Take a fresh look at your lifestyle.

वैशाख पूर्णिमा 2019, मई 2019 पूर्णिमा कब है?

वैशाख पूर्णिमा 2019

Vaishakh Purnima 2019, Buddha Purnima

हिन्दू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक हिंदी महीने के शुक्ल पक्ष की पंद्रहवीं तिथि को पूर्णिमा मनाई जाती है। पूर्णिमा तिथि को धार्मिक रूप से बहुत खास माना जाता है। इस तिथि को व्रत रखना अत्यंत लाभकारी होता है। साल में 12 बार पूर्णिमा तिथि आती है जिसमे हर पूर्णिमा का अपना महत्व है। वैशाख पूर्णिमा भी उन्ही में से एक है।

क्या है वैशाख पूर्णिमा?

वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की पंद्रहवीं तिथि को वैशाख पूर्णिमा मनाई। वैशाख पूर्णिमा का बहुत खास महत्व है। इस दिन दान-पुण्य करना, धर्म-कर्म के कार्य करना अत्यंत फलदायी होते हैं। वैशाख पूर्णिमा को सत्य विनायक पूर्णिमा भी कहा जाता है।

वैशाख पूर्णिमा का महत्व

धार्मिक रूप से वैशाख पूर्णिमा का बहुत खास महत्व होता है। इस दिन धर्मराज की पूजा करने का विधान है। माना जाता है वैशाख पूर्णिमा का व्रत रखने से जातक को अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता। माना जाता है भगवान श्री कृष्ण के परम मित्र सुदामा जी जब कृष्ण की नगरी द्वारिका उनसे थे तो भगवान श्री कृष्ण में उन्हें सत्य विनायक पूर्णिमा (वैशाख पूर्णिमा) व्रत का विधान बतलाया था और इसी व्रत के प्रभाव से उनकी दरिद्रता दूर हुई।

बुद्ध जयंती का पर्व

शास्त्रों के अनुसार, वैशाख पूर्णिमा के दिन ही भगवान विष्णु के तेइसवें अवतार महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था। बुद्ध जयंती, बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिए महत्वपूर्ण पर्व है। बौद्ध धर्म में आस्था रखने वाले इस पर्व को बड़ी श्रद्धा से मनाते हैं। कहा जाता है, वैशाख पूर्णिमा के दिन ही महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था, इसी दिन उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई थी और इसी दिन उनका महानिर्वाण हुआ था। इसलिए बौद्ध धर्म में इस तिथि को बहुत खास माना जाता है।

वैशाख पूर्णिमा 2019 : When is Vaishakh Purnima in 2019?

2019 में बुद्ध पूर्णिमा 18 मई 2019, शनिवार को है।

बुद्ध पूर्णिमा 18 मई 2019, शनिवार को है।

पूर्णिमा तिथि आरंभ = 18 मई 2019, शनिवार प्रातः 04:12 बजे।
पूर्णिमा तिथि समाप्त = 19 मई 2019, रविवार अर्धरात्रि 02:42 बजे।