दीपावली 2020 कब है? शुभ मुहूर्त

Diwali 2020, हिन्दू धर्म में त्यौहारों को बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। और हर एक त्यौहार की एक अलग ही धूम, एक अलग ही मज़ा, एक अलग की महत्व होता है। साथ ही हर एक त्यौहार के साथ कोई न कोई पुरानी कहानी या इतिहास भी जुड़ा होता है। ऐसे ही दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा को सबसे अधिक महत्व दिया जाता है।

लोग अपने घर, दूकान आदि में लक्ष्मी पूजा जरूर करते हैं। और साल भर में आने वाले त्यौहारों में दीपावली को सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। क्योंकि यह लगातार पांच दिनों तक चलता है। धनतेरस, छोटी दीपावली, बड़ी दीपावली, गोवर्धन पूजा, भाईदूज यह त्यौहार लगातार आते हैं। और हर एक दिन चारों और खूब धूम देखने को मिलती है।

दीपावली का त्यौहार अन्धकार पर प्रकाश की विजय, झूठ पर सत्य की विजय, बुराई पर अच्छाई की वजह का प्रतिक माना जाता है। दीपावली के आने से बहुत दिनों पहले ही बाज़ारों की रौनक बढ़ जाती है। 2020 में भी दीपावली आने में कुछ ही समय रह गया है। तो आइये अब जानते हैं की २०२० में दीपावली कब है और लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त कौन सा है।

कब मनाई जाती है दीवाली ?

दीपावली का त्यौहार रौशनी का प्रतिक होता है और यह हर साल कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। इस त्यौहार पर सभी लोग अपने घरों में दिए जलाकर प्रकाश को फैलातें हैं। और दीयों की रौशनी से सभी जगह जगमगा उठती है।

क्यों मनाई जाती है दीपावली ?

श्री रामचंद्र जी सीता माता को रावण से छुड़ाकर और अपना वनवास पूरा करके जब अयोध्या लौटें थे। तब अच्छाई की बुराई पर जीत और रामचंद्र के अयोध्या वापिस आगमन पर अयोध्या वासियों ने दीयों की रौशनी से अयोध्या की चकाचौंध को बढ़ा दिया था। इसीलिए दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है।

2020 में दीपावली कब है? पूजा का शुभ मुहूर्त (Diwali 2020 Lakshmi puja Shubh Muhurat)

दीपावली 2020 में 14 नवंबर दिन शनिवार को है।

लक्ष्मी पूजा का शुभ मुहूर्त: शाम को 5 बजकर 28 मिनट से लेकर 7 बजकर 23 मिनट तक है (17:28 से 19:23)

कुल शुभ मुहूर्त अवधि :2 घंटे 5 मिनट

प्रदोष काल: 17:23 से 20:04

वृषभ काल: 17:28 से 19:23

अमावस्या तिथि आरंभ: 14:17 (14 नवंबर) से लेकर

अमावस्या तिथि समाप्त: 10:36 (15 नवंबर) तक

तो यह है दीपावली 2020 से जुडी सम्पूर्ण जानकारी, की 2020 में दीपवकी कब है, क्यों मनाई जाती है और किस समय लक्ष्मी पूजा करने का सबसे शुभ मुहूर्त है।

Diwali 2020, Lakshmi puja Shubh Muhurat