Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

अमीर होने के टोटके? घर में धन दौलत बरकार बनाएं रखने के टोटके

हर व्यक्ति चाहता है की वो अमीर हो उसे किसी भी चीज की कमी नहीं हो। साथ ही उसके घर में हमेशा धन, दौलत, बरकत बनी रहे। ऐसे में कुछ ऐसे टोटके है जिन्हे ट्राई किया जाये तो ऐसा माना जाता है की इससे घर में धन दौलत और बरकत बनी रहती है साथ ही माँ लक्ष्मी का वास आपके घर में होता है। क्या आप भी चाहते हैं की आपके घर में हमेशा बरकत, धन दौलत बनी रहे। यदि हाँ, तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टोटको के बारे में ही बताने जा रहे हैं। लेकिन ध्यान रखें की कोई भी कमा तभी सफल होता है जब आपको उसपर पूरा विश्वास हो ऐसे में किसी भी टोटके को यदि आप करते हैं तो आपके मन में विश्वास जरूर रखना चाहिए।

पीपल के पत्ते का उपाय करें

इस उपाय को करने के लिए आप शनिवार के दिन थोड़े से सिन्दूर को देसी घी में मिलाकर तिलक बनाएं। उसके बाद एक पीपल का पत्ता लेकर उस पर तिलक से ॐ बनाएं। और उसके बाद इस पत्ते को घर की तिजोरी में रख दें, या फिर उस जगह पर रखें जहां आप अपना धन, गहने आदि रखती है। ऐसा लगातार पांच शनिवार तक करें और इसके बारे में किसी से बात नहीं करें। ऐसा करने से आपकी धन सम्बन्धी समस्या दूर होती है और आपके घर में बरकत बनी रहती है।

घर की तिजोरी में रखें यह चीजें

आप अपने घर की तिजोरी में या पैसे रखने की जगह पर शुक्रवार के दिन पीले कपड़े में 5 कौड़ी, तीन चार हल्दी की गांठें, थोड़ी सी केसर, चांदी के सिक्के सभी को एक साथ बांधकर रखें। और माँ लक्ष्मी के आगे हाथ जोड़कर प्रार्थना करें। ऐसा करने से भी आपके घर में धन धान्य की कमी नहीं होती है और माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर बना रहता है।

ईशान कोण में लगाएं तुलसी का पौधा

अपने घर के मुख्य दरवाज़े के ईशान कोण में आप तुलसी का पौधा लगाएं उसके बाद सुबह के समय उसमे जल अर्पित करें और शाम के समय उसमे घी या तिल के तेल का दीपक जलाएं। उसके बाद आप नियमित 11 बार “ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करें ऐसा करने से आपके घर में धन आने का मार्ग खुलता है।

तिजोरी के मुँह की दिशा का ध्यान रखें

कई बारे घर में धन सम्बन्धी समस्या आने का कारण यह होता है की जहां आप अपनी संपत्ति रखते हैं उस जगह का मुँह सही नहीं होता है। ऐसे में यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपके घर की तिजोरी का मुँह हमेशा पूर्व या उत्तर की तरफ ही होना चाहिए। और यदि आप इस नियम का ध्यान रखते हैं तो इससे आपकी सात पीढ़ियों तक धन की कमी नहीं होती है।

मिट्टी के घड़े का टोटका करें

यदि आप चाहते हैं की आपके घर में माँ लक्ष्मी का निवास हमेशा रहे तो इसके लिए आपको एक पके हुए मिट्टी के घड़े को घर में लाना चाहिए और उसे लाल रंग से रंग देना चाहिए। उसके बाद उसके मुख के चारों और मौली बाँध देनी चाहिए मौली बाँधने के बाद उसके मुँह पर एक जटायुक्त नारियल रखना चाहिए और बहते हुए जल में प्रवाह कर देना चाहिए। ऐसा करने से आपकी धन सम्बन्धी सभी परेशानियां दूर होती है और आपके घर में माँ लक्ष्मी के आने का मार्ग खुल जाता है।

रविवार के दिन करें यह उपाय

अमीर बनने के लिए आपको रविवार के दिन सूर्योदय से पहले उठकर नहा धोकर तैयार हो जाना चाहिए और उसके बाद उगते सूरज को तांबे के लोटे में जल चढ़ाना चाहिए। उसके बाद सूर्य मन्त्रों का जाप करना चाहिए साथ ही आदित्य स्त्रोत का भी जाप करना चाहिए।

घर की महिला करे यह उपाय

घर की महिला को सुबह सूर्योदय से पहले उठकर नहा धोकर घर के मुख्य द्वार पर तांबे के लोटे में जल भरकर छिड़कना चाहिए। ऐसा करने से भी घर में माँ लक्ष्मी का वास होता है।

शुक्रवार के दिन करें यह उपाय

शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी का व्रत करने का भी विधान है ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहे तो आपको शुक्रवार का व्रत करने के साथ इस दिन माँ लक्ष्मी के मंदिर में जाना चाहिए और गुलाब व् कमल के फूल को अर्पित करना चाहिए। साथ ही खीर का भोग भी लगाना चाहिए और पूरे परिवार को प्रसाद के रूप में इसे ग्रहण करना चाहिए।

शनिवार के दिन करें यह उपाय

धन प्राप्ति के लिए शनिवार के दिन दान धर्म का काम जरूर करना चाहिए लेकिन ध्यान रखे की किसी को लोहा या तेल दान न करें और न ही यह चीजें खरीदें। साथ ही यदि कोई जरूरतमंद मिलें तो उसकी मदद भी जरूर करनी चाहिए।

गणेश जी की मूर्ति लगाएं

धन प्राप्ति के साथ घर में आ रही मुश्किलों को दूर करने के लिए आपको घर के मुख्य दरवाज़े के अंदर और बाहर की तरह दो मूर्तियां लगानी चाहिए। जिनकी पीठ एक दूसरे की तरफ हो। ऐसा करना बहुत ही शुभ होता है इससे आपके घर में आ रही सभी मुश्किलों को दूर होने में मदद मिलती है।

तुलसी की जड़ धारण करें

यदि आप चाहते हैं की आपके पास धन दौलत की कमी नहीं हो तो इसके लिए आप तुलसी के जड़ को चांदी के ताबीज़ में गढ़वा कर पहननी चाहिए। ऐसा करने से आपके ऊपर माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद रहता है और घर में धन दौलत बरकत बनी रहती है।

घर में इन चीजों को रखें

यदि आप चाहते हैं की आपके घर में माँ लक्ष्मी का वास रहे तो इसके लिए आपको अपने घर में कुछ चीजों को जरूर रखना चाहिए। जैसे की मोरपंख, पारद शिवलिंग, श्री यंत्र, दक्षिणावर्ती शंख, तुलसी का पौधा, नृत्य गणपति। ये चीजें रखने से माँ लक्ष्मी खुश होती है और आप पर व् आपके परिवार पर माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरसती रहती है।

सुपारी रखें तिजोरी में

पूजा के समय सुपारी को गौरी गणेश का रूप मानकर चढ़ाया जाता है। क्योंकि माना जाता है जहां बुध्दि के स्वामी गणेश जी का निवास होता है वही पर माँ लक्ष्मी भी निवास करती है। ऐसे में पूजा के समय इस्तेमाल की गई सुपारी को आप लाल धागा लपेटकर अक्षत, कुमकुम, फूल के साथ यदि अपनी तिजोरी में रखते हैं तो इससे माँ लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती है और उनकी कृपा सदा आप पर बनी रहती है।

तो यह हैं कुछ टोटके जिन्हे ट्राई करने से आपको अमीर बनने और आपके घर में धन, दौलत, बरकत आदि बरकरार रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको हमेशा माँ लक्ष्मी के आगे हाथ जोड़कर प्रार्थना करते रहना चाहिए की उनकी कृपा आपके और आपके परिवार पर सदा बनी रहे।

Leave a comment