दिवाली के टोटके

सुख समृद्धि बढ़ाने का त्यौहार, अंधेरों को रौशनी में तबदील करने का त्यौहार, दिवाली, अब आने ही वाला है। दिवाली का त्यौहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। वर्ष 2020 में यह त्यौहार 14 नवंबर को मनाया जायेगा। दिवाली की रात लक्ष्मी पूजा का सबसे ज्यादा महत्व होता है साथ ही इस दिन बहुत से लोग कुछ न कुछ ऐसे टोटके भी जरूर करते हैं।

जिससे वर्ष भर उनके घर में माँ लक्ष्मी की कृपा बरसती रहें। ज्योतिष भी ऐसे बहुत से दिवाली के दिन किये जाने वाले टोटकों के बारे में बताते हैं। क्योंकि दिवाली का दिन लक्ष्मी जी कृपा पाने के लिए बहुत ही खास होता है। तो आइये अब हम भी इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे ही टोटके बताने जा रहे हैं जो माँ लक्ष्मी की कृपा को बढ़ाने और आपकी धन प्राप्ति की इच्छा को पूरी करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

माँ लक्ष्मी का जाप

दिवाली के दिन यदि कोई व्यक्ति कमलगट्टे की माला से 108 बार “ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊं महालक्ष्मयै नम:”के मात्र का जाप पूरे श्रद्धा भाव और विश्वास से करता है। तो ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा सदा आप पर बनी रहती है।

हल्दी

शुभ कामों में हल्दी का इस्तेमाल करना समृद्धता का प्रतिक माना जाता है। ऐसे में दिवाली पूजा के दिन पूजा के समय हल्दी की गांठों को पूजा में रखें और पूजा समापन के बाद उन गांठों को कपडे में बांधकर तिजोरी या उस जगह पर रखें जहां आप धन रखते हैं। ऐसा करने से भी धन की बरकत आपके घर में बनी रहती है।

झाड़ू

दिवाली के दिन आप एक झाड़ू खरीदें और उस झाड़ू से अपने घर की साफ सफाई करें। उसके बाद उस झाड़ू को छिपाकर रख दें। ऐसा करने से वर्ष भर आपके घर में माँ लक्ष्मी का वास रहता है। और ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इसके अलावा दिवाली के दिन किसी मंदिर में जाकर झाड़ू का दान करें।

पूजा में जरूर रखें कौड़ियां

कौड़ियां माँ लक्ष्मी को बहुत ज्यादा प्रिय होती है इसीलिए दिवाली पूजन के समय पूजा में पीले रंग की कौड़ियां जरूर रखें। और पूजा के बाद उन कौड़ियों को पीले या लाल कपडे में बांधकर तिजोरी में रखें या उस जगह पर रखें जहां आप धन रखते हैं। इस उपाय को करने से भी माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है।

पूजा के बाद करें यह काम

जैसे ही दिवाली की पूजा खत्म हो जाती है उसके बाद घर के सभी कमरों में जाकर शंख और घंटी बजाएं। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है और घर में पॉजिटिव एनर्जी रहती है। सतह ही माँ लक्ष्मी घर में प्रवेश करती है।

दिवाली की पूजा में जलाएं ऐसा दीपक

जब आप दिवाली की पूजा कर रहे हैं तो पूजा में एक बड़े दीपक का इस्तेमाल करें और उसमे नौ बत्तियां लगाएं। और उन सभी को प्रज्जवलित करें।

अपने काम के सामान की पूजा

दिवाली के दिन पूजा करते समय अपने काम के सामान की भी पूजा करें जैसे की लैपटॉप, कंप्यूटर, आदि। ताकि आपके काम में बरकत रहे और माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे।

आटे की गोलियां

किसी नदी या तालाब में दिवाली के दिन आटे की गोलिया डालकर मछलियों को भोजन कराएं ऐसा करना दिवाली के दिन बहुत अच्छा माना जाता है।

पीपल के पेड़ के पास जलाएं दीपक

दिवाली के दिन पीपल के पेड़ के पास दीपक जलाएं और चुपचाप वहां से लौट आएं और पीछे मुड़कर नहीं देखें। पीपल के अलावा चौराहे पर भी दीपक जलाएं और बिना पीछे देखें घर लौट आएं।

पूजा में ऐसा चित्र रखें

दिवाली के दिन ऐसे महालक्ष्मी के चित्र की पूजा करें जिसमे माँ लक्ष्मी विष्णु भगवान के पैरों के पास बैठी हो ऐसे चित्र की पूजा करने से माँ लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती है।

तिजोरी में रखें यह चीजें

धन की बरकत के लिए दिवाली के दिन अपनी तिजोरी या वो जगह जहां आप पैसे रखते हैं वहां लाल कपडा बिछाएं और उस पर माँ लक्ष्मी के बैठे हुए चित्र का फोटो लगाएं। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहती है।

तुलसी

दिवाली की रात पूजा के समय एक दीपक तुलसी पर लगाएं, और तुलसी को वस्त्र भी अर्पित करें ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

तो यह हैं कुछ टोटके जो आप दिवाली की रात को करते हैं तो ऐसा करने से धन की बरकत हमेशा आपके घर में बनी रहती है। साथ ही माँ लक्ष्मी की असीम कृपा पाने के लिए दिवाली पूजा को पूरे श्रद्धा भाव के साथ करें।