कुंवारी लड़कियों को कौन-कौन से व्रत करने चाहिए

Fast for unmarried girls, शादी के बाद से ही लडकियां व्रत करना शुरू नहीं करती है बल्कि शादी से पहले भी लडकियां व्रत कर सकती है। यह व्रत कुँवारी लडकियां अपनी किसी भी मनोइच्छा को लेकर कर सकती है। जैसे की वो पढाई में अच्छी रहें, जिंदगी में उन्हें कामयाबी हासिल हो या फिर जिन कुँवारी लड़कियों की शादी में परेशानियां आ रही होती है वो शादी की इच्छा को लेकर व्रत करती हैं। ऐसा नहीं है की कुंवारी लड़कियों के लिए व्रत रखने का कोई अलग से नियम है। बस जो सुहागन स्त्रियों के लिए व्रत होते हैं उनमे थोड़ा से अलग नियम हो सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं की कुँवारी लडकियां कौन कौन से व्रत रखती है।

कुंवारी लड़कियों के लिए व्रत सोमवार का व्रत (Monday Fast)

सोमवार का व्रत भोलेबाबा और माँ पार्वती के लिए होता है यदि कोई लड़की किसी भी कामना को लेकर इस व्रत को रखती है तो ऐसा माना जाता है की भोलेबाबा उनके मन की इच्छा को जरूर पूर्ण करते हैं। खासकर जो कुँवारी लडकियां मनचाहा वर पाने की इच्छा रखती है उन्हें सोमवार का व्रत रखने की सलाह दी जाती है।

शुक्रवार का व्रत (Friday Fast)

कुँवारी लडकियां शुक्रवार का व्रत भी रख सकती हैं इस व्रत को माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रखा जाता है। इस व्रत को भी अपनी किसी भी मन की इच्छा को लेकर लडकियां रख सकती है। पूरे श्रद्धा भाव से व्रत रखने पर माँ लक्ष्मी मन की इच्छा जरूर पूरी करती है।

वीरवार का व्रत (Thursday Fast)

वीरवार का व्रत माँ लक्ष्मी और विष्णु भगवान के लिए रखा जाता है। यह व्रत भी कुँवारी लड़कियों के लिए बहुत उत्तम माना जाता है। खासकर जिन लड़कियों की शादी में अड़चन आ रही हो तो ऐसा माना जाता है की इस व्रत को रखने से शादी के मार्ग में आ रही रुकावटों को दूर करने में मदद मिलती है।

Fast for unmarried girls करवा चौथ का व्रत (Karva chauth)

जरुरी नहीं है की करवाचौथ का व्रत केवल शादीशुदा महिलाएं ही रख सकती है। बल्कि यह व्रत कुँवारी लडकियां भी रख सकती है। ऐसा माना जाता है की शादी से पहले करवाचौथ का व्रत रखने से लड़कियों को उनका मनचाहा वर पाने में मदद मिलती है।

हरतालिका तीज (Hartalika Teej)

हरतालिका तीज का व्रत भी पति की लम्बी उम्र के लिए सुहागन महिलाएं रखती है। और सुहागन महिलाओं के साथ कुँवारी लडकियां भी इस व्रत को कर सकती हैं। यह व्रत लडकियां अपने मनचाहे वर पाने की इच्छा को लेकर रख सकती हैं।

नवरात्रि व्रत (Navratri Vrat)

नवरात्रि का व्रत कोई भी महिला, पुरुष, बच्चा, बुजुर्ग कर सकता है क्योंकि इसमें किसी तरह की बाधा नहीं होती है। ऐसे में कुँवारी लडकियां चाहे तो नवरात्रि का व्रत कर सकती है। आप चाहे तो किसी मन की इच्छा को लेकर या वैसे भी व्रत को रख सकती है क्योंकि नवरात्रि का व्रत रखना बहुत फलदाई होता है।

तो यह हैं कुछ व्रत जो कुंवारी लडकियां कर सकती हैं, यदि आप भी कुँवारी है तो आप भी इन व्रत को कर सकती है। इन व्रतों को रखने में किसी तरह की पाबंदी नहीं होती है। आप चाहे तो अपने मन की इच्छा को लेकर या वैसे भी इन व्रत को कर सकती है।

Fast for unmarried girls