घर में खुशियां और धन दौलत बनी रहे इसके लिए कौन-कौन सा व्रत करना चाहिए

घर का हर सदस्य चाहे छोटा हो या बड़ा हमेशा यही चाहता है की उनके परिवार में सदा खुशियां बनी रहें, सुख समृद्धि का वास हो, धन दौलत की कमी न हो। और इसके लिए रोजाना अपने घर में वो पूजा अर्चना भी करते हैं। साथ ही कुछ लोग लक्ष्मी की कृपा सदा उन पर बनी रहे और उनके परिवार में खुशियों की हमेशा बौछार होती रहे इसके लिए व्रत भी करते हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे व्रत के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे रखने से घर में खुशियों और धन दौलत की कमी नहीं होती है।

शुक्रवार का व्रत

शुक्रवार का व्रत माँ लक्ष्मी के लिए रखा जाता है और यदि इस व्रत को पूरे श्रद्धा भाव से रखा जाये पूरे विधि विधान से पूजना व् उद्यापन किया जाये। तो इस व्रत को रखने से आपके मन की इच्छाएं पूर्ण होती है और आपके घर में हमेशा लक्ष्मी का वास रहता है। साथ ही घर में हमेशा खुशियां भी बरकरार रहती है।

वीरवार का व्रत

वीरवार का व्रत भी भगवान विष्णु और माँ लक्ष्मी के लिए ही रखा जाता है। ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आपके घर में लक्ष्मी का वास हो और घर में हमेशा खुशियां बरकरार रहें। तो वीरवार का व्रत रखने से भवान विष्णु और माँ लक्ष्मी आपके मन की इच्छा को पूरी करते हैं। लेकिन ध्यान रखें की व्रत के फल के लिए पूरे श्रद्धा भाव से इस व्रत को करना चाहिए।

रविवार का व्रत

रविवार का व्रत सूर्य भगवान के लिए किया जाता है और सूर्य भगवान का व्रत करने से सूर्य देव के साथ शनि देव भी प्रसन्न रहते हैं। माना जाता है रविवार का व्रत करने से आपको काम में तरक्की मिलती है, आपका कारोबार बढ़ता है, घर में सुख शांति बनी रहती है। ऐसे में आप भी घर में खुशियां और धन दौलत बनी रहे इसके लिए रविवार का व्रत कर सकते हैं।

दीपावली के दिन करें व्रत

दीपावली के दिन लक्ष्मी माता की पूजा हर घर में की जाती है ताकि लक्ष्मी माता की कृपा सदा आपके परिवार पर बनी रहे। ऐसे में यदि आप दीपावली के दिन उपवास रखते हैं तो इस दिन उपवास रखने का बहुत अधिक महत्व होता है। और यदि आप यह उपवास रखते हैं तो इस व्रत को करने से घर में सुख शांति, धन दौलत हमेशा बनी रहती है क्योंकि माँ लक्ष्मी आपके घर में निवास करती है।

तो यह हैं कुछ व्रत जिन्हे करने से घर में खुशहाली व् धन दौलत हमेशा बनी रहती है। यदि आप भी चाहते हैं की आपके घर में हमेशा धन दौलत और खुशहाली रहे तो आप भी इन व्रत को कर सकते हैं।

Which fast should be done to keep Happiness and Wealth in the house