Call us: +91-9599248466
Astrology, Muhurat, Kundali Milan Match Making, Prediction
गृह प्रवेश मुहूर्त दिवाली 2023

दीपावली में गृह प्रवेश करने का क्या महत्व है: ज्योतिष और शास्त्रों के अनुसार

Diwali Griha Pravesh Muhurat 2023, Deepawali Muhurat for Griha Pravesh 2023, November Griha Pravcesh 2023, Kartik Maah Griha Pravesh Muhurat 2023:

भारतीय समाज में दीपावली का महत्व अत्यधिक होता है। यह पर्व खुशियों और उत्सव के रूप में मनाया जाता है, और यह समय है जब लोग अपने घरों में सुख, समृद्धि और शांति की कामना करते हैं। दीपावली के इस विशेष दिन, गृह प्रवेश करने का महत्व बढ़ जाता है। शास्त्रों और पंचांग के अनुसार दीपावली में गृह प्रवेश करना वास्तु शांति करवाना और परिवार समेत नए घर में रहने जाना अतिशुभ होता है।

गृह प्रवेश मुहूर्त भारतीय ज्योतिष शास्त्र में एक महत्वपूर्ण शुभ कार्य है और कई बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। शास्त्रों के अनुसार नए घर में रहने के लिए उपयुक्त समय का चुनाव करना चाहिए। इस मुहूर्त का चयन करने के लिए कई तत्वों को ध्यान में रखा जाता है, जैसे कि तिथि, दिन, नक्षत्र, लग्न, और ग्रहों की स्थिति। एक शुभ मुहूर्त चुनने का उद्देश्य यह होता है कि नए घर में रहने से संबंधित सभी कार्यों में सौभाग्य और समृद्धि हो। नए घर में खुशियाँ हो, परिवार के सदस्य खुश रहे और कभी किसी चीज की कमी नहीं हो स्वस्थ और दीर्घाऊ हो।

मुहूर्त का चयन रेखांकन, ज्योतिष, और पंचांग के आधार पर किया जाता है। यहां आपको विभिन्न तत्वों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है, हम आपके लिए उचित मुहूर्त निकाल कर देंगे आप अपना डिटेल्स भेजिए हम आपके नाम और राशि के अनुसार मुहूर्त निकालेंगे जो आपके लिए और आपके परिवार के शुभ होगा। क्यों की कई लोग गलत मुहूर्त में गृह प्रवेश करते हैं उसी से ज़िंदगी समस्याएं आती है। पारिवारिक वातावरण कलहपूर्ण, तनावपूर्ण रहता है और समृद्धि नहीं आती है।

मुहूर्त निकलवाना चाहते हैं तो आप मुझसे सम्पर्क करें आपके लग्न राशि चन्द्रबल ताराबल कलश शुद्धि चक्र के अनुसार मुहूर्त निकाल कर देंगे जो आपके लिए आपके परिवार के लिए अतिशुभ होगा। नया घर फलेगा खुशियां आएगी। परिवारजन मिल कर रहेंगे तनाव और मनमुटाव नहीं होगा। लक्ष्मी का वास होगा मांगलिक कार्य होते रहेगा। समाज भी आपसे खुश रहेगा सफलता आपके कदम चूमेगी। मात्र 251 कर डोनेशन कर आप अपने परिवार के लिए अपने लिए अति शुभ मुहूर्त ले सकते हैं व्हाट्सप्प नंबर है 9599248466.

दीपावली और गृह प्रवेश:

दीपावली अद्वितीय दिन है जब लोग अपने नए घरों में गृह प्रवेश करना चाहते हैं। इसे अभिवादन और आशीर्वाद का दिन माना जाता है, जो नए घर की शुरुआत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

दीपावली के महत्व:

  1. आशीर्वाद: दीपावली को घर में आशीर्वाद का प्रतीक माना जाता है। लोग इस दिन नए घर में आकर नए जीवन की शुरुआत करते हैं और अपने परिवार को खुशियों से भर देते हैं।
  2. शुभ आरंभ: दीपावली को नए शुरुआत का समय माना जाता है। घर को नये और शुभ आरंभ के साथ देखने का अर्थ होता है, जिससे लोग नए दौर में उत्साहित और प्रेरित होते हैं।
  3. वास्तु शुद्धि: दीपावली के दिन घर की वास्तु शुद्धि करने का महत्वपूर्ण समय होता है। यह घर को शुद्ध करने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करता है।
  4. परिवार संगठन: दीपावली के मौके पर परिवार के सभी सदस्य एक साथ आते हैं और एक-दूसरे के साथ समय बिताते हैं। यह साथी जीवन और खुशियों का प्रतीक होता है।
  5. समृद्धि: दीपावली के मौके पर धन और संपत्ति की प्राप्ति के लिए भी प्रार्थना की जाती है। यह समय धन का आगमन करने के लिए शुभ माना जाता है।

दिवाली 2023 गृह प्रवेश मुहूर्त की तिथियां जो अतिशुभ है :-

धनतेरस10 नवंबर
नरक चतुर्दशी (छोटी दिवाली)12 नवंबर
दिवाली12 नवंबर
दिवाली से पहले मुहूर्त करना शुभ है पर अगर आपके पास समय का अभाव है या आपका मकान अभी अधूरा है तो दिवाली के बाद ही मुहूर्त करना अतिशुभ रहेगा। पर ध्यान रहे आप अपने लग्न राशि के अनुसार ही मुहूर्त का चुनाव करें।

नवंबर माह यानी कार्तिक माह में जो भी शुभ तिथियां शुभ है गृह प्रवेश के लिए वास्तु शांति के लिए बता रहे हैं।

तारीखदिनतिथि, पक्ष, महीनानक्षत्र
3 नवंबर 2023शुक्रवारषष्ठी, कृष्ण पक्ष, कार्तिकपुनर्वसु
4 नवंबर 2023शनिवारसप्तमी, कृष्ण पक्ष, कार्तिकपुनर्वसु
5 नवंबर 2023रविवारअष्टमी, कृष्ण पक्ष, कार्तिकपुष्य
9 नवंबर 2023गुरुवारएकादशी 10:41 AM तक उसके बाद द्वादशी, कृष्ण पक्ष, कार्तिकउत्तरा फाल्गुनी
10 नवंबर 2023शुक्रवारद्वादशी, कृष्ण पक्ष, कार्तिकहस्त
11 नवंबर 2023शनिवारत्रयोदशी, कृष्ण पक्ष, कार्तिकचित्रा
18 नवंबर 2023शनिवारपंचमी, शुक्ल पक्ष कार्तिकउत्तराषाढ़ा
23 नवंबर 2023गुरुवारएकादशी, शुक्ल पक्ष, कार्तिकउत्तर भाद्रपद
24 नवंबर 2023शुक्रवारद्वादशी, शुक्ल पक्ष ,कार्तिकरेवती
25 नवंबर 2023शनिवारत्रयोदशी, शुक्ल पक्ष, कार्तिकअश्विनी
27 नवंबर 2023सोमवारपूर्णिमा, शुक्ल पक्ष कार्तिककृतिका
29 नवंबर 2023बुधवारद्वितीय, कृष्ण पक्ष, मार्गशीर्षमृगशिरा

दीपावली के मौके पर गृह प्रवेश करना या नए घर में रहने जाना एक महत्वपूर्ण कदम होता है। यह समृद्धि, शांति और सुखमय जीवन की ओर एक कदम आगे बढ़ता है, ज्योतिष और शास्त्रों की मदद लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसे ध्यान में रखकर, लोग दीपावली को नए घर की शुभारंभ के रूप में मनाते हैं, और उनके जीवन के नए खुशी और समृद्धि की ओर प्रगति करते हैं।

Shopping cart

0
image/svg+xml

No products in the cart.

Continue Shopping