घर में पति-पत्नी के बीच तनाव का कारण हो सकता है ये वास्तु दोष

0

वास्तु दोष के कारण पति-पत्नी के बीच तनाव, बेडरूम के वास्तु दोष, वास्तु दोष से कलह, Pati patni ke jhagda, वास्तु दोष के कारण पति पत्नी में झगड़ा, पति-पत्नी के बेडरूम का वास्तु दोष, Pati Patni me Ladai, Vastu dosh of husband wife room, Master Bedroom Vastu Dosh, Vastu Tips for Husband Wife


मास्टर बेडरूम के वास्तु दोष

घर का वास्तु कहीं न कहीं पति-पत्नी के रिश्तों पर भी प्रभाव डालता है। अगर घर में सब कुछ उचित है और सभी चीजें वास्तु के अनुसार है तो पति-पत्नी का रिश्ता मधुर रहता है। लेकिन यदि पति-पत्नी का रिश्ता ठीक नहीं है और आए दिन लड़ाइयां होती रहती है, बात-बात पर विवाद होने लगा है तो समझ लें ये सब वास्तु दोष के कारण हो सकता है।

जी हां, पति-पत्नी का कमरा यानी बेडरूम के वास्तु दोष के कारण पति-पत्नी में तनाव होने लगता है। और समय रहते इस दोष को कम न किया जाए तो यह बड़ी समस्या का कारण बन सकता है। बहुत से लोग इसे अन्धविश्वास मानते हैं लेकिन यह सच है की आपके बेडरूम में गलत जगह पर रखी गलत चीजें पति-पत्नी के रिश्तों में रुकावटें डालती है। इसीलिए जरुरी है की कमरे की साज-सज्जा वास्तु शास्त्र के हिसाब से ही करनी चाहिए। ताकि अगर कमरे में कोई वास्तु दोष हो तो उसे वास्तु उपाय के जरिए ठीक किया जा सके। आज हम आपको घर के कुछ वास्तु दोष के बारे में बता रहे हैं जिसके कारण पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े होते हैं।

बेडरूम के वास्तु दोष जिसके कारण होते है पति-पत्नी में झगड़े

कई बार हमें पता नहीं होता लेकिन छोटे से वास्तु दोष के कारण ही पति-पत्नी के संबंधों के बीच दरार पड़ने लगती है। यहाँ हम उन्ही दोषो के बारे में बता रहे हैं। क्यूंकि कई बार बहुत छोटी सी चीज बड़ी परेशानी का कारण बनती है।

वास्तु दोष : 1

पति-पत्नी के बीच झगड़ा होने का सबसे बड़ा कारण बेडरूम की खिड़की का वास्तु दोष हो सकता है। अगर आपके मास्टर बेडरूम का बेड खिड़की के पास है या उससे सटा हुआ नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर पति-पत्नी के बीच बहुत झगड़े होते हैं। अगर ऐसा है तो उस बेड को वहां से हटा दें या खिड़की और बेड के बीच पर्दा लगा दें। इससे दोष का निवारण हो जाएगा।

वास्तु दोष : 2

बेडरूम में दो या उससे अधिक औरतों की तस्वीर लगाने से भी पति-पत्नी के बीच झगड़े होते हैं। कमरे में ऐसी कोई भी तस्वीर रखना जिसमे 2 या अधिक औरते हो तो उसे तुरंत कमरे से हटा देना चाहिए। ये तस्वीर ना केवल घर में वास्तु दोष लाती है बल्कि पति-पत्नी के रिश्ते को भी खराब करती है।

वास्तु दोष : 3

पति-पत्नी के बेडरूम में कभी भी मंदिर नहीं बनवाना चाहिए। आप खुद ही सोचिये, पति-पत्नी के बीच बेडरूम में कितना कुछ होता है, ऐसे में क्या वो सब भगवान के सामने करना शुभ है। इतना ही नहीं रात को सोने का तरीका, पैरों की दिशा और बाकी सारी चीजें भी मंदिर के सामने अच्छा नहीं है। आप खुद भी ऐसा नहीं चाहेंगे। इसलिए मंदिर हमेशा शयनकक्ष के बाहर होना चाहिए। क्यूंकि मंदिर में पूर्ण शुद्धता होनी चाहिए और बेडरूम में ये संभव नहीं।

वास्तु दोष : 4

पति-पत्नी के बेडरूम में ऑफिस, स्टडी रूम या टीवी रूम बनाना ठीक नहीं होता। वास्तु के अनुसार, ये पति-पत्नी के बीच होने वाले झगड़े के मुख्य कारणों में से एक है। कमरे में ऑफिस बनाने से प्राइवेसी नहीं रहती जबकि स्टडी रूम होने से आपको रात में देर तक लाइट के कारण परेशान होना पड़ सकता है। बैडरूम में टीवी रूम बनाने से अच्छी-बुरी हर तरह की चीजों का प्रभाव वहां मौजूद लोगों के व्यवहार और मानसिकता पर पड़ता है। इसीलिए बेडरूम केवल सोने के लिए ही रखें।

वास्तु दोष : 5

बेडरूम में कभी भी बेड के ठीक ऊपर बीम नहीं होना चाहिए। और अगर है भी तो पति-पत्नी को सिरहाना उस तरफ नहीं रखना चाहिए। क्यूंकि यह बीम भी पति-पत्नी के बीच होने वाली कलह का कारण होता है।

वास्तु दोष : 6

बेड के निचले हिस्से में बॉक्स में अक्सर लोग जरूरत के सामान रख देते हैं। लेकिन बेड के बॉक्स में रखा यही सामान उनके रिश्तों में कड़वाहट लाने का काम करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, पति-पत्नी के बेड के अंदर बर्तन, किताबें, टूटा सामान, खराब इलेक्ट्रॉनिक और दवाइयां नहीं रखनी चाहिए। इससे दोनों के रिश्ते में दर्द आ सकती है।

वास्तु दोष : 7

शयनकक्ष में लाइट हमेशा हल्की होनी चाहिए और उन्हें ऐसे लगाएं की बेड पर सीधा प्रकाश ना पड़े। लाइट हमेशा पीछे या बायीं ओर से आनी चाहिए।

वास्तु दोष : 8

पति-पत्नी के बेडरूम में कहीं भी पानी की तस्वीर वाली पेंटिंग नहीं लगानी चाहिए। यह दांपत्य जीवन में कलह का कारण बनती है। लव बर्ड, बत्तख जैसे पक्षी प्रेम का प्रतीक होते हैं। इनकी तस्वीर या छोटी मूर्तियों को बेडरूम में रखना चाहिए। इससे दांपत्य जीवन सुखी रहेगा। और वास्तु दोष का भी निवारण होगा।

वास्तु दोष : 9

पति-पत्नी के बेडरूम में कभी भी आइना नहीं लगाना चाहिए। और अगर आइना लगाना है तो वो पलंग के ठीक सामने नहीं होना चाहिए और खिड़की के सामने भी नहीं होना चाहिए। ऐसा करने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है और दाम्पत्य जीवन में परेशानियां आती हैं।

वास्तु दोष : 10

कमरे में गलत स्थान पर रखा पलंग भी पति-पत्नी की बीच कलह का कारण बनता है। इसीलिए शयनकक्ष में पलंग हमेशा दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। सोते समय सिर हमेशा उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो पश्चिम दिशा में पलंग रख सकते हैं। इस दिशा में पलंग होने पर मुख पूर्व दिशा में और सिरहाना पश्चिम दिशा में रहना चाहिए।

तो ये कुछ वास्तु दोष हैं, जिनके कारण पति-पत्नी के बीच तनाव होता है। अगर आप इन वास्तु दोष का ध्यान रखेंगे तो पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे और प्रेम बना रहेगा।