Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

नज़र उतारने के 5 तरीके

पुराने समय में ही नहीं बल्कि आज कल के लोग भी इस नज़र लगने जैसी चीज को बहुत मानते हैं। इसीलिए वो कुछ न कुछ उपाय अपने घर, अपने व्यापार, आदि में करते रहते हैं जिससे उन्हें बुरी नज़र से बचे रहने में मदद मिल सकें। साथ ही जब किसी व्यक्ति को बुरी नज़र लग जाती है तो कहीं न कहीं उसे पता भी चलने लगता है क्योंकि वो अपने पास पॉजिटिविटी यानी सकारात्मकता कम और नेगेटिविटी यानी नकारात्मकता ज्यादा महसूस करने लगता है।

इसके अलावा यदि नज़र लगने की बात की जाये तो केवल किसी व्यक्ति को ही नज़र नहीं लगती है बल्कि उनके काम, उनके रंग रूप, वाहन, दूकान, मकान, आदि सभी को नज़र लग सकती है। और नज़र लगने की वजह से उनके काम में रुकावट आने लगती है, उनके वाहन को नुकसान पहुँच सकता है, सेहत खराब हो सकती है, धन की कमी होने लगती है, खुशियां दूर जाने लगती हैं, आदि।

नज़र से बचाव के उपाय

यदि किसी को नज़र लग जाती है तो ऐसे बहुत से उपाय है जिनसे व्यक्ति अपनी नज़र उतार सकते हैं। और केवल अपनी ही नहीं बल्कि अपने व्यापार, वाहन आदि पर भी आप इन तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे पांच तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी नज़र उतारने में मदद करते हैं।

कील का इस्तेमाल करें

यदि आपको ऐसा लगता है की आपके घर परिवार, दूकान आदि को टोक लग गई है तो चार लोहे के कील लेकर आप अपने घर, दूकान आदि के चारों कोनो में ठोक दें। ऐसा करने से आपको नज़र के प्रभाव को कम करने और दूर करने में मदद मिलती है।

अशोक के पत्तों का इस्तेमाल करें

शुक्रवार के दिन अशोक के पत्तों की बंधनवार बनाकर अपने घर के बाहर टांग दें ऐसा करने से आपके घर में मौजूद नेगेटिव एनर्जी बाहर निकल जाती है। और घर में सकारात्मक माहौल रहने में मदद मिलती है। आप चाहे तो अपनी दूकान के बाहर भी इस उपाय को कर सकते हैं इससे आपके व्यापार की नज़र भी उतर जाती है।

बच्चे को या बड़े किसी को लगी नज़र ऐसे उतारें

यदि आपके घर में किसी छोटे बड़े किसी को भी नज़र लग जाती है। तो भी आप घरेलु नुस्खों को ट्राई करके नज़र उतार सकते हैं। सबसे पहले तो आप दो रुई की बाती बनाएं फिर उसे सरसों के तेल में डुबोएं। फिर नज़र लगे व्यक्ति के सिर से लेकर पैर तक उस बाती को उल्टी दिशा में तीन बार घुमाएं और उसके बाद उसे जला दें।

जैसे जैसे बाती जलेगी वैसे वैसे नज़र उतर जाएगी। इसके अलावा आप थोड़ा सा सेंधा नमक, दो लाल मिर्च और सरसों के दानों को अपने बच्चे के ऊपर सिर से पैर तक उल्टी दिशा में घुमा दें ऐसा करने से भी बच्चे या बड़े की नजर उतरती है। साथ ही सात मिर्च को सिर से पैर तक वार दें उसके बाद उन्हें जला दें जैसे जैसे मिर्च जलेगी वैसे वैसे नज़र भी उतर जाएगी।

घोड़े की नाल

शनिवार के दिन सरसों के तेल में घोड़े की नाल को डुबोकर रख दें और उसके बाद शनि मन्त्र का जाप करें। उसके बाद उस नाल को अपने मुख्य द्वार पर टांग दें ऐसा करने से भी आपके घर व् काम की नज़र उतर जाती है।

निम्बू

निम्बू का इस्तेमाल करने से भी आप नज़र उतार सकते हैं। इसके लिए आप निम्बू को नज़र लगे व्यक्ति के ऊपर से सात वर उल्टी दिशा में वार दें। ऐसा करने के बाद आप उस निम्बू को किसी सुनसान जगह या फिर चौराहे पर फेंक दें। ऐसा करने के बाद आप पीछे मुड़कर नहीं देखें ऐसा करने से भी नज़र उतर जाती है।

तो यह हैं पांच तरीके जिनसे आप व्यक्ति, मकान, दूकान सभी की नज़र उतार सकते हैं यदि आपको कुछ नेगेटिविटी महसूस हो रही है। तो आप भी इन टिप्स को ट्राई कर सकते हैं।

Leave a comment