Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

घर में तुलसी रखने का महत्व क्या है? और तुलसी रखने के नियम

हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत अधिक महत्व होता है और तुलसी को पूजनीय माना जाता है। इसीलिए अधिकतर सभी लोगो के घर में तुलसी का पौधा जरूर लगा होता है। साथ ही तुलसी के पौधे को घर की सही दिशा में यदि लगाया जाये तो इससे आपको बहुत से फायदे भी मिलते हैं इसके अलावा कोई भी शुभ काम किया जाये तो उसमे भी तुलसी के पत्तों को जरूर शामिल किया जाता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको तुलसी का क्या महत्व होता है। साथ ही तुलसी के पौधे के पौधे को रखने के क्या नियम होते हैं उसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

तुलसी का क्या महत्व होता है?

  • ऐसा माना जाता है की जिस घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है और नियमानुसार तुलसी का पूजा पाठ किया जाता है वहा नकारात्मक ऊर्जा कभी प्रवेश नहीं करती है बल्कि हमेशा पॉजिटिविटी बनी रहती है।
  • तुलसी के पौधे को घर में लगाने से धन की कमी से जुडी समस्याओं से बचे रहने में भी मदद मिलती है।
  • यदि घर में किसी व्यक्ति को खांसी जुखाम कफ आदि हो जाये तो भी तुलसी बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि तुलसी में औषधीय गुण मौजूद होते हैं को आपकी इन समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।
  • तुलसी का पूजा घर में भी विशेष महत्व होता है इसीलिए घर के पूजा गृह में भी तुलसी के पत्ते चढ़ाएं जाते हैं।

घर में तुलसी का पौधा लगाने के क्या नियम होते हैं?

यदि हम अपने घर में कोई भी चीज लाते हैं तो उसका इस्तेमाल सही तरीके से नहीं करते हैं तब तक उसका कोई फायदा नहीं होता है। वैसे ही घर में यदि आप तुलसी का पौधा लगाते हैं और उसका ध्यान नहीं रखते हैं, उसके नियम नहीं जानते हैं तो उसका कोई फायदा नहीं होता है। तो आइये अब इस आर्टिकल में जानते हैं की घर में तुलसी का पौधा लगाने के क्या नियम होते हैं।

घर में कौन सी तुलसी का पौधा लगाना चाहिए?

वैसे तुलसी के पौधे की कई प्रजातियां होती है लेकिन हिन्दू धर्म में घर में केवल दो ही तरीके की तुलसी लगाने के महत्व के बारे में बताया गया है। एक है रामा तुलसी और एक है श्यामा तुलसी, केवल इन्ही दो प्रकार की तुलसी के पौधे को घर में लगाना शुभ माना जाता है।

घर के पूजा घर में तुलसी के कितने पत्ते रखने चाहिए?

जब भी आप पूजा करते हैं तो आप दो, पांच या सात पत्ते तुलसी के तोड़कर घर के पूजा घर में रख सकते हैं साथ ही जब तक यह मुरझायें नहीं तब तक इन्हे बदलने की जरुरत भी नहीं होती है। क्योंकि तुलसी को बहुत ही पवित्र माना जाता है लेकिन वो आपकी मर्ज़ी है की आप चाहे तो इसे रोजाना भी बदल सकते हैं।

किस देवी देवता को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए?

हर एक देवी देवता को कुछ चीजें बहुत प्रिय होती है तो कुछ चीजों को उन्हें समर्पित करना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए की आप कौन से देवी देवता को तुलसी चढ़ानी चाहिए जैसे की श्री कृष्ण को तुलसी अत्यंत प्रिय है तो आप उन्हें तुलसी जरूर चढ़ाएं, भगवान् विष्णु व् माँ लक्ष्मी को भी तुलसी चढ़ाई जा सकती है। लेकिन आपको भोलेनाथ और गणेश जी को तुलसी बिल्कुल भी नहीं चढ़ानी चाहिए।

किस दिन तुलसी को जल चढ़ाना नहीं चाहिए?

नियमित रूप से तुलसी को जल चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है लेकिन शास्त्रों के अनुसार रविवार और एकादशी के दिन गलती से भी तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। क्योंकि रविवार के दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला उपवास रखती थी। ऐसे में यदि आप तुलसी को जल चढ़ाते हैं तो इससे उनका व्रत टूट जाता है जो की अच्छा नहीं माना जाता है। इसके अलावा एकादशी के दिन भी तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है, घर में कलह बढ़ता है, धन हानि होती है, आदि।

तुलसी को जल चढाने के अन्य नियम

  • जल चढाने से पहले इस बात का ध्यान रखें की आप नहाएं हुए हो।
  • तुलसी को जल देने के बाद उसे नमस्कार करके प्रार्थना जरूर करें।
  • सूर्योदय के समय जल चढ़ाना सबसे शुभ होता है।
  • महिलाएं मासिक धर्म के दिनों में तुलसी से दूरी रखें और जल भी नहीं चढ़ाएं।
  • तुलसी के पत्तों को कभी चबाकर नहीं खाना चाहिए।

तो यह हैं तुलसी रखने के नियम व् उससे जुडी अन्य जानकारी ऐसे में आपके घर में भी यदि तुलसी का पौधा है तो आपको भी इन नियमों का ध्यान रखना चाहिए। ताकि तुलसी के घर में आगमन पर आपके घर में हमेशा सकारात्मकता बनी रहे।

Leave a comment