Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

वास्तु के अनुसार घर में कलह क्यों रहता है

ज्योतिष शास्त्र में वास्तु का बहुत अधिक महत्व है और ऐसा माना जाता है की यदि आप वास्तु के अनुसार काम करते हैं तो इससे आपके घर में सुख समृद्धि, शांति, स्नेह, खुशियां, धन आदि का वास होता है। लेकिन कई बार धन और सभी सुविधाओं के होते हुए भी घर में शांति नहीं होती है हमेशा कलह रहता है। और जब घर में कलह रहता है तो कोई भी सुविधा आपको खुश नहीं रख सकती है।

लेकिन यदि आप वास्तु को मानते हैं तो आपको यह भी पता होगा की वास्तु आपके घर, काम काज सभी पर असर डालता है। ऐसे में आपके घर में होने वाले कलह का कारण कई बार वास्तु दोष भी हो सकता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की किन वास्तु दोष के होने के कारण आपके घर में कलह रह सकता है।

कांटेदार पौधें

यदि आपके घर में कांटेदार पौधे हैं तो वास्तु के अनुसार यह घर में नेगेटिव एनर्जी को पैदा करते हैं। जिससे घर में कलह रहता है ऐसे में आपको कांटेदार किसी भी पौधे को घर में रखने से बचना चाहिए।

टूटा हुआ कांच

घर में टूटा हुआ कांच रखना भी वास्तु के अनुसार अशुभ होता है और यह घर में नकारात्मक ऊर्जा को उत्पन्न करते हैं। जिससे घर में कलह रहता है ऐसे में आपको गलती से भी घर में टूटा हुआ कांच नहीं रखना चाहिए।

घर के मुख्य द्वार के सामने सीढ़ियां

आपके घर के मुख्य द्वार के पास कभी भी सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए क्योंकि यदि ऐसा होता है तो आपके घर में वास्तु दोष उत्त्पन्न होता है। जिससे आपके घर में हमेशा लड़ाई झगड़ा होता रहता है।

युद्ध के चित्र

आपके घर में यदि कोई फोटो लगा है, पेंटिंग लगी है तो याद रखें की वो चित्र युद्ध के नहीं हो, लड़ाई झगडे के नहीं हो साथ ही किसी खतरनाक जानवर के भी नहीं हो। क्योंकि यह सभी घर में नेगेटिव एनर्जी को पैदा करते हैं। जिससे घर में कलेश रहता है।

घर में आवाज़ करता हुआ दरवाज़ा

यदि आपके घर में कोई आवाज़ करता हुआ दरवाज़ा है तो आपको उसे जल्द से जल्द ठीक करवा लेना चाहिए क्योंकि वास्तु के अनुसार यह भी शुभ नहीं होता है। और इसके कारण घर में कलह रहता है और कई बार तो बिना किसी कारण ही घर में अनबन का माहौल रहता है।

पलंग के सामने आइना

आपके सोने वाले कमरे में पलंग के सामने आइना या ड्रैसिंग टेबल बिल्कुल नहीं होना चाहिए। क्योंकि वास्तु के हिसाब से यह अशुभ माना जाता है। यदि आपके घर में ऐसा होता है तो आपके घर में हमेशा कैलाश रहता है।

बंद घडी

आपके घर में कभी भी बंद घडी नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे वास्तुदोष उत्त्पन्न होता है। और इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है जिससे घर में झगडे होते हैं। ऐसे में आपको घर में कभी भी बंद घडी नहीं रखनी चाहिए।

गलत दिशा में रसोई

आपके घर में कभी भी दक्षिण पूर्व दिशा में रसोई नहीं होनी चाहिए और यदि ऐसा है तो यह वास्तुदोष का कारण होता है। और इसी कारण आपके घर में कलह रहता है और कई बार यह विकराल रूप भी ले सकता है।

गलत जगह डस्टबिन का होना

यदि आप अपने घर का कचरा उत्तरपूर्व दिशा में रखते हैं तो यह भी सही नहीं होता है क्योंकि इसके कारण भी घर में हमेशा कलह का माहौल बना रहता है। साथ ही घर के सभी सदस्यों के बीच हमेशा मनमुटाव भी रहता है।

गलत जगह पर स्टोर रूम

अधिकतर सभी घरों में एक स्टोर रूम होता है जहां आप अपने घर के खराब व् टूटा फूटा सामान रखते हैं। लेकिन ध्यान रखें की आपके घर का स्टोर रूम उत्तर पूर्व कोने में नहीं होना चाहिए। क्योंकि यदि ऐसा होता है तो इसकी वजह से भी घर के सदस्यों के बीच कलेश बना रहता है।

जूते चप्पलों से जुडी गलती

आपको अपने घर में टूटे हुए जूते चप्पल नहीं रखने चाहिए और न ही घर में जूते चप्पलों को अव्यवस्थित रखना चाहिए। क्योंकि यदि आपके घर में जूते चप्पल हमेशा बिखरे रहते हैं या फिर आपके घर में टूटे हुए जूते चप्पल होते हैं तो इसकी वजह से घर में नेगेटिव एनर्जी रहती है जिसकी वजह से आपके घर में कलेश रहता है।

तो यह हैं वो वास्तु दोष जिनके होने पर आपके घर में कलह रह सकता है। ऐसे में आपको इन सभी वास्तु दोष को कम करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आपके घर में सुख शांति का वास हो सकें। और आपके घर में कलह होने बजाय खुशियां रहें।

Leave a comment