Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

शाम के समय इन चीजों को किसी को भी नहीं देना चाहिए

समाज में रहते हुए अपने आस पास के लोगो के साथ घर जैसा सम्बन्ध बन जाता है। और इसी के रहते कई बार आपस में लेन देन चलता रहता है। क्योंकि यह भी सच है की एक पडोसी ही दूसरे पडोसी के काम आता है। और एक सच यह भी है की दूसरों की मदद करना एक अच्छी आदत है।

लेकिन क्या आप जानते हैं की ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शाम के समय कुछ चीजों का लेन देन बिल्कुल भी सही नहीं होता है यदि आप उन चीजों का लेन देन करते हैं तो इसकी वजह से माँ लक्ष्मी आपसे नाराज़ हो सकती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने का रहे हैं जिनका लेन देन आपको शाम के समय नहीं करना चाहिए।

दही

कई बार होता है की शाम के समय दही जमाने के लिए जामन लोग एक दूसरे से ले लेते हैं लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि दही का सम्बन्ध शुक्र से माना गया है और शुक्र सुख और वैभव का कारक है। ऐसे में यदि आप शाम के समय यानी सूर्यास्त के बाद किसी को दही देते हैं तो इसकी वजह से आपके घर में सुख व् वैभव की कमी आती है। हाँ आप चाहे तो आप चाहे तो सुबह के समय इसका लेन देन करें लेकिन सूर्यास्त के बाद बिल्कुल नहीं।

धन का लेन देन

शाम के समय हमे किसी को पैसे भी नहीं देने चाहिए हाँ किसी को जरूरत है तो उसकी मदद करना अच्छी बात है। लेकिन किसी को उधार देने की बात हो तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है की शाम के समय लक्ष्मी के घर आगमन का समय होता है। ऐसे में यदि आप किसी को पैसे उधार देते हैं तो इससे माँ लक्ष्मी आपसे रूठ जाती है।

लहसुन प्याज

लहसुन प्याज का सम्बन्ध केतु ग्रह से माना जाता है और केतु को जादू टोने और ऊपरी शक्तियों से भी जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में बुरी शक्तियों के प्रभाव के कारण आपके परिवार को कोई दिक्कत नहीं हो इसके लिए आपको शाम के समय प्याज के लेन देन से बचना चाहिए।

हल्दी

हल्दी को गुरु का कारक माना जाता है और ऐसा माना जाता है की शाम के समय यदि आप किसी को हल्दी देते हैं तो इसकी वजह से आपका गुरु कमजोर होता है। खासकर वीरवार के दिन तो आपको हल्दी का दान बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि गुरु का कमजोर होने के कारण आपको धन सम्बन्धी समस्या, अपने कामकाज से जुडी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

दूध

पुराणों के अनुसार दूध का सम्बन्ध माँ लक्ष्मी व् भगवान विष्णु से जोड़कर देखा जाता है। यही कारण है की सूर्यास्त के समय दूध का दान करना अच्छा माना नहीं जाता है। ऐसा माना जाता है की यदि आप शाम के समय दूध का दान करते हैं तो इसकी वजह से माँ लक्ष्मी आपसे नाराज़ हो जाती है और आपके घर की बरकत चली जाती है।

नमक

नमक केवल सूर्यास्त के बाद ही नहीं बल्कि किसी भी समय किसी को नहीं देना चाहिए या फिर किसी से लेना चाहिए। यदि आपको नमक चाहिए तो आप बाजार से खरीद कर लाएं। क्योंकि ऐसा माना जाता है की नमक का लेन देन करने से आपको आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनका लेन देन शाम को नहीं करना चाहिए, क्योंकि यदि आप इन चीजों का लेन देन करते हैं तो इसकी वजह से आपके घर की बरकार, सुख समृद्धि चली जाती है।

Leave a comment