Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

घर में झाड़ू कहाँ और कैसे रखें?

घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों का बहुत अधिक महत्व होता है ऐसे में जरुरी होता है की जिस तरीके से हम अपनी चीजों को संभाल कर रखते हैं वैसे ही हमें उन चीजों को भी संभाल कर रखना चाहिए। जैसे की झाड़ू, झाड़ू एक ऐसी चीज है जो रोजाना घर की साफ़ सफाई के लिए इस्तेमाल की जाती है इससे घर की गंदगी को दूर करने में मदद मिलती है। और सफाई करने के बाद झाड़ू को कहीं भी इधर उधर जगह देखकर पटक दिया जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं की वास्तु, धार्मिक शास्त्रों आदि में झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में यदि आप झाड़ू को सही तरीके से सही जगह पर रखते हैं तो इससे माँ लक्ष्मी आप प्रसन्न होती है आपके घर से नेगेटिविटी और दरिद्रता दोनों दूर होती है। लेकिन यदि आप झाड़ू को सही तरीके से नहीं रखते हैं तो माँ लक्ष्मी आपसे रूत जाती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको घर में झाड़ू कहां और कैसे रखें इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

कहाँ रखें और कहाँ नहीं रखें  झाड़ू?

  • झाड़ू को कभी भी किसी के सामने नहीं रखना चाहिए की कोई भी आपके घर में आये तो आपके घर में रखी झाड़ू उसको नज़र आएं। बल्कि आपको झाड़ू को हमेशा छुपा कर रखना चाहिए।
  • इसके अलावा झाड़ू को कभी भी घर के ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए इससे माँ लक्ष्मी का आगमन घर में रुक जाता है। झाड़ू रखने के लिए घर की दक्षिण दिशा या दक्षिण पश्चिम दिशा का चुनाव ही करना चाहिए।
  • एक बात का ध्यान और रखना चाहिए की आप बेड रूम में कभी भी झाड़ू नहीं रखें।
  • साथ ही अपनी झाड़ू को आप हमेशा लिटाकर रखें कभी भी झाड़ू को खड़ा करके नहीं रखें।
  • झाड़ू को ज्यादा ऊँची जगह पर रखना भी अच्छा नहीं माना जाता है।

झाड़ू से जुडी इन बातों का भी ध्यान रखें?

घर में आपको झाड़ू रखने पर इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए ताकि झाड़ू रखने से आपको किसी तरह की परेशानी नहीं हो बल्कि माँ लक्ष्मी का वास हमेशा आपके घर में बना रहे।

झाड़ू पुरानी होते ही बदल लें

घर में कभी भी टूटी फूटी पुरानी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए यदि आपकी झाड़ू टूट जाती है तो आपको उसे तुरंत ही बदल लेना चाहिए। क्योंकि टूटी फूटी झाड़ू घर में रखना या घर के काम में उसका इस्तेमाल करना शुभ नहीं माना जाता है।

कभी भी झाड़ू को पैर नहीं लगाएं

याद रखें की आप झाड़ू के ऊपर से न तो कभी टापें और न ही झाड़ू को कभी भी पैर लगाएं। क्योंकि ऐसा करने से माँ लक्ष्मी आपसे रूठ जाती है। और यदि कभी गलती से पैर लग जाए तो आपको झाड़ू को छूकर प्रणाम भी करना चाहिए।

शाम के बाद कभी घर में झाड़ू नहीं लगाएं

शाम के समय यानी सूर्यास्त के बाद घर में कभी भी झाड़ू नहीं लगाएं इससे माँ लक्ष्मी नाराज़ होकर घर से बाहर चली जाती है। साथ ही शाम के समय घर के कूड़े को भी घर से बाहर नहीं फेंकना चाहिए ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है।

किसी के बाहर जाने पर झाड़ू नहीं लगाएं

यदि घर से कोई बाहर जाये तो उसके जाने के तुरंत बाद घर के बाहर झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि ऐसा करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है।

रसोई घर में झाड़ू नहीं रखें

यदि आप झाड़ू को रसोई घर में रखती हैं तो आपको ऐसा भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि रसोई घर में झाड़ू रखने से धन धान्य में कमी आती है।

तो यह हैं झाड़ू रखने से जुडी सम्पूर्ण जानकारी, यदि आप भी झाड़ू रखने में कोई गलती कर रही थी तो अब आप ऐसा नहीं करें। ताकि माँ लक्ष्मी का वास सदा आपके घर पर बना रहें।

where and how to place broom in house

Leave a comment