत्यु पश्चात मोक्ष की प्राप्ति हो सकें।

धन धान्य की कमी नहीं होती है

घर में धन धान्य की कमी नहीं हो इसके लिए घर के सदस्य बहुत से उपाय करते हैं लेकिन एक छोटा सा उपाय करने से आपके घर में कभी धन धान्य की कमी नहीं होती है। और वो उपाय है की आपको अपने घर के आँगन में मौजूद तुलसी में रोजाना जल अर्पित करना चाहिए, दिया जलाना चाहिए और हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए की आपके घर में सुख समृद्धि हमेशा बनी रहे। क्योंकि ऐसा करने से माँ लक्ष्मी के साथ भगवान् विष्णु भी आप पर प्रसन्न होते हैं।

औषधीय गुण के फायदे

तुलसी पूजनीय होने के साथ एक औषधि की तरह भी इस्तेमाल की जाती है। जैसे की यदि आपको खांसी जुखाम कफ आदि हो जाता है तो आपको तुलसी का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से आपको आराम मिलता है। लेकिन ध्यान रखें की तुलसी का सेवन कभी भी चबाकर नहीं करना चाहिए।

तुलसी को जल चढ़ाते समय इन बातों का ध्यान रखें

नियमित रूप से तुलसी में जल चढाने के कुछ नियम होते हैं यदि उन नियमों का ध्यान नहीं रखा जाएँ तो आपको तुलसी में जल चढाने का कोई भी फायदा नहीं मिलता है। तो आइये अब उन नियमों के बारे में जानते हैं।

  • जल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें की आप नहा रखें हो क्योंकि बिना नहाएं तुलसी में जल चढ़ाना शुभ नहीं माना जाता है।
  • तुलसी में जल चढ़ाते समय ध्यान रखें की आपने एक कपडा बिना सिलाई का जरूर पहना हो जैसे की दुपट्टा।
  • सूर्योदय के समय जल चढ़ाना सबसे शुभ माना जाता है।
  • तुलसी में जल चढ़ाते समय ध्यान रखें की आप उसमे बहुत ज्यादा पानी नहीं डालें क्योंकि यदि तुलसी की मिट्टी हमेशा बहुत गीली रहती है तो इससे तुलसी की जेड सड़ जाती है जिससे तुलसी के सूखने का खतरा होता है।
  • एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं देना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है की एकादशी के दिन तुलसी में जल देने से लक्ष्मी माता नाराज़ हो जाती है। साथ ही पौराणिक कथाओं के अनुसार एकादशी के दिन माँ तुलसी भगवान् विष्णु के लिए निर्जला उपवास रखती है ऐसे में यदि आप उन्हें जल देते हैं तो इससे उनका व्रत टूट जाता है इसीलिए गलती से भी आपको एकादशी के दिन तुलसी में जल नहीं देना चाहिए।
  • वास्तु के अनुसार घर में तुलसी को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ जाती है।

ध्यान रखें:

तो यह हैं कुछ फायदे जो तुलसी में जल अर्पित करने से आपको मिलते हैं। ऐसे में यदि आपके घर में यदि तुलसी का पौधा नहीं है तो आपको तुलसी का पौधा घर में जरूर लगाना चाहिए साथ ही उसे जल भी अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा तुलसी के पौधे का आपको अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि वो सूखे नहीं क्योंकि घर में सूखे पौधे नेगेटिव एनर्जी के आने के सूचक होते हैं।

Leave a comment