Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

शाम के समय कौन- कौन सी चीजें किसी को भी नहीं देनी चाहिए?

दान करना, किसी की मदद करना, किसी जरूरतमंद को सामान देना आदि बहुत पुण्य के काम होते हैं। और यह सभी पुण्य के काम हम सभी को जरूर करने चाहिए। साथ ही हिन्दू धर्म में इसका सबसे ज्यादा महत्व होता है इसीलिए किसी भी शुभ काम, व्रत, पूजा आदि को तब तक सम्पूर्ण नहीं माना जाता है जब तक किसी को कुछ न कुछ दान किया जाएँ। लेकिन क्या आप जानते हैं की कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हे शाम के समय न तो आपको दान करनी चाहिए और न ही अपने घर में से किसी को देनी चाहिए।

क्योंकि उन चीजों को देने से आपके घर की बरकत चली जाती है साथ ही ऐसा करना शुभ भी नहीं माना जाता है। वैसे आपके घर के आस पास के लोगो से आपका लेन देन हो सकता है लेकिन कुछ चीजों का लेन देन आपको शाम के समय बिल्कुल नहीं करना चाहिए और उन्हें उन चीजों के लिए मना कर देना चाहिए। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में ही बताने जा रहे हैं जो आपको शाम के समय किसी को भी नहीं देनी चाहिए।

दूध

शाम के समय आपको किसी को दूध दान नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध को चन्द्रमा और माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में यदि आप शाम के समय अपने घर से किसी को दूध देते हैं या दूध दान करते हैं तो इससे माँ लक्ष्मी आपसे रूठ जाती है।

पैसे

शाम के समय आपको किसी को पैसे दान नहीं करने चाहिए और यदि आपसे कोई पैसे उधार लेने भी आता है तो उसे सुबह आने के लिए कहना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है की शाम के समय पैसे देने से आप अपने घर से लक्ष्मी को विदा कर देते हैं। जिससे आपके घर की बरकत भी चली जाती है।

दही

सूर्यास्त के बाद आपको अपने घर में से किसी को दही भी नहीं देना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है की दही को शाम के समय किसी को देने से घर से वैभव और सुख सुविधाएं भी चल जाती है। ऐसे में आपके घर में कभी न तो वैभव और न ही सुख सुविधाओं की कमी हो इसके लिए दही का दान शाम को नहीं करें।

प्याज व् लहसुन

ऐसा माना जाता है की प्याज व् लहसुन का सम्बन्ध केतु ग्रह से होता है ऐसे में यदि आप शाम के समय प्याज़ व् लहसुन का दान कर देते हैं। तो इसकी वजह से आपको समस्या झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में आपको कोई समस्या नहीं झेलनी पड़े इसके लिए आपको शाम के समय किसी को भी प्याज व् लहसुन का दान नहीं करना चाहिए।

हल्दी

हल्दी को गुरु का कारक माना गया है ऐसे में यदि आप शाम के समय हल्दी किसी को देते हैं तो इसकी वजह से आपका गुरु कमजोर हो सकता है। और गुरु के कमजोर होने के कारण आपको धन धान्य से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको धन धान्य की कभी कमी नहीं हो इसके लिए आपको शाम के समय हल्दी का दान नहीं करना चाहिए।

झाड़ू

केवल शाम के समय ही नहीं बल्कि कभी भी किसी को झाड़ू का दान नहीं करना चाहिए क्योंकि झाड़ू का दान करना बहुत ही अशुभ माना जाता है। और ऐसा माना जाता है की झाड़ू का दान करने से माँ लक्ष्मी आपसे हमेशा के लिए रूठ जाती है। आपके घर की बरकत खत्म हो जाती है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो जाती है।

तेल

शाम के समय किसी को भी अपने घर से तेल नहीं देना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है की इससे शनि देव क्रोधित हो जाते हैं। जिससे वो आपको उसका बुरा फल देते हैं और उसका असर आप पर आपके परिवार पर भी पड़ सकता है।

तो यह हैं वो चीजें जो शाम के समय आपको किसी को नहीं देनी चाहिए। क्योंकि इन चीजों को देने से आपके हर में बरकत, धन धान्य की कमी हो सकती है। यदि पहले आप ऐसा कर देती थी तो अब ऐसा नहीं करें और ऊपर दी गई चीजों का ध्यान रखें।

Do not give these things to anyone after sunset

Leave a comment