Auspecious Muhurat, Daily Panchang and Festivals

घर में कौन-कौन से पौधे नहीं लगाने चाहिए?

0

घर में पौधे लगाने से घर की रौनक बढ़ जाती है साथ ही घर में इन्हे लगाने से बहुत से फायदे भी मिलते हैं। जैसे ही हरे भरे पौधे आपके मन को खुश करते हैं, घर में ऑक्सीजन रहती है, आपके घर की शोभा और ख़ूबसूरती बढ़ती है, आदि। साथ ही कुछ पौधे ऐसे होते होते हैं जिन्हे घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है जिन्हे लगाने से आपको तरक्की मिलती है। लेकिन क्या आप जानते हैं की कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हे आपको घर में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि उन्हें लगाना आपके घर के लिए शुभ नहीं होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको उन्ही पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आपको घर में बिल्कुल भी नहीं लगाना चाहिए।

इन पौधों को घर में बिल्कुल नहीं लगाएं?

यदि आपको घर में पौधे लगाने का बहुत शौक है तो घर में पौधे लगाते समय ध्यान रखें की इन पौधों को घर में बिल्कुल नहीं लगाएं। क्योंकि इन्हे लगाना आपके और आपके घर के लिए सही नहीं होता है। जैंसे की:

कांटेदार पौधें

गुलाब के पौधे को छोड़कर आपको घर में अन्य कोई भी कांटेदार पौधा घर में नहीं लगाना चाहिए जैसे की कैक्टस आदि। क्योंकि कांटेदार पौधे आपके घर के वातावरण के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होते हैं।

मेहँदी

वैसे मेहँदी का पौधा दिखने में आकर्षक होने के साथ बहुत फायदेमंद भी होता है क्योंकि मेहँदी को महिला हाथों, बालों आदि में लगाती है। लेकिन जब बात इस पौधे को घर में लगाने की हो तो आपको इससे बचना चाहिए। क्योंकि वास्तु के अनुसार घर में मेहँदी का पौधा लगाना अशुभ माना जाता है।

सूखे पौधें

यदि आपके घर में कोई पौधा सूख गया है तो आपको उसे भी घर से हटा देना चाहिए क्योंकि सूखे पौधे भी घर के लिए शुभ नहीं माने जाते हैं। इसके अलावा यदि आप यदि घर में बुके आदि को सजाकर रखती है तो उसके भी फूल सूखने के बाद उसे घर से बाहर कर देना चाहिए। क्योंकि यह भी घर के लिए शुभ नहीं माने जाते हैं।

इमली

आपको घर में इमली का पौधा भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है की इमली के पौधे पर बुरी आत्माओं का वास होता है। ऐसे में आपको घर में या घर के आस पास भी इमली का पौधा नहीं नहीं लगवाना चाहिए।

बोनसाई (Bonsai)

आजकल बोनसाई पौधों का घर में रखने का चलन तेजी से बढ़ा है। इसे घर की साज सजावट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। लेकिन सच यह है की बोनसाई को घर में रखने से सदस्यों की प्रगति में रूकावट आती है और इसे घर में रखना बहुत ही अशुभ माना जाता है।

कपास

घर में या घर के आस पास भी कपास का पौधा नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इसे लगाना भी घर में अशुभ माना जाता है।

पीपल

वैसे तो लोग पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं लेकिन मायता हैं की पीपल के पौधे को गलती से भी घर में या घर के आस पास नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इसे लगाना शुभ नहीं माना जाता है।

खजूर

खजूर का पौधा दिखने में सूंदर व् आकर्षक होता है लेकिन इस पौधे को घर में लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि इस पौधे को घर में लगाने से आपको शुभ फल की प्राप्ति नहीं होती है।

मदार का पौधा

मदार का पौधा भी घर में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इस पौधे में से दूध निकलता है जो भी घर में नेगेटिव ऊर्जा को बढ़ाता है और घर के लिए अशुभ होता है। ऐसे में यदि आपके घर में यह पौधा है तो इसे आपको तुरंत कटवा देना चाहिए।

तो यह हैं कुछ पौधे जो आपको गलती से भी अपने घर में नहीं लगाने चाहिए। इसके अलावा आपको घर में उन सभी पौधों को लगाना चाहिए जो घर के लिए शुभ होते हैं। साथ ही उनकी अच्छे से देख रेख करनी चाहिए ताकि वो हमेशा हरे भरे रहे।

Which plants should not be planted in the house

Leave a comment