Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

दिवाली में धन प्राप्ति के लिए कौन-कौन से टोटके किये जाते हैं?

दिवाली का त्यौहार साल का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है और देशभर में सभी जगह इस त्यौहार पर खूब धूम होती है। दिवाली के दिन को असत्य पर सत्य, बुराई पर अच्छाई का प्रतीक माना जाता है। दिवाली के त्यौहार पर चारों तरफ दीयों की रौशनी होती है। इस दिन माँ लक्ष्मी की पूजा का विधान है और माना जाता है की इस दिन पूरी श्रद्धा व् विश्वास से जो भी धन प्राप्ति की कामना करता है उसे यह वरदान जरूर मिलता है। इसके अलावा दिवाली के दिन बहुत से टोटके भी किये जाते हैं जो आपके घर में माँ लक्ष्मी को हमेशा विराजमान रखने में मदद करते हैं। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टोटको के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे दिवाली के दिन करने से आपके घर में लक्ष्मी सदा बनी रहती है।

हनुमान जी की आरती करें

दिवाली के दिन पूजा के लिए जो आप दीपक जलाएं उसमे लौंग जरूर डालें उसके बाद माँ लक्ष्मी की आरती से पहले हनुमान जी की आरती करें। और उसके बाद माँ लक्ष्मी की आरती करें ऐसा करना बहुत ही शुभ माना जाता है और माना जाता है की दिवाली के दिन ऐसा करने से आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होती है। ध्यान रखें की पूजा के बाद आप घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाएं साथ ही आरती दें।

माँ लक्ष्मी के मंदिर जाएँ

यदि आप चाहते हैं की आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहे तो इसके लिए दिवाली के दिन आप माँ लक्ष्मी के मंदिर जरूर जाएँ। माँ लक्ष्मी के मंदिर जाकर आरती करें और गुलाब की सुगंध की दो अगरबत्ती जलाएं और माँ लक्ष्मी से पूरे श्रद्धा भाव से प्रार्थना करें। इसके अलावा बची हुई अगरबत्ती को घर नहीं लाएं उसे वहीँ किसी को दान कर दें, दिवाली के दिन इस टोटके को करने से भी माँ लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा सदा आप पर बनी रहती है।

झाड़ू का दान करें

झाड़ू को माँ लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है इसीलिए घर में झाड़ू रखने के नियम होते हैं ताकि आपके घर में धन की कभी कमी नहीं हो। ऐसे में धन प्राप्ति की इच्छा को पूरा करने के लिए आपको दिवाली के दिन किसी भी लक्ष्मी माँ के मंदिर में जाकर झाड़ू का दान करना चाहिए। यह टोटका भी काफी असरदार होता है।

कच्ची चने की दाल चढ़ाएं

यदि आपके घर में धन सम्बन्धी समस्याएँ खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है तो इस उपाय को करने के बाद आपको धन सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सकती है। इस उपाय को करने के लिए आप दिवाली के दिन माँ लक्ष्मी को कच्ची चने की दाल चढ़ाएं और उसके बाद उस दाल को पीपल के पेड़ में चढ़ाएं। मान्यता है इस उपाय को करने से माँ लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती है और उनकी कृपा सदा आप पर बनी रहती है।

शिवलिंग पर जाएँ

दिवाली के दिन आपको शिवलिंग पर जाना चाहिए और उन्हें अपराजिता के फूल और अक्षत चढाने चाहिए। ध्यान रखें की अक्षत के लिए आप जिन चावल के दानों को लेकर जाएँ वो टूटे हुए नहीं हो। इस उपाय को करने से भी धन की देवी माँ लक्ष्मी की कृपा सदा आप पर बनी रहती है।

पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं

दिवाली के दिन रात के समय आपको पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाना चाहिए और हाथ जोड़कर धन प्राप्ति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। उसके बाद वापिस लौटते समय बिल्कुल भी पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहिए इस उपाय को करने से आपको धन सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में मदद मिलती है।

पीली कौड़ियों का इस्तेमाल करें

दिवाली के दिन पूजा में पीली कौड़ियों का इस्तेमाल करें और पूजा करने के बाद इन कौड़ियों को अपनी तिजोरी में रख दें ऐसा करने से भी आपकी धन सम्बन्धी परेशानियों को दूर होने में मदद मिलती है।

सुहागन को भोजन खिलाएं

दिवाली के दिन हो सकें तो किसी सुहागन स्त्री को घर पर बुलाएं और उसके बाद उन्हें भोजन, मिठाई आदि खिलाएं। फिर उन्हें लाल वस्त्र भेट दें, इस उपाय को करने से भी माँ लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होती है इसके अलावा दिवाली के दिन गरीबों को दान करने से भी माँ लक्ष्मी की कृपा का फल आपको जरूर मिलता है।

रोटी का यह उपाय करें

  • दिवाली के दिन रोटी से जुड़े कई उपाय करने से आपको धन प्राप्ति में मदद मिल सकती है जैसे की दिवाली के दिन काली चींटियों को रोटी खिलाएं ऐसा करने से आपके घर में धन के भण्डार हमेशा भरे रहेंगे।
  • सुबह उठकर आप एक रोटी बनाएं उसके चार हिस्से करें इसका एक हिस्सा काले कुत्ते को, एक हिस्सा गाय को, एक हिस्सा कोए को, और एक हिस्सा किसी चौराहे पर रखें, ऐसा दिवाली के दिन ही करें ऐसा करने से भी आपके घर में धन के भण्डार भरे रहते हैं।
  • दिवाली के दिन एक खीर बनाकर एक कटोरी में खीर डालें और उसमे एक रोटी के छोटे छोटे टुकड़ें करके भी डाल दें उसके बाद उसे छत पर कौए के लिए रख दें ऐसा करने से आपके पितृ आप पर प्रसन्न होते हैं और धन सम्बन्धी परेशानियों को दूर होने में भी मदद मिलती हैl

बरगद के पेड़ का उपाय

दिवाली के दिन किसी बरगद के पेड़ की जता में गाँठ लगाएं ऐसा करने से आपकी धन सम्बन्धी परेशानियां धीरे धीरे दूर होंगी। और उसके बाद आप इस गाँठ को खोल दें। इस उपाय को करने से भी धन सम्बन्धी परेशानियां दूर होती है।

गोमती चक्र

दिवाली की पूजा करते समय गोमती चक्र को पूजा की थाली में जरूर रखें और उसके बाद उसकी पूजा करें ऐसा माना जाता है दिवाली के दिन ऐसा करने से आपके घर में धन कमी की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है।

काले तिल

दिवाली के दिन पूजा के बाद घर के सभी सदस्यों के पर से काले तिल को सात बार वार कर प्रवाह कर दें। ऐसा करने से भी धन सम्बन्धी परेशानियों को दूर होने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टोटके जिन्हे यदि आप दिवाली के दिन करते हैं तो इन्हे करने से माँ लक्ष्मी की कृपा सदा आ पर बनी रहती है। यदि आप भी चाहते हैं की आपके घर में कभी धन की कमी नहीं हो माँ लक्ष्मी सदा आप पर प्रसन्न रहे तो आप भी इनमे से किसी भी टोटके को दिवाली के दिन ट्राई कर सकते हैं।

What are the tricks to get money in Diwali

Leave a comment