दिवाली पर धन प्राप्ति के लिए यह करें

Diwali par dhan prapti ke upay, साल भर में त्यौहारों का आना जाना लगा रहता है लकिन कुछ त्यौहार ऐसे होते हैं जिनके लिए आप साल भर इंतज़ार करते हैं। और उनकी त्यौहारों में से एक त्यौहार है दिवाली या दीपावली। दिवाली एक ऐसा त्यौहारों का जिसकी तैयारियां बहुत दिनों पहले से ही शुरू हो जाती है। क्योंकि दीपावली के साथ चार और त्यौहार भी साथ आते हैं इसीलिए इस त्यौहार पर एक अलग ही धूम होती है। सबसे पहले धनतेरस, छोटी दिवाली, दिवाली, गोपवर्धन पूजा, भाईदूज यह त्यौहार एक साथ आते हैं।

दिवाली के दिन सब जगह दीयों की रौशनी और जगमगाहट होती है साथ ही दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजा का सबसे अधिक महत्व होता है। और ऐसा माना जाता है की इस दिन कुछ खास उपाय करने से धन की देवी लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती है जिससे घर में धन की कमी नहीं होती है। क्या आप भी चाहते हैं की आपके घर में बरकत बनी रहे और धन की कमी न हो। तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हे दिवाली के दिन करने से घर में धन की कमी नहीं होती है।

ब्रह्म मुहूर्त में करें पूजा

इस दिवाली लक्ष्मी जी की असीम कृपा पाने के लिए ब्रह्म मुहूर्त लक्ष्मी जी के मंदिर में जाकर पूजा करें। साथ ही माता लक्ष्मी पर गुलाब का इत्र, गुलाब की अगरबत्ती, कमल का फूल, लाल गुलाबी वस्त्र, खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से माता माता लक्ष्मी की कृपा वर्षभर बनी रहेगी।

लक्ष्मी मन्त्र का जाप

इस दिवाली माँ लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए 108 बार ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊं महालक्ष्मयै नम:” मन्त्र का जाप करें।

किसी सुहागन को घर बुलाएं

दिवाली के दिन घर पर किसी सुहागन औरत को बुलाएं उसके भोजन, मिष्ठान आदि खिलाएं और वस्त्र भेट दें। ऐसा करने से भी माँ लक्ष्मी की असीम कृपा आप पर बनी रहेगी।

चने की दाल का उपाय

यदि आपके घर में धन की बरकत नहीं है तो दीपावली के दिन पहले चने की दाल लक्ष्मी जी पर चढ़ाएं और उसके बाद उस दाल को पीपल पर अर्पित कर दें। ऐसा करने से भी लक्ष्मी जी की कृपा पाने में मदद मिलती है।

फिटकरी का उपाय

काम में बरकत नहीं होने पर दिवाली के दिन अपनी दूकान या जो भी आप काम करते है उस पर से फिटकरी का टुकड़ा लेकर नज़र उतार लें। उसके बाद फिटकरी के टुकड़ें को चौराहें पर फेल दें ऐसा करने से आपके काम में आ रही परेशानी दूर होगी और माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

दान धर्म का कार्य करें

दिवाली के दिन गरीब, अपंग, जरूरतमंद लोगो की मदद करें उन्हें खाना खिलाएं उनकी मदद करें, ऐसा करने से भी आप पुण्य के भागीदार बनते हैं। जिससे माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

कमलगट्टे की माला

दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी की चित्र या मूर्ति पर कमलगट्टे की की माला को जरूर चढ़ाएं। ऐसा करने से भी माँ लक्ष्मी की कृपा पाने में मदद मिलती है।

छोटी छोटी बातों का ध्यान रखें

माँ लक्ष्मी की कृपा उन लोगो पर हमेशा बनी रहती है जो लोग साफ़ सफाई में रहते हैं, औरतों का आदर करते हैं, बड़ो को इज्जत देते हैं, झगड़ों से दूर रहते हैं, दूसरों की निंदा नहीं करते हैं, बुरे कामों से दूर रहते हैं, आदि। यदि आप भी चाहते हैं की माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहें तो इस दिवाली आप भी प्रण ले की आप इन सभी बुरी आदतों से दूर रहेंगे।

दिवाली की पूजा

दिवाली के दिन लक्ष्मी जी की असीम कृपा पाने के लिए और धन की बरकत के लिए लक्ष्मी पूजा को पूरे विधि विधान से करें। यदि आप पूरे विधि विधान, श्रद्धा भाव से लक्ष्मी पूजा करते हैं तो ऐसा करने से भी धन प्राप्ति का लाभ होता है।

तो यह हैं कुछ उपाय जिन्हे दिवाली के दिन करने से आपके ऊपर धन की देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है जिससे आपके घर में धन की कमी नहीं होती, बरकत बढ़ती है, तरक्की होती है।