Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

मकड़ी के जाले क्यों साफ़ करते रहना चाहिए?

आपने देखा होगा की आपके घर की दीवारों पर अकसर मकड़ी के जाले लग जाते हैं और आप उन्हें देखते ही हटा भी देते होंगे। यदि आप ऐसा करते हैं तो बहुत अच्छी बात है लेकिन यदि आप घर में लगे मकड़ी के जालों को नहीं हटाते हैं। तो यह अच्छी बात नहीं होती है, क्योंकि घर में मकड़ी के जाले लगना बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। और ऐसा भी नहीं है की एक बार आप जहां से जाले हटा देते हैं वहां दोबारा जाले नहीं लगते हैं।

बल्कि वहां बार जाले लगते रहते हैं इसीलिए जरुरी है की आप जितनी बार जाला देखें उतनी बार जाले को उतार दें और ध्यान रखें की केवल घर में ही नहीं बल्कि आपको दूकान, घर के बाहर कहीं भी जाला दिखें तो तुरंत उतार देना चाहिए। अब आप सोच रहें होंगे की आखिर जालों का लगना शुभ क्यों नहीं माना जाता है तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की जालों के घर में लगे रहने से क्या- क्या अशुभ हो सकता है।

माँ लक्ष्मी का वास नहीं होता है

आपने सुना होगा की, यदि आप चाहते हैं की आपके घर में माँ लक्ष्मी का वास हो तो आपको अपने घर को हमेशा साफ़ सुथरा रखना चाहिए। यदि आप अपने घर में साफ़ सफाई रखते हैं तो ऐसा करने से भी माँ लक्ष्मी का वास आपके घर में होता है। लेकिन यदि आप अपने घर में साफ़ सफाई नहीं रखते हैं तो माँ लक्ष्मी का वास भी आपके घर में नहीं होता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में जाले लगे रहने देते हैं तो इससे माँ लक्ष्मी आपके घर में निवास नहीं करती है और आपके घर में धन की कमी होने लगती है।

बचत नहीं होती है

घर में जाले लगे रहने से धन की कमी तो होती ही है बल्कि जाले लगे रहने की वजह से आप जो धन कमाते हैं वो भी घर में नहीं रहना है यानी की आपका खर्चा अधिक होने लगता है। और आप बचत नहीं कर पाते हैं।

घर में खुशियां नहीं रहती

मकड़ी के जालों के घर में लगे रहने के कारण घर में नेगेटिव एनर्जी रहती है जिसकी वजह से घर की खुशियों को जैसे नज़र लग जाती है। और घर में कलह कलेश ज्यादा होने लगता है साथ ही कलेश के कारण घर के लोगो का आपस में प्यार भी कम होने लगता है।

स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा प्रभाव

ऐसा भी माना जाता है की जो लोग अपने घर में जाले लगे रहने देते हैं तो इसकी वजह से घर में रहने वाले सदस्यों की सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या लगी रहती है। और कई बार तो ऐसा होता है की एक सदस्य ठीक होता है तो दूसरा बीमार हो जाता है और दूसरा ठीक होता है तो तीसरा बीमार हो जाता है।

जीवन में उलझने बढ़ जाती है

जिस तरह मकड़ी का जाला उलझा हुआ होता है वैसे ही घर में मकड़ी का जाला लगने के कारण आपकी जिंदगी भी उलझ कर रह जाती है। ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए की आपकी जीवन में उलझने आपके रास्ते को रोक नहीं पाएं इसके लिए घर में से आपको जाले उतार देने चाहिए।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो घर में जाले लगे रहने की वजह से होते हैं यदि आपके घर में भी कही आपको जाला दिखता है तो आपको यह नहीं सोचना चाहिए की सुबह उतार देंगे बल्कि आपको जाल देखते ही तुरंत उतार देना चाहिए।

Leave a comment