Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

माथे पर तिलक लगाने के फायदे

सनातन धर्म यानी हिन्दू धर्म में तिलक लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है कोई त्यौहार हो, कोई पूजा हो, घर में कोई नया मेहमान आए, आदि कुछ भी हो ऐसे में तिलक जरूर लगाया जाता है। साथ ही तिलक भी अलग अलग प्रकार के होते हैं जैसे की चन्दन, सिन्दूर आदि का तिलक और दिन के हिसाब से तिलक लगाने से उनका महत्व और भी बढ़ जाता है। इसके अलावा तिलक लगाने के धार्मिक कारण होने के साथ वैज्ञानिक कारण भी है। साथ ही तिलक लगाने से बहुत से फायदे भी मिलते हैं तो आइये आज इस आर्टिकल में तिलसक से जुडी सम्पूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे हैं यदि आप भी तिलक लगाने के असली कारण के बारे में जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

किन किन चीजों का तिलक लगाना शुभ माना जाता है?

चन्दन सफ़ेद व् पीला, कुमकुम यानी सिन्दूर, भस्म, हल्दी आदि का तिलक लगाना सबसे शुभ माना जाता है।

कौन से दिन किस चीज का तिलक लगाना चाहिए?

सोमवार:- सफ़ेद चन्दन का तिलक

मंगलवार:- सिन्दूर को चमेली के तेल में घोलकर

बुधवार:- सूखा सिन्दूर

गुरूवार:- पीला चन्दन या हल्दी का तिलक

शुक्रवार:- लाल चन्दन या कुमकुम का तिलक

शनिवार:- भस्म का तिलक

रविवार:- लाल चन्दन का तिलक

तिलक लगाने के नियम

यदि कोई भी काम नियमानुसार किया जाये तो उस काम को करने से सफलता जरूर मिलती है। ऐसे में आपको तिलक लगाते समय भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको तिलक लगाने के बेहतरीन फायदे मिल सकें। और तिलक लगाने का सबसे अहम नियम हैं की आपको तिलक हमेशा अनामिका ऊँगली या अंगूठे से लगाना लगाना चाहिए, तिलक कभी भी बिना नहाएं नहीं लगाना चाहिए।

माथे पर तिलक लगाने के धार्मिक महत्व

यदि आप माथे पर तिलक लगाते हैं तो ऐसा करने के बहुत से धार्मिक महत्व होते हैं जो आपके जीवन से जुड़े होते हैं। और इनकी वजह से आपके जीवन में आ रही दिक्कतों को दूर करने में भी मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं तिलक लगाने के धार्मिक महत्व कौन से हैं।

ग्रह शांत रहते हैं

तिलाल लगाने से आपके ग्रह शांत रहते हैं जिससे आपकी कुंडली में ग्रहों की दशा को बेहतर रहने में मदद मिलती है। क्योंकि यदि कुंडली में ग्रह दोष हो तो इसकी वजह से आपको जीवन में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अटके हुए काम बन जाते हैं

कई बार होता होगा की आपके काम अटक जाते हैं और बहुत कोशिश करने के बाद भी आपको कोई फायदा नहीं मिलता है। लेकिन यदि आप माथे पर तिलक लगाते हैं तो इससे आपके अटके हुए कामों में भी सफलता मिलने लगती है।

मन रहता है शांत

जीवन में सुखी रहने के लिए माँ का शांत होना बहुत जरुरी होता है। और तिलक लगाने से आपके मन में शांत रहने में मदद मिलती है।

भगवान् की कृपा बरसती है

नियमित रूप से पूजा पाठ करके माथे पर तिलक लगाने से भगवान् की कृपा आपके ऊपर व् आपके परिवार के ऊपर बरसती है, घर में सुख समृद्धि व् खुशहाली बनी रहती है, अन्न धन से घर भरा रहता है, सौभाग्य में वृद्धि होती है, आदि।

जीवन में आने वाली परेशानियां दूर होती है

जीवन किसी का भी आसान नहीं होता है लेकिन आपको इसे आसान बनाने की कोशिश हमेशा करते रहना चाहिए। और इसके लिए आपको रोजाना माथे पर तिलक लगाना चाहिए क्योंकि इससे जीवन में आपने वाली परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है।

माँ लक्ष्मी और सरस्वती की कृपा बनी रहती है

माथे पर तिलक लगाने से व्यक्ति पर माँ सरस्वती और माँ लक्ष्मी दोनों की कृपा बनी रहती है जिससे व्यक्ति को हमेशा सुख समृद्धि से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

मान सम्मान और धन की प्राप्ति होती है

माथे पर तिलसक लगाने से आपको मान सम्मान व् धन की भी प्राप्ति होती है जिससे आपके जीवन में खुशहाली को हमेशा बरकरार रहने में मदद मिलती है।

कार्य में सफलता हासिल होती है

ऐसा माना जाता है की जब भी आप घर से बाहर किसी शुभ कार्य को करने के लिए जाते हैं और आप माथे पर तिलक लगाकर जाते हैं तो तिलक लगाकर घर से बाहर जाने पर आपको अपने शुभ कार्य में सफलता मिलती है।

माथे पर तिलक लगाने के वैज्ञानिक महत्व

यदि आप माथे पर तिलक लगाते हैं तो इसके धार्मिक महत्व होने के साथ वैज्ञानिक महत्व भी होते हैं तो आइये अब माथे पर तिलक लगाने के क्या- क्या होते है।

मस्तिष्क को ठंडक मिलती है

माथे पर तिलक लगाने से मस्तिष्क को ठंडक मिलती है जिससे आपको शांत व् धैर्य से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

आत्मविश्वास बढ़ता है

जीवन में सफलता पाने के लिए बहुत जरुरी है की व्यक्ति का आत्मविश्वास मजबूत हो और माथे पर तिलक लगाने से व्यक्ति के आत्मविश्वास को बढ़ावा मिलता है। जिससे व्यक्ति अपने फैसले को मजबूती से लेता है और व्यक्ति को अपने जीवन को सफल बनाने में मदद मिलती है।

ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है

माथे पर तिलक लगाने से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है यानी की व्यक्ति का नजरिया हमेशा साफ व् सही दिशा में रहता है। क्योंकि माथे के बीचों बीच आज्ञाचक्र होता है और जब इस चक्र पर तिलक लगता है तो इससे एकाग्रता बढ़ती है।

स्किन सम्बन्धी समस्या दूर होती है

माथे पर हल्दी का तिलक लगाने से स्किन सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है क्योंकि हल्दी में एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं जिससे स्किन को फायदा मिलता है।

रक्त संचार होता है बेहतर

माथे पर तिलक लगाते समय जब ऊँगली का दबाव बढ़ता है तो इसकी वजह से नसों में ब्लड फ्लो अच्छे से होता है।

तनाव दूर होता है

माथे पर तिलक लगाने से मन में उत्साह जागता है उदासी दूर होती है जिससे तनाव को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही अच्छे कामों को करने का मन करता है।

तो यह हैं माथे पर तिलक लगाने के धार्मिक व् वैज्ञानिक महत्व, ऐसे में आपको भी इन फायदों के लिए और अपने जीवन में खुशहाली को बरकरार रखने के लिए माथे पर नियमित रूप से तिलक जरूर लगाना चाहिए।

Benefits of applying Tilak on Forehead

Leave a comment